scorecardresearch
 

Explained

कैरोलिन आर. बर्टोजी (बीच में), मॉर्टेन मेल्डल दाएं और के. बैरी शार्पलेस. (इलस्ट्रेशनः रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस)

कैंसर या प्लास्टिक कचरा... हर समस्या का हल है ये तकनीक, जिसे मिला नोबेल

05 अक्टूबर 2022

केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार जिस तकनीक को मिला है. वह कैंसर का इलाज कर सकती है. डीएनए में बदलाव कर सकती है. प्लास्टिक कचरे से निजात दिला सकती है. आपके घर को सुरक्षित बना सकती है. शॉर्ट सर्किट से लगने वाली आग से बचा सकती है. यानी आपके जीवन की हर समस्या का समधान कर सकती है.

आदिपुरुष फिल्म अगले साल 12 जनवरी को रिलीज होगी.

आदिपुरुष विवादः क्या सरकार या सेंसर बोर्ड फिल्म को बैन कर सकता है?

05 अक्टूबर 2022

साउथ सुपरस्टार प्रभास और बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान की फिल्म 'आदिपुरुष' पर बैन लगाने की मांग उठने लगी है. हिंदू सेना ने फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है. हिंदू सेना का कहना है कि फिल्म के जरिए भगवान श्रीराम की छवि धूमिल करने की कोशिश हो रही है, इसलिए फिल्म को रोका जाए.

संसद की स्थायी समितियों का पुनर्गठन हर साल होता है. (फाइल फोटो-PTI)

संसदीय समितियों पर बवाल क्यों? जानिए क्या होता है इसका सिस्टम

05 अक्टूबर 2022

संसदीय स्थायी समितियों में बड़ा फेरबदल हुआ है. कांग्रेस ने गृह विभाग और सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग की अध्यक्षता गंवा दी है. तृणमूल कांग्रेस को भी किसी समिति की अध्यक्षता नहीं मिली है. ऐसे में स्थायी समितियों के फेरबदल पर बवाल भी शुरू हो गया है. जानते हैं कि ये समितियां क्या होती हैं और इनका काम क्या होता है?

फ्री बिजली स्कीम को लेकर केजरीवाल सरकार और एलजी वीके सक्सेना आमने-सामने आ गए हैं. (फाइल फोटो-PTI)

दिल्ली की फ्री बिजली स्कीम में घोटाले के आरोप क्यों? LG ने दिए जांच के आदेश

05 अक्टूबर 2022

दिल्ली में उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आम आदमी पार्टी की फ्री बिजली स्कीम में कथित घोटाले की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने मुख्य सचिव नरेश कुमार को 7 दिन के भीतर जांच रिपोर्ट देने को कहा है. एलजी ऑफिस को बिजली सब्सिडी योजना में भ्रष्टाचार होने की शिकायत मिली थी.

क्वांटम इनटैंगलमेंट की वजह से भविष्य में कई काम आसान होने वाले हैं. (फोटोः गेटी)

पलक झपकते ही दिल्ली से न्यूयॉर्क... क्या है वो तकनीक, जिसके लिए मिला नोबेल

04 अक्टूबर 2022

Physics Nobel Prize: साल 2022 का फिजिक्स का नोबेल तीन फिजिसिस्ट को दिया गया है. ये हैं एलेन एसपेक्ट, जॉन क्लॉसर और एंटन ज़ीलिंगर. तीनों ने क्वांटम इनटैंगलमेंट पर अलग-अलग प्रयोग किए हैं. आइए जानते हैं तीनों ने जिस विषय पर एक्सपेरीमेंट किए, वो क्या है? उससे भविष्य में किस तरह के फायदे होंगे.

बच्चों में कैंसर का बढ़ता खतरा

बच्चों के लिए क्यों जानलेवा बन रहा कैंसर? 10 में से सिर्फ 4 की बच पाती जान

04 अक्टूबर 2022

भारत में बच्चों में कैंसर पर हुई एक स्टडी में सामने आया है कि देश में कैंसर से जूझ रहे बच्चों का बच पाना बहुत मुश्किल होता है. हाई इनकम वाले देशों की तुलना में भारत में कैंसर पीड़ित बच्चों का सर्वाइवल रेट आधा है. इसकी वजह समय पर इलाज न मिलना और अच्छे डॉक्टर-नर्स की कमी होना है.

इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की रैंकिंग 117वें नंबर पर है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

40% लोगों के पास इंटरनेट नहीं, स्पीड में हम PAK से भी पीछे... कैसे बनेगा 5G India?

