scorecardresearch
 

पर्व-त्यौहार

Indira Ekadashi 2021

पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए रखें इंदिरा एकादशी व्रत, जानें तिथि, महत्व और कथा

28 सितंबर 2021

Indira Ekadashi 2021 Vrat Date: पितृ पक्ष के दौरान इंदिरा एकादशी का व्रत भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इस एकादशी का व्रत करने वाले मनुष्य की सात पीढ़ियों तक के पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Mahalakshmi Vrat Samapan 2021: महालक्ष्मी व्रत का समापन आज, आखिरी दिन जरूर कर लें ये काम

महालक्ष्मी व्रत का समापन आज, आखिरी दिन जरूर कर लें ये काम

28 सितंबर 2021

Mahalakshmi Vrat Samapan 2021: महालक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और इन दिनों इनकी उपासना से बड़ा लाभ मिलता है. अगर आपने इस वर्ष महालक्ष्मी व्रत नहीं रखा है तो एक विशेष उपाय आपके लिए बेहद फलदायी साबित हो सकता है.

नवरात्रि की शुरुआत 7 अक्टूबर से होगी  (Navratri 2021)

कब है नवरात्रि? डोली पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

28 सितंबर 2021

Navratri kab se hai: 7 अक्टूबर से नवरात्रि (Navratri 2021) शुरू हो जाएगी. 14 अक्टूबर को महानवमी (Maha Navami) मनाई जाएगी और 15 अक्टूबर को दशहरे (Dussehra 2021) का त्योहार मनाया जाएगा. मां दुर्गा के हर वाहन का अपना अलग-अलग महत्व होता है. नवरात्रि में इस बार मां दुर्गा पालकी पर सवार होकर आएंगी.

Dussehra 2021

कब है दशहरा का त्योहार? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

27 सितंबर 2021

Dussehra 2021 Date: हिंदू पचांग के अनुसार, दीवाली से ठीक 20 दिन पहले आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी (Vijay dashmi 2021) तिथि को दशहरा मनाया जाता है. पुरूषोत्तम भगवान राम ने इसी दिन रावण का वध किया था. कुछ लोग इस त्योहार को आयुध पूजा (शस्त्र पूजा) के रूप में भी मनाते हैं. दशहरा का त्योहार इस साल (Dussehra 2021 Kab Hai) 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा.

करवा चौथ व्रत 2021

कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत? देखें पूजा का शुभ समय

26 सितंबर 2021

Karwa chauth 2021 date and day: करवा चौथ का चांद इस साल बेहद ही शुभ रहेगा. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि रोहिणी नक्षत्र में चांद निकलेगा और पूजन होगा, जो व्रत करने वाली महिलाओं के लिए अत्यंत फलदायी होगा.

सर्वपितृ अमावस्या 2021

कब है सर्वपितृ अमावस्या? पितरों की मृत्यु तिथि भूले लोग इस दिन करें श्राद्ध

26 सितंबर 2021

सर्वपितृ अमावस्या को आश्विन अमावस्या, बड़मावस और दर्श अमावस्या भी कहा जाता है. हिन्दू पंचांग के मुताबिक इस साल आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या यानि सर्वपितृ अमावस्या 6 अक्टूबर 2021 दिन बुधवार को है.

navratri

कब से शुरू नवरात्रि? यहां देखें तिथि और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

25 सितंबर 2021

Shardiya Navratri 2021: शास्त्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों का बखान किया गया है. नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने से विशेष पुण्य मिलता है. मान्यता है कि मां दुर्गा अपने भक्तों के हर कष्ट हर लेती हैं.

दिवाली पर इस साल बन रही चार ग्रहों की युति

दिवाली कब है? एक ही राशि में चार ग्रह होने से शुभ योग

24 सितंबर 2021

Diwali 2021 Date: दिवाली पर माता लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन किया जाता है. लक्ष्मी पूजन के लिए इस साल चार ग्रहों के एक ही राशि में होने से शुभ योग बन रहा है. हिंदू कैंलेंडर के अनुसार 04 नवंबर 2021 गुरुवार को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है.

संकष्टी चतुर्थी 2021: संकट से मुक्ति पाने के लिए गणेश जी का करें पूजन

कब है संकष्टी चतुर्थी, जानें गणपति के पूजन का शुभ मुहूर्त

22 सितंबर 2021

Sankashti Chaturthi 2021: संकष्टी चतुर्थी कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष के चौथे दिन मनाई जाती है.पूर्णिमा के बाद आने वाली चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं. संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi) इस बार 24 सितंबर दिन शुक्रवार को पड़ रही है. 24 सितंबर 2021 दिन शुक्रवार को पड़ने वाली सकंष्टी चतुर्थी सुबह 08 बजकर 29 मिनट पर शुरू हो रही है, जो अगले दिन 25 सितंबर 2021 सुबह 10 बजकर 36 मिनट तक रहेगी.

Shani Pradosh Vrat 2021: शनि प्रदोष व्रत आज, जानें पूजन विधि और शुभ महुर्त

शनि प्रदोष व्रत आज, जानें पूजन विधि और शुभ महुर्त

18 सितंबर 2021

Shani Pradosh Vrat: आज शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि का शनि प्रदोष व्रत है. हिंदू धर्म में इसकी बहुत ज्यादा महत्व होता है. मान्यता है इस व्रत को करने से भगवान शिव के साथ न्याय के देवता शनिदेव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि का रचयिता भी माना जाता है

विश्वकर्मा पूजा आज, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और इस दिन का महत्व

17 सितंबर 2021

आज विश्वकर्मा पूजा (Vishwakarma Puja 2021) है. भगवान विश्वकर्मा को पौराणिक काल का पहला वास्तुकार माना जाता है. मान्यता है कि हर साल अगर आप घर में रखे हुए लोहे और मशीनों की पूजा करते हैं तो वो जल्दी खराब नहीं होते हैं. सृष्टि के रचयिता भगवान विश्वकर्मा का जिक्र 12 आदित्यों और लोकपालों के साथ ऋग्वेद में भी होता है.

