scorecardresearch
 

पर्व-त्यौहार

Masik Shivratri 2021: मासिक शिवरात्रि आज, शिव चालीसा के पाठ का महत्व

मासिक शिवरात्रि आज, शिव चालीसा के पाठ से होंगे ये बड़े लाभ

10 अप्रैल 2021

इस दिन भगवान शिव की आराधना कर आप महावरदान की प्राप्ति कर सकते हैं. इस महीने की मासिक शिवरात्रि 10 अप्रैल यानी आज मनाई जा रही है.

शुक्र प्रदोष व्रत आज, जानें इसकी महिमा और भगवान शिव की पूजन विधि

शुक्र प्रदोष व्रत आज, जानें महिमा और शिव की पूजन विधि

09 अप्रैल 2021

हर महीने की दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है. किसी भी प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा शाम के समय सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व और सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक की जाती है.

रमजान 2021

Ramadan 2021: जानें कब से शुरू हो रहा है रमजान का पाक महीना?

08 अप्रैल 2021

Ramadan 2021: बहरीन, मिस्र, कुवैत, ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात, ये सभी सऊदी अरब की घोषणा का इंतजार करते हैं. क़तर कैलेंडर हाउस (QCH) ने घोषणा की है कि खगोलविदों के अनुसार रमजान का नया चांद 12 अप्रैल को दिखाई देगा. 13 अप्रैल को ये दुनिया के अन्य हिस्सों मे आसानी से दिखाई देगा.

आ रही है नवरात्रि, जानें किन लोगों को नहीं रखना चाहिए नौ दिन का व्रत

07 अप्रैल 2021

हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का विशेष महत्व है. इस बार चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू हो रही हैं और 21 अप्रैल को इसका समापन होगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. पूजा-अर्चना के साथ-साथ श्रद्धालु जन देवी को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं.

पापमोचनी एकादशी व्रत आज

पापमोचनी एकादशी आज, पापों के प्रायश्चित के लिए इन नियमों से करें पूजा

07 अप्रैल 2021

एकादशी का नियमित व्रत रखने से मन कि चंचलता समाप्त होती है और धन-आरोग्य की प्राप्ति होती है. इस व्रत से मनोरोग भी दूर होते हैं. पापमोचनी एकादशी आरोग्य, संतान प्राप्ति तथा प्रायश्चित के लिए किया जाने वाला व्रत है.

ईस्टर का त्योहार मनाया जा रहा है (फाइल फोटो)

देश भर में मनाया जा रहा है ईस्टर, राष्ट्रपति, PM, राहुल ने दी बधाइयां

04 अप्रैल 2021

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईस्टर की बधाइयां देते हुए ट्विटर पर लिखा है कि- सभी को ईस्टर की बधाइयां, ईसा मसीह का मृतोत्थान (resurrection) पूरी दुनिया में मनाया जाता है. जो हमें उम्मीद और खुशियां प्रदान करता है.

Photo Credit: Getty Images

जीसस के पुनर्जन्म की खुशी में ईस्टर आज, जानें अंडे गिफ्ट करने का महत्व

04 अप्रैल 2021

पौराणिक कथा के अनुसार, गुड फ्राइडे के तीसरे दिन ईसा मसीह पुन: जीवित हुए थे, इसी घटना को ईस्टर संडे के नाम से जाना जाता है. क्रिसमस के बाद ईस्टर क्रिश्चियन कम्यूनिटी का सबसे बड़ा पर्व है.

Sheetala Ashtami 2021: शीतला अष्टमी आज, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Sheetala Ashtami: शीतला अष्टमी आज, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

04 अप्रैल 2021

Sheetala Ashtami के दिन मां शीतला की पूजा करने से सुख-समृद्धि का वरदान प्राप्त होता है. जिस तरह मां काली ने राक्षसों का नाश किया था, ठीक उसी तरह मां शीतला व्यक्ति के अंदर छिपे रोग रूपी असुर का नाश करती हैं.

सोमवती अमावस्या 2021

कब है सोमवती अमावस्या? जानें इसका महत्व और शुभ मुहूर्त

03 अप्रैल 2021

हिंदू धर्म में सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर महीने अमावस्या आती है. जो अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है उसे सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya 2021) कहते हैं.

नवरात्रि 2021: ऐसे करें कलश स्थापना

नवरात्रि कब है? जानें-तिथि और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

02 अप्रैल 2021

(Navratri 2021) हिंदू कैलेंडर के अनुसार, साल में 4 बार नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. इसमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि मुख्य रूप से मनाई जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल (Navratri 2021 Date) से आरम्भ हो रही है और 21 अप्रैल को समाप्त होगी.

जानें क्या है पापमोचनी एकादशी का महत्व

Papmochani Ekadashi 2021: कब है पापमोचनी एकादशी? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

02 अप्रैल 2021

Papmochani Ekadashi 2021 Date: पापमोचनी एकादशी को सभी पापों को हरने वाली एकादशी भी कहा जाता है. पुराणों के अनुसार पापमोचनी एकादशी को व्रत रखना बेहद फलदायी माना गया है. कहा जाता है कि विकट से विकट स्थिति में भी पापमोचनी एकादशी का व्रत करने से श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है. इसका व्रत रखने से मन के सभी बुरे विचार नष्ट हो जाते हैं. इस वर्ष पापमोचनी एकादशी तिथि 7 अप्रैल को पड़ रही है.