04 अक्टूबर 2022

भारत में 5G सर्विस लॉन्च हो चुकी है. लेकिन भारत में अब भी 100 में से 40 लोगों के पास इंटरनेट नहीं है. गांवों में तो 100 में से सिर्फ 37 लोगों तक ही इंटरनेट की पहुंच है. आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 65% महिलाओं और 50% पुरुषों ने कभी इंटरनेट का इस्तेमाल किया ही नहीं है.

मुख्य आरोपी यासिर अहमद लोहार.

कौन है JK डीजी जेल का हत्यारा यासीर, क्या है बैकग्राउंड, जानिए पूरी कुंडली

04 अक्टूबर 2022

जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल हेमंत कुमार लोहिया की हत्या का मुख्य आरोपी यासिर अहमद लोहार गिरफ्तार हो गया है. उसे पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीमें लगाई गई थीं. आरोपी यासिर लोहिया के घर पर 6 महीने से काम कर रहा था. पुलिस ने बताया कि वो गुस्सेवाला था और डिप्रेशन से जूझ रहा था.

टारगेट किलिंग्स ने जब कश्मीर को हिलाकर रख दिया. (फाइल फोटो)

आतंकियों की वो 5 टारगेट किलिंग, जिन्होंने कश्मीर को हिलाकर रख दिया था

04 अक्टूबर 2022

जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल हेमंत कुमार लोहिया की हत्या हो गई है. उनकी हत्या का आरोप उनके ही नौकर यासिर पर लगा है. शुरुआती जांच में सामने आया है, उनका गला रेता गया था. हत्या के बाद उनके शव को जलाने की भी कोशिश की गई थी. उनकी हत्या की जिम्मेदारी आतंकी संगठन टीआरएफ ने ली है.

लोगों के फोन में आ रहा 5G सिग्नल

आपके फोन में 5G सिग्नल कब आएगा, क्या खरीदना पड़ेगा नया सिम कार्ड?

04 अक्टूबर 2022

5G SIM Card: क्या आपके फोन में 5G नेटवर्क आ रहा है? कुछ लोगों के फोन में इसका सिग्नल आने लगा है. आपको कब तक सर्विस मिलेगी? यह बात आप किस जगह पर रहते हैं और कौन से टेलीकॉम ऑपरेटर की सर्विस यूज करते इस पर निर्भर करती है. वहीं दूसरा सवाल है कि क्या आपको नया सिम कार्ड खरीदना होगा?

देश में इस साल मॉनसून सीजन में 925 मिमी बारिश हुई है. (फाइल फोटो-PTI)

6% ज्यादा बारिश, फिर भी 17% इलाका सूखा... जानें इस साल कैसा रहा मॉनसून

03 अक्टूबर 2022

देश से मॉनसून की विदाई हो चुकी है. 13 अक्टूबर तक पोस्ट मॉनसून बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जून से सितंबर तक के मॉनसून सीजन में देशभर में 925 मिमी पानी बरसा है. ये लगातार चौथा साल है जब अच्छी बारिश हुई है.

नए सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने तीनों सेनाओं को थिएटर कमांड पर आगे बढ़ने को कहा है. (फाइल फोटो-PTI)

क्या होता है थिएटर कमांड? युद्ध के समय कैसे बदल जाती हैं सेनाएं?

03 अक्टूबर 2022

देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने तीनों सेनाओं को थिएटर कमांड पर काम करने का निर्देश दिया है. जनरल चौहान ने 30 सितंबर को सीडीएस का पद संभाला है. थिएटर कमांड के जरिए युद्ध के समय तीनों सेनाएं मिलकर काम करती हैं. पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत चार थिएटर कमांड पर काम कर रहे थे.

कानूनन शादी का रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शादी रजिस्टर्ड करवाने से क्यों बचते हैं दिल्लीवाले? जानें ये कितना जरूरी और कैसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

03 अक्टूबर 2022

शादियों के रजिस्ट्रेशन को लेकर राजधानी दिल्ली से हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं. दिल्ली सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक, 1 अक्टूबर 2019 से 31 अगस्त 2022 के बीच राजधानी में 57 हजार से भी कम शादियां रजिस्टर्ड हुईं हैं. दिल्ली में हर दिन ही हजारों शादियां होतीं हैं.

5G Launch- क्या बदला जाएगा अब फ्यूचर?

मूवीज चुटकियों में डाउनलोड... अब 5G से क्या-क्या बदलेगा? जानें

01 अक्टूबर 2022

5G Launch In India: लंबे इंतजार के बाद भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो गई हैं. 5G आने के बाद हमारी लाइफ में क्या कुछ बदलाव हो सकता है? ऐसा नहीं है कि इस पर आपको सिर्फ तेज इंटरनेट स्पीड ही मिलेगी. बल्कि हमारे आसपास की बहुत सी चीजें आने वाले समय में बदल सकती हैं.