भगवान विश्वकर्मा

कब है विश्वकर्मा जयंती? जानें पूजा का महत्व और शुभ मुहूर्त

16 सितंबर 2021

Vishwakarma Puja Jayanti 2021: भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का सबसे पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है. इसलिए इस दिन उद्योगों, फैक्ट्र‍ियों और हर तरह की मशीन की पूजा की जाती है, कारीगर अपने औजारों का पूजन करते हैं और काम बंद रहता है.

 परिवर्तिनी एकादशी पर भगवान विष्णु के वामन अवतार की होती है पूजा

कब है परिवर्तिनी एकादशी, क्या है इस व्रत का महत्व? देखें पूजन विधि

15 सितंबर 2021

Parivartini Ekadashi 2021 इस वर्ष परिवर्तिनी एकादशी 17 सितंबर 2021, शुक्रवार के दिन मनाई जा रही है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कभी भी घर में धन की कमी नहीं होती है.

कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन के बाद राधा अष्टमी मनाई जाती है

राधा अष्टमी आज, जानें व्रत विधि और इस दिन का महत्व

14 सितंबर 2021

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार आज के दिन व्रत रखने से भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. राधा अष्टमी का व्रत रखने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और भगवान की कृपा बनी रहती है. संतान और पति की लंबी आयु के लिए भी इस व्रत का खास महत्व है.

संतान सप्तमी पर भगवान शिव और माता पार्वती का करें पूजन.

कब है संतान सप्तमी? जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

12 सितंबर 2021

Santan Saptami 2021: अहोई अष्टमी की तरह संतान सप्तमी के व्रत का बड़ा महत्व है. दिन दिन माता-पिता या दोनों में से कोई एक संतान सप्तमी का व्रत रखें, तो संतान प्राप्ति, संतान की खुशहाली और समृद्धि का आर्शीवाद प्राप्त होता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है.

भगवान गणेश को तुलसी जी ने क्यों दिया था श्राप, यहां पढ़ें पूरी कहानी

11 सितंबर 2021

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) के महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. आज घर घर में गणेश जी विराजेंगे. हर ओर उत्साह छाया हुआ है. सुबह से ही गणेश जी के आगमन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं.

Rishi Panchami 2021: ऋषि पंचमी आज, जानें, पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए करें ये उपाय

ऋषि पंचमी आज, पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए करें ये उपाय

11 सितंबर 2021

ऋषि पंचमी पर अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगकर व्रत विधान किया जाता है. इस दिन सभी स्त्री-पुरुष जाने-अनजाने में हुई गलती के लिए सप्त ऋषियों के लिए व्रत करके उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते है. ऋषि पंचमी पर अपने पितरों के नाम से दान करके भी अपने रुके हुए कामों में सफलता मिल जाती है.

भगवान गणेश से सीखें ये 3 बातें, जीवन में पाएंगे कामयाबी

10 सितंबर 2021

जीवन में सफल होने के लिए विनम्रता, धैर्य और तत्परता जैसे गुण जरूर होने चाहिए. भगवान गणेश हमें जिंदगी के हर पहलू पर नई सीख देते हैं. गणेश चतुर्थी पर आज हम ऐसे ही कुछ गुणों की बात करेंगे. प्रथम पूज्य गणपति (Ganpati) हर एक के जीवन (Life) में उतार-चढ़ाव में मार्गदर्शक होते हैं. पार्वती मां (Parwati Mata) और भगवान शिव (Lord Shiva) के बेटे गणेश (Son Ganesha) को विघ्नहर्ता (Vighnaharta) यानी कि परेशानियों को दूर करने वाला कहा जाता है. आइए गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के मौके पर आपको बताते हैं भगवान गणेश (Lord Ganesha) की Life से जुड़ी वो 3 बातें जो आपको Life में बनाएंगी सफल (Successful).

गणेश चतुर्थी पर 59 साल बाद बना दुर्लभ संयोग

गणेश चतुर्थी पर 59 साल बाद दुर्लभ संयोग, गणपति होंगे मेहरबान

10 सितंबर 2021

Ganesh chaturthi 2021: आज गणेश चतुर्थी से 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव की शुरूआत हो चुकी है. इस वर्ष सूर्य, बुध, शुक्र और शनि ग्रह अपनी-अपनी राशियों में राशि में ही रहेंगे, जिसकी वजह से मंगलकारी योग बन रहा है.

गणेश चतुर्थी के दिन भूलकर भी ना करें ये 5 काम

गणेश चतुर्थी के दिन भूलकर भी ना करें ये 5 काम, साल भर होगा नुकसान

10 सितंबर 2021

Ganesh chaturthi 2021: विघ्न विनाशक गणेश जी के पूजन से सुख समृद्धि आती है और जीवन का हर कष्ट दूर होता है, लेकिन गणेश चतुर्थी पर कुछ विशेष नियमों का पालन करना अनिवार्य बताया गया है.

Ganpati Sthapana Muhurta

आज घर-घर विराजेंगे बप्पा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

10 सितंबर 2021

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी 2021 (Ganesh Chaturthi 2021) आज पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है. सुबह से ही बप्पा को घर लाने की तैयारियां शुरू हो गईं.