scorecardresearch
 

लीगल न्यूज़

बॉम्बे हाईकोर्ट ( फाइल फोटो )

मुंबई: ATS की रिपोर्ट में एक गलती और 1.5 साल तक जेल में रहा युवक

10 अगस्त 2022

एटीएस के मुताबिक युवक के पास नशीले पदार्थ मिला था जिसमें कोकिन भी मिली थी. केमिकल अनालिसिस की रिपोर्ट में पाया गया कि जब्त किया गया माल कोकीन नहीं है. जो गोलियां नाइजीरियाई युवक से बरामद की गईं थी वे NDPS एक्ट में नहीं आती है. एटीएस की कोर्ट में पेश की गई रिपोर्ट में टाइप की गलती थी.

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से राहत

नूपुर की गिरफ्तारी पर रोक जारी, SC ने दिल्ली ट्रांसफर की सभी FIR

10 अगस्त 2022

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है. अब उनके खिलाफ तमाम FIR को दिल्ली ट्रांसफर किया जाएगा. लंबे समय से नूपुर मांग कर रही थीं कि उनके खिलाफ दर्ज शिकायतों को दिल्ली ट्रांसफर कर दिया जाए, अब कोर्ट ने भी इसी दिशा में फैसला सुना दिया है.

वरवरा राव (फाइल फोटो)

भीमा कोरेगांव केसः वरवरा राव को बड़ी राहत, SC ने मेडिकल ग्राउंड पर दी जमानत

10 अगस्त 2022

भीमा कोरेगांव एल्गार परिषद केस में लंबे समय से बंद चल रहे वयोवृद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, कवि और लेखक वरवरा राव को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने वरवरा राव को हेल्थ ग्राउंड पर जमानत दे दी है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा है कि वे इस मामले के किसी भी गवाह से संपर्क नहीं करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

'मुफ्त बिजली-पानी सरकार की जिम्मेदारी', PIL पर SC पहुंची AAP

09 अगस्त 2022

मुफ्तखोरी को लेकर देश में बहस तेज हो गई है. केंद्र सरकार ने रेवड़ी कल्चर पर निशाना साधा तो वहीं अश्विनी इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका कर मुफ्तखोरी की घोषणा करने वाली पार्टियों की मान्यता रद्द करने की मांग कर दी. अब आम आदमी पार्टी ने भी इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दायर कर दी है.

अबू सलेम (फाइल फोटो)

UP: अबू सलेम को CBI की स्पेशल कोर्ट ने किया तलब, इस मामले में होगी पेशी

09 अगस्त 2022

अबू सलेम को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने तलब कर लिया है. कोर्ट ने अबू सलेम को 22 अगस्त को पेश होने के आदेश दिए हैं. सलेम पर फर्जी तरीके से पासपोर्ट बनवाने का आरोप है. इस केस में सहयोगी और आरोपी परवेज आलम की ओर से अंतिम बहस के लिए आगामी 10 अगस्त की तारीख तय की गई है.

पूर्व सांसद समेत 7 को उम्रकैद की सजा. (Representational image)

GRP सिपाही हत्याकांड: पूर्व सांसद उमाकांत यादव समेत 7 को उम्रकैद

08 अगस्त 2022

उत्तर प्रदेश के जौनपुर के 27 वर्ष पुराने बहुचर्चित जीआरपी सिपाही हत्याकांड में जौनपुर कोर्ट ने फैसला सुनाया है. अदालत ने पूर्व सांसद उमाकांत यादव समेत सात दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई. मामूली बात को लेकर शाहगंज रेलवे स्टेशन पर फायरिंग की घटना में जीआरपी सिपाही अजय सिंह की मौत हो गई थी और तीन लोग घायल हुए थे.

बिल में हैं सख्त प्रावधान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

NRI से शादी करने वाली महिलाओं को क्यों है इस बिल का इंतजार?

