scorecardresearch
 

लीगल न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे को लेकर सुनवाई आज (फाइल फोटो)

क्या ज्ञानवापी में हुए सर्वे के आधार पर कोर्ट सुनाएगा फैसला?

20 मई 2022

ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट की गुरुवार की कार्यवाही पर भी रोक लगा दी. अब मामले पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट ने जिस वक्त वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पर रोक लगाई तब वहां सुनवाई जारी ही थी, ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े सर्वे रिपोर्ट पेश की जा रही थी.

सुरेंद्र कोली को सुनाई गई फांसी की सजा. (File Photo)

निठारी कांड: 'नरपिशाच' सुरेंद्र कोली को 14वीं बार सुनाई गई फांसी की सजा

19 मई 2022

Nithari case: नोएडा के बहुचर्चित निठारी कांड में युवती का अपहरण कर दुष्कर्म के बाद हत्या करने के मामले में सुरेंद्र कोली को गाजियाबाद की विशेष सीबीआई कोर्ट (CBI Court) ने फांसी की सजा सुनाई है. बता दें कि सुरेंद्र कोली को 14वीं बार फांसी की सजा सुनाई गई है.

दिल्ली हाईकोर्ट.

हाईकोर्ट से दिल्ली सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलिवरी पर रोक

19 मई 2022

दिल्ली सरकार को हाईकोर्ट से झटका लगा है. उनकी डोर स्टेप राशन डिलिवरी योजना पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है.

फाइल फोटो

क्रिश्चियन मिशेल की जमानत अर्जी पर SC का CBI, ED को नोटिस

19 मई 2022

क्रिश्चियन मिशेल की ओर से कहा गया कि वह 5 साल में से साढ़े तीन साल की सजा काट चुका है. उसके खिलाफ इटली कोर्ट से वारंट जारी हुआ था. वहां उसने पूरा सहयोग किया.

सुप्रीम कोर्ट का आजम और सिद्धू के मामलों में फैसला आज (फइाल फोटो)

SC में आजम की जमानत और रोडरेज मामले में सिद्धू पर फैसला आज

19 मई 2022

सुप्रीम कोर्ट ने इसी हफ्ते यूपी के पूर्व मंत्री की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था. वहीं नवजोत सिद्धू पर 34 साल पुराने एक रोडरेज के मामले में कोर्ट फिर से फैसला सुनाएगा.

अजय कुमार मिश्रा

ज्ञानवापी: पहले बाहर किया...अब फिर मांगा सहयोग, अजय मिश्रा को लेकर एक और याचिका

18 मई 2022

ज्ञानवापी मामले में अजय कुमार मिश्रा को लेकर विवाद खत्म नहीं हो रहा है. पहले वाराणसी कोर्ट ने उन्हें कोर्ट कमिश्नर के पद से हटा दिया था. लेकिन अब कोर्ट में एक और याचिका दायर हुई है जहां पर उनसे सहयोग मांगा जा रहा है.

होम बॉयर्स के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला

SC का वो फैसला जिससे NCR के 40 हजार होम बॉयर्स का कल्याण हो जाएगा

18 मई 2022

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी (NOIDA) की एक याचिका को खारिज कर दिया. कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए यह भी कहा कि नोएडा अथॉरिटी फाइनेंशल क्रेडिटर नहीं केवल ऑपरेशनल क्रेडिटर है.

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल थे कमेटी के सदस्य

SC ने प्रफुल्ल पटेल की कमेटी को हटाया, फेडरेशन में 10 साल बाद होंगे चुनाव

18 मई 2022

दिल्ली फुटबॉल क्लब ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल की अगुआई वाली कमेटी के खिलाफ भ्रष्टाचार व फेडरेशन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया था.

नोएडा अथॉरिटी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी

'NOIDA फाइनेंशल क्रेडिटर नहीं बस ऑपरेशनल क्रेडिटर'

18 मई 2022

नोएडा अथॉरिटी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसे कोर्ट ने खारिज कर दिया. आदेश में कहा गया कि नोएडा अथॉरिटी फाइनेंशल क्रेडिटर नहीं केवल ऑपरेशनल क्रेडिटर है.

शीना बोरा केस में इंद्राणी मुखर्जी को जमानत मिल गई है (फाइल फोटो)

शीना बोरा हत्याकांड में इंद्राणी मुखर्जी को मिली जमानत, SC ने दिया आदेश

18 मई 2022

शीना बोरा मर्डर केस में सुप्रीम अदालत ने इंद्राणी मुखर्जी को जमानत दे दी है. इस दौरान इंद्राणी के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि पिछले 11 महीने से सुनवाई आगे ही नहीं बढ़ रही है. जबकि इंद्राणी के पति पीटर मुखर्जी को जमानत मिल चुकी है.

राजीव गांधी हत्याकांड में एजी पेरारिवलन 30 साल से जेल में बंद है. (फाइल फोटो)

राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी को राहत, SC ने दिया रिहाई का आदेश

18 मई 2022

राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी रहे एजी पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने रिहा करने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 142 का इस्तेमाल करते हुए उसकी रिहाई का आदेश दिया है.

कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा हटाए गए

ज्ञानवापी: कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा क्यों हटाए गए, जानिए वजह

17 मई 2022

ज्ञानवापी मामले में सुनवाई के दौरान वाराणसी कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को उनके पद से हटा दिया है. उन पर सर्वे के दौरान जानकारी लीक करने का आरोप है.

ज्ञानवापी विवाद

संजोग वाली पीठ: अयोध्या से काशी तक संजोग और समानता की डोर!

17 मई 2022

अयोध्या के रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद और अब ज्ञानवापी मामले में पुरातात्विक सर्वेक्षण पर आपत्ति जताने वाली याचिका के साथ जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ का नाम जुड़ा हुआ है. ये इस मामले में एक समानता है.

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट (फाइल फोटोः पीटीआई)

अशोक खेमका की गिरफ्तारी पर रोक, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से IAS अफसर को राहत

17 मई 2022

अशोक खेमका के खिलाफ पंचकूला के सेक्टर पांच थाने में भ्रष्टाचार का मामला दर्ज है. इस मामले को रद्द करने की मांग करते हुए अशोक खेमका ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. हाईकोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है.

क्या है प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट जिसका हिंदू पक्ष कर रहा विरोध

17 मई 2022

याचिकाकर्ताओं ने अदालत के सामने ज्ञानवापी परिसर का नक्शा पेश किया है और दैनिक पूजा के अधिकार की मांग की है. उस नक्शे के मुताबिक प्लॉट नंबर 9130 पर मौजूद आदि विश्वेश्वर स्वयंभू ज्योतिर्लिंग और ज्ञानवापी परिसर का नक्शा है. इसमें याचिकाकर्ताओं ने पूरब की ओर यहां पर हनुमान जी की मौजूदगी दिखाई है. इसी नक्शे के आधार पर याचिकाकर्ताओं ने अदालत में 13 बिंदुओं में दावा किया है और उसी दावे के 11 नंबर बिंदू में लिखा था कि परिसर के अंदर शिवलिंग मौजूद होने की संभावना है. काशी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के साथ 31 वर्ष पुराने Places of Worship Act 1991 की चर्चा अचानक तेज हो गई है. जानिए क्या है ये कानून और क्यों हिंदू समुदाय इस कानून का विरोध करता आया है.

आजम खान (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट से आजम खान को मिलेगी जमानत? सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित

17 मई 2022

यूपी सरकार ने आजम खान को जमानत का विरोध करते हुए कहा कि उन्होंने जांच अधिकारी को भी धमकी दी थी. इसे लेकर कपिल सिब्बल ने कहा कि वे दो साल से जेल में बंद हैं.

फाइल फोटो (इंडिया टुडे)

मैरिटल रेप का मामला पहुंचा SC, दिल्ली HC की बेंच के विभाजित फैसले को दी गई चुनौती

17 मई 2022

दिल्ली हाईकोर्ट ने 11 मई को मैरिटल रेप मामले में सुनवाई की थी. याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर आईपीसी की धारा 375(दुष्कर्म) के तहत वैवाहिक दुष्कर्म को अपवाद माने जाने को लेकर संवैधानिक तौर पर चुनौती दी थी. हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट के जज इस मुद्दे पर एकमत नहीं थे. इसलिए कोर्ट ने इस मामले को 3 जजों की बेंच में भेजने का फैसला किया था.

ज्ञानवापी मस्जिद मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है (फाइल फोटो)

बाबरी केस से जुड़े रहे हैं Gyanvapi पर सुनवाई कर रहे जज, हिंदू पक्ष के वकील थे जस्टिस नरसिम्हा

17 मई 2022

Gyanvapi केस पर सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट के जज बाबरी केस से जुड़े रहे हैं. साल 2019 में जस्टिस नरसिम्हा हिंदू पक्ष के वकील थे.

ज्ञानवापी मस्जिद मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है (फाइल फोटो)

ज्ञानवापी केस: मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई से पहले SC पहुंची हिंदू सेना

17 मई 2022

Gyanvapi Mosque case Live Updates: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कुछ देर में सुनवाई शुरू होनी है. इससे पहले हिंदू सेना के वकील भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे.

LGBT कपल्स ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की हुई है

'राष्ट्रीय हित का मसला नहीं', LGBT की इस मांग के विरोध में सरकार

17 मई 2022

LGBT कपल्स ने मांग उठाई थी कि उनकी याचिकाओं पर चल रही सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग की जाए. इसका केंद्र सरकार ने विरोध किया है.

ज्ञानवापी विवाद

ज्ञानवापी: मुस्लिम पक्ष की दलील 'Worship Act 1991' पर टिकी, क्या है ये?

16 मई 2022

ज्ञानवापी विवाद में कल सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होने वाली है. उस सुनवाई का आधार है Places of Worship Act 1991 जिसके जरिए मुस्लिम पक्ष अपनी दलील पेश करने वाला है.