scorecardresearch
 

लीगल न्यूज़

सीएम योगी आदित्यनाथ

चीनी मिल को लेकर उबाल मार रही यूपी की राजनीति, देवरिया को बड़ी सौगात

29 नवंबर 2021

सीएम योगी रविवार को देवरिया जिले में भाटपाररानी के बहियारी बघेल स्थित रघुराज सिंह इंटर कॉलेज में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर उन्होंने देवरिया के लोगों को 200.92 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी.

PM Modi

संविधान दिवस: PM मोदी बोले- जिनके घर बिजली, शौचालय नहीं, उनके लिए करें काम, CJI रमना ने कही ये बात

27 नवंबर 2021

PM Modi Constitution Day Speech: पीएम मोदी शाम को संविधान दिवस के मौके पर विज्ञान भवन पहुंचे, यहां उन्‍होंने कहा-जब गरीबों को समानता और समान अवसर मिलें तो इसे राष्ट्र निर्माण कहते हैं. जब तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाया जाता है, तो यह अधिकारों को बढ़ाता है. सबका साथ, सबका विकास हमारा आदर्श वाक्य है, हम इसका सख्ती से पालन करते हैं.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती, SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस, 2 हफ्ते में मांगा जवाब

26 नवंबर 2021

दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद पर राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है.

चार हफ्ते टाली गई NEET PG की काउंसलिंग

क्रीमी लेयर बढ़ाने की तैयारी में सरकार, चार हफ्ते टाली गई NEET PG की काउंसलिंग

25 नवंबर 2021

केंद्र की मोदी सरकार अब EWS (Economically Weaker Section) आरक्षण को बढ़ाने का फैसला ले सकती है. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को केंद्र ने बताया है कि वो