भारत में लॉन्च हुई 5G सर्विस

5G के लिए क्या खरीदना होगा नया सिम? जानिए 5 जरूरी सवालों के जवाब

01 अक्टूबर 2022

5G In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है. साथ ही लोगों के फोन्स में 5G के सिग्नल भी आने लगे हैं. 5G सर्विस पूरे देश में लाइव नहीं हुई है. लेटेस्ट जेनरेशन के टेलीकॉम नेटवर्क को लेकर कुछ सवाल आपके मन में भी होंगे. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लाए हैं.

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला होगा. (फाइल फोटो)

खड़गे VS थरूर: राजनीतिक अनुभव में किसका पलड़ा भारी, किसके पास कितनी संपत्ति?

30 सितंबर 2022

अशोक गहलोत और दिग्विजय सिंह के हटने के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में लड़ाई होनी है. खड़गे और थरूर ने आज नामांकन दाखिल कर दिया. खड़गे जहां गांधी परिवार के भरोसेमंद हैं, तो वहीं थरूर उस G-23 ग्रुप का हिस्सा हैं, जो गांधी परिवार के नेतृत्व पर सवाल खड़ा करता रहा है.

मल्लिकार्जुन खड़गे 1969 से कांग्रेस में हैं. (फाइल फोटो-PTI)

कट्टर कांग्रेसी, कांग्रेस में 5 दशक, खड़गे की एंट्री ने दिलचस्प बनाया अध्यक्ष पद का चुनाव

30 सितंबर 2022

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव से अशोक गहलोत के बाहर जाने के बाद अब मल्लिकार्जुन खड़गे इस रेस में उतर गए हैं. खड़गे ने आज कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. खड़गे 8 बार विधायक और 2 बार लोकसभा सांसद रहे हैं. फिलहाल राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं.

Delhi Pollution (Representational Image)

दिल्ली: प्रदूषण का अलर्ट, कल से लागू होगा GRAP, बदलेंगे कई नियम

30 सितंबर 2022

Delhi Pollution: मॉनसून की विदाई के साथ ही दिल्ली में प्रदूषण का खतरा बढ़ने लगा है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार अलर्ट पर है. दिल्ली में कल यानी 01 अक्टूबर से GRAP लागू किया जाएगा. इसी के साथ गाड़ियों से लेकर कंस्ट्रक्शन के काम समेत कई निययों में बदलाव लागू हो सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है GRAP और दिल्ली सरकार का विंटर एक्शन प्लान.

पुतिन ने जेलेंस्की के हाथ से चार इलाके छीन लिए हैं. (फाइल फोटो-AP/PTI)

यूक्रेन के चार इलाके तोड़ने से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को क्या फायदा?

30 सितंबर 2022

महीनों से जारी जंग के बीच यूक्रेन के चार इलाकों को रूस में मिलाया जाएगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन चारों इलाकों को रूस में मिलाने के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे. यूक्रेन के चार इलाकों- डोनेत्स्क, लुहांस्क, जेपोरीजिया और खेरसान को रूस में मिलाया जाएगा. चारों अहम औद्योगिक केंद्र हैं और इससे पूरे यूरोप पर असर पड़ सकता है.

Artificial Intelligence का कमाल, आवाज से पता चलेगी बीमारी (फोटो- Unsplash)

आवाज से पता चलेगी बीमारी, तैयार हो रही गजब की टेक्नोलॉजी

29 सितंबर 2022

Artificial Intelligence: किसी बीमारी का पता लगाना हो, तो आप उसके लिए ब्लड या कोई दूसरा सैंपल देते हैं. डॉक्टर अभी तक कई तरह के सैंपल के आधार पर बीमारी का पता लगाते हैं. इस लिस्ट में अब आपकी आवाज भी शामिल होगी. यानी आपकी आवाज के आधार पर पता लगाया जा सकेगा कि आपको क्या बीमारी है. ये सब संभव होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से.

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के दूसरे सीडीएस होंगे. (फाइल फोटो-PTI)

अनिल चौहान की सैलरी कितनी, काम क्या होगा? CDS के बारे में जानें सबकुछ

29 सितंबर 2022

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) होंगे. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान पिछले साल ही रिटायर हुए थे. वो देश के पहले ऐसे सैन्य अफसर हैं जो 3-स्टार रैंक पर रिटायर हुए थे और अब 4-स्टार रैंक पर वापस लौट रहे हैं. सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के कामकाज में तालमेल बैठाना है.