scorecardresearch
 

पर्व-त्यौहार

Pradosh Vrat 2021: कब है भौम प्रदोष व्रत? जानें इस दिन शिव-हनुमान की पूजा क्यों होती है लाभकारी

कब है भौम प्रदोष व्रत? जानें- शिव-हनुमान की पूजा क्यों लाभकारी

25 जनवरी 2021

भौम का अर्थ होता है मंगल और मंगलवार के दिन पड़ने की वजह से इसे भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव और हनुमान की पूजा का महत्व बताया गया है. शिव की उपासना से जीवन खुशहाल और हनुमान की पूजा से शत्रुओं का विनाश होता है.

Paush Purnima 2021: कब है पौष पूर्णिमा? जानें इस दिन गंगा स्नान का महत्व और पूजन विधि

कब है पौष पूर्णिमा? जानें इस दिन गंगा स्नान का महत्व और शुभ मुहूर्त

25 जनवरी 2021

हिंदू ग्रंथों में पौष पूर्णिमा के दिन दान, स्नान और सूर्य देव को अर्घ्य देने का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन काशी, प्रयागराज और हरिद्वार में गंगा स्नान करना बेहद शुभ बताया जाता है.

Kurma Dwadashi 2021: कब है कूर्म द्वादशी? जानें इस दिन कछुआ घर लाना क्यों माना जाता है शुभ

कब है कूर्म द्वादशी? जानें इस दिन कछुआ घर लाना क्यों माना जाता है शुभ

24 जनवरी 2021

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, यह दिन भगवान विष्णु के कूर्म यानी कछुए के अवतार को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु के कूर्म अवतार की विधि-विधान से पूजा कर मनोवांछित फलों की प्राप्ति की जा सकती है.

संतान की लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाता है सकट चौथ का व्रत

Sakat Chauth 2021: सकट चौथ कब है? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

21 जनवरी 2021

सकट चौथ को संकष्टी चतुर्थी, वक्रकुंडी चतुर्थी, तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है. संकष्टी चतुर्थी का व्रत वैसे तो हर महीने में होता है लेकिन माघ महीने में पड़ने वाली संकष्टी चतुर्थी की महिमा सबसे ज्यादा है. ऐसी मान्यता है कि जो माताएं सकट चौथ के दिन निर्जला व्रत रखती हैं और पूरी श्रद्धा से गणेश भगवान की पूजा करती हैं, उनकी संतान हमेशा निरोग रहती है.

Guru Gobind Singh Birthday 2021: कब है गुरु गोबिंद सिंह जंयती? सिखों के लिए विरासत उनकी ये 5 चीजें

कब है गुरु गोबिंद सिंह जयंती? सिखों की विरासत उनकी ये 5 चीजें

19 जनवरी 2021

गुरु गोबिंद सिंह ने ही गुरु ग्रंथ साहिब को सिखों का गुरु घोषित किया था. सिख धर्म की मान्यताओं के अनुसार, उन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों की सेवा और सच्चाई की राह के लिए समर्पित कर दिया था.

Photo Credit: Getty Images

स्कंद षष्ठी पर भगवान कार्तिकेय को कैसे करें प्रसन्न? जानें महत्व और पूजन विधि

18 जनवरी 2021

स्कंद पुराण के अनुसार, इस दिन उपवास रखने का विशेष महत्व बताया गया है. इस बार 18 जानवरी को स्कंद षष्ठी मनाई जा रही है. आइए आपको इसके महत्व और पूजन विधि के बारे में विस्तार से बताते हैं.

वो मंदिर जहां मकर संक्रांति पर सूर्य प्रतिमा पर पड़ती है पहली किरण

14 जनवरी 2021

पूरे देश में गुरुवार को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में आज हम जानते हैं एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां सिर्फ मकर संक्रांति के दिन ही सूर्य की पहली किरण, सूर्य प्रतिमा पर पड़ती है. यह मंदिर मध्‍य प्रदेश के खरगौन जिले में है.

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी ना करें ये 8 काम

14 जनवरी 2021

मकर संक्रांति से शुभ कार्यों की शुरुआत होती है. इस दिन जहां कुछ काम शुभ माने गए हैं तो वहीं कुछ कार्यों को वर्जित किया गया है. आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए.

आज मनाया जा रहा है मकर संक्रांति का त्योहार

मकर संक्रांति: जानें, स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और महत्व

14 जनवरी 2021

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) के पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायण भी कहा जाता है. मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्य की उपासना करने का विशेष महत्त्व है. इस दिन किया गया दान अक्षय फलदायी होता है. स्नान-दान शुभ मुहूर्त (Makar Sankranti 2021 shubh muhurat) में करें तो फल और शुभदायी होता है.

इस बार की मकर संक्रांति कितनी शुभ, आप पर पड़ेगा कैसा असर?

13 जनवरी 2021

ज्योतिष में सूर्य को पिता कहा गया है. सूर्य देव एक साल में 12 राशियों में अलग-अलग समय में भ्रमण करते हैं. इस राशि परिवर्तन को सूर्य की संक्रांति कहा जाता है. इनमें सबसे खास और बड़ी मकर संक्रांति होती है. इस साल की मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) कई मायनों में खास रहने वाली है.

आज मनाया जा रहा है लोहड़ी का त्योहार

लोहड़ी: जानें क्यों डाली जाती है अग्नि में रेवड़ी-मूंगफली?

13 जनवरी 2021

लोहड़ी का त्योहार फसल की कटाई और बुआई के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन लोग आग जलाकर इसके इर्द-गिर्द नाचते-गाते और खुशियां मनाते हैं. आग में गुड़, तिल, रेवड़ी, गजक डालने और इसके बाद इसे एक-दूसरे में बांटने की परंपरा है.