08 अगस्त 2022

यूपी के बिजनौर की बेटी मनदीप कौर के अमेरिका के न्यूयॉर्क में सुसाइड करने के बाद NRI से शादी की स्थिति में महिलाओं को उत्पीड़न से बचाने वाले बिल को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. इसके लिए सरकार ने 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्यसभा में एक बिल पेश किया था जिसे बाद में स्थायी समिति को भेज दिया गया था. स्थायी समिति ने कुछ सिफारिशों के साथ इससे संबंधित बिल को मंजूरी भी दे दी थी...

मंत्री राकेश सचान अवैध असलहा मामले में दोषी. (फाइल फोटो)

UP: कैबिनेट मंत्री अपनी सजा के आदेश की फाइल लेकर कोर्ट से भागे

07 अगस्त 2022

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अवैध असलहा के एक पुराने मामले में शनिवार को दोषी करार दिए गए. इसके बाद एसीएमएम-3 कोर्ट सजा सुनाती, उससे पहले ही मंत्री अपने वकील की मदद से सजा के आदेश की मूल प्रति लेकर फरार हो गए. अब कोर्ट के रीडर ने मंत्री पर एफआईआर के लिए कोतवाली में तहरीर दी है.

बाहुबली अतीक अहमद का बेटा अली अहमद. (File Photo)

24 घंटे तक पुलिस की कस्टडी में रहेगा बाहुबली अतीक अहमद का बेटा अली अहमद

06 अगस्त 2022

UP News: बाहुबली अतीक अहमद का बेटा अली अहमद 24 घंटे तक पुलिस की कस्टडी में रहेगा. कोर्ट ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. अली अहमद पर रंगदारी मांगने और जमीन पर कब्जा करने का आरोप है.

मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट पर विवाद

मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट: आरे में क्या फिर काटे जाने लगे पेड़? SC पहुंचा मामला

05 अगस्त 2022

मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट को लेकर एक बार फिर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. कुछ याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि फिर आरे में पेड़ काटे जाने लगे हैं. इस पर MMRCL ने भी अपना जवाब दाखिल किया है.

पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट (फाइल फोटो)

संजीव भट्ट को ड्रग्स मामले में भी राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट का जमानत देने से इनकार

05 अगस्त 2022

पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से मना कर दिया है. ड्रग्स से जुड़े एक मामले का सामना कर रहे संजीव भट्ट ने इसके बाद अपनी जमानत याचिका वापस ले ली है. इससे पहले गुरुवार को भी एक अन्य मामले में संजीव भट्ट अपनी याचिका वापस ले चुके हैं.

जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें चीफ जस्टिस होंगे. (फाइल फोटो-PTI)

सिर्फ 74 दिन क्यों CJI रहेंगे यूयू ललित? जानें कैसे नियुक्त होता है सबसे बड़ा जज

05 अगस्त 2022

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमणा का कार्यकाल 27 अगस्त को खत्म हो रहा है. उनके बाद जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें चीफ जस्टिस बन सकते हैं. अगर केंद्र ने जस्टिस यूयू के नाम पर मुहर लगाई तो वो 74 दिन के लिए चीफ जस्टिस बने रहेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के जजों की रिटायरमेंट की उम्र 65 साल है. जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर

फ्लाइट में कृपाण रखने की अनुमति के खिलाफ याचिका, SC का सुनवाई से इनकार

05 अगस्त 2022

सुप्रीम कोर्ट ने डोमेस्टिक फ्लाइट में कृपाण रखने की अनुमति के खिलाफ याचिका दायर की गई थी. इसमें कहा गया था कि फ्लाइट में कृपाण रखना दूसरे यात्रियों के लिए खतरा हो सकती है. लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. SC ने कहा कि आप हाईकोर्ट भी जा सकते हैं.

कलकत्ता हाई कोर्ट ने सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की (सांकेतिक फोटो)

झारखंड कैशकांड: HC ने कांग्रेस MLA की सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

04 अगस्त 2022

झारखंड कैश कांड में कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी झारखंड में हर विधायक को 10-10 करोड़ रुपये और मंत्री पद का प्रस्ताव दे कर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नीत सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है. पार्टी ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर इस साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया है.

जस्टिस शाह ने केस डिलीट करने पर नाराजगी जतायी (फाइल फोटो)

हम मास्टर हैं, आप नहीं... रजिस्ट्री की 'मनमर्जी' पर SC जज की फटकार

04 अगस्त 2022

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस एमआर शाह ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री की एक हरकत पर गहरी नाराजगी जतायी. दरअसल जस्टिस किसी खास दिन के लिए पोस्ट किए गए मामलों को हटाने की प्रथा पर नाराजगी जताई है.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

झारखंड: 13 अनुसूचित इलाकों के लिए नौकरियों में 100% आरक्षण का फैसला SC ने किया रद्द

03 अगस्त 2022

झारखंड सरकार ने अनुसूचित किए गए 13 इलाकों के लिए सौ फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की थी. सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार के इस फैसले को रद्द कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार के इस फैसले को असंवैधानिक बताया और झारखंड हाईकोर्ट के आदेश को बरकरार रखा जिसमें इसे संविधान के खिलाफ बताते हुए रद्द कर दिया गया था.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र मामले पर SC में सुनवाई, शिंदे गुट के वकील बोले- ये दलबदल का मामला नहीं

03 अगस्त 2022

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद भी उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट में उठापटक जारी है. महाराष्ट्र के सियासी संकट से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. सुप्रीम कोर्ट में उद्धव गुट की ओर से जहां प्रदेश की नवगठित सरकार को ही अवैध बता दिया तो वहीं दूसरी तरफ शिंदे गुट के वकील ने साफ कहा है कि ये दलबदल का मामला नहीं है.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (फाइल फोटो)

UPPCS 2021 प्री का रिजल्ट रद्द, पूर्व सैनिकों की याचिका पर इलाहाबाद HC का फैसला

03 अगस्त 2022

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट रद्द कर दिया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पीसीएस 2021 का प्री परीक्षा का परिणाम पूर्व सैनिकों के लिए पांच फीसदी आरक्षण की व्यवस्था लागू कर संशोधन के बाद जारी करने के लिए कहा है.

ट्विन टावर ( फाइल फोटो )

ट्विन टावर: आदेश के खिलाफ दायर याचिका SC से खारिज, 5 लाख का जुर्माना

01 अगस्त 2022

ट्विन टावर को ढहाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ गैर सरकारी सामाजिक संस्था सेंटर फॉर लॉ एंड गुड गवर्नेंस ने एक याचिका दायर की थी. एससी में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने याचिका खारीज करते हुए संस्था पर 5 लाख जुर्माना लगाया है.

सांकेतिक तस्वीर

गाजियाबाद: एक ही परिवार के 7 लोगों की थी हत्या, कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

01 अगस्त 2022

कातिल ड्राइवर ने वारदात के दौरान माता-पिता के साथ बच्चों को भी नहीं छोड़ा. घर के भीतर जो भी मिला, उसने मौत के घाट उतार दिया. अब इस मामले में 9 साल बाद अदालत का फैसला आ गया.

राघव चड्ढा (फाइल फोटो)

'...क्या ये संविधान के साथ फ्रॉड नहीं', राघव चड्ढा की नियुक्ति पर HC की टिप्पणी

01 अगस्त 2022

पंजाब की सत्ता पर आम आदमी पार्टी के काबिज होने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राघव चड्ढा को प्रदेश सरकार की एडवाइजरी कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया था. इस मामले में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने तल्ख टिप्पणी की है. चीफ जस्टिस ने राघव चड्ढा की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब सरकार को इस संबंध में जल्द निर्णय लेकर याचिकाकर्ता को जानकारी देने के निर्देश दिए हैं.