scorecardresearch
 

बिहार चुनाव: चौथे दौर का प्रचार थमा, रविवार को है 'मुकाबला'

बिहार में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के 1 नवंबर (रविवार) को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार शाम 5 बजे प्रचार थम गया. इस चरण में 7 जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

जब पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनाए 33 घोटाले... जब पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनाए 33 घोटाले...

बिहार में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के 1 नवंबर (रविवार) को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार शाम 5 बजे प्रचार थम गया. इस चरण में 7 जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

चौथे दौर में 776 प्रत्याशी मैदान में
इन सीटों पर 57 महिला समेत कुल 776 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. बिहार चुनाव के चौथे चरण के मतदान में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, श‍िवहर, सीतामढ़ी, सीवान, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चरण में 1. 47 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए कुल 14,139 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

जिन सात जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सुबह सात बजे से चार बजे शाम तक तथा चार विधानसभा क्षेत्रों में अपराह्न तीन बजे तक तथा अन्य क्षेत्रों में मतदाता सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे.

दोनों बड़े गठबंधनों ने झोंकी पूरी ताकत
बिहार चुनाव के चौथे चरण के प्रचार के अंतिम दिन सभी पार्टियों और प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. NDA की ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने चुनावी सभाओं को संबोधित किया. वहीं महागठबंधन की ओर से RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी सभाएं की.

चौथे दौर में भी कई दिग्गज...
इस चरण में मंत्री रमई राम, लवली आनंद, रंजू गीता, मनोज कुमार सिंह, पूर्व मंत्री महाचंद्र प्रसाद सिंह, शाहिद अली खान जैसे दिग्गजों का भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे. इस चुनाव में कांग्रेस, RJD और JDU के महागठबंधन की केंद्र में सत्तारूढ़ NDA से टक्कर है. NDA में BJP के अलावा लोक जनशक्ति पार्टी (LJP), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) शामिल है. वाममोर्चा और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेतृत्व वाला तीसरा मोर्चा भी ताल ठोक रहा है.

8 नवंबर को आएगा रिजल्ट
गौरतलब है कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान हो रहा है. पहले तीन चरणों में 131 सीटों के लिए मतदान हो चुका है. एक नवंबर को चौथे और पांच नवंबर को पांचवें चरण का मतदान होना है. सभी सीटों की मतगणना आठ नवंबर को होगी.

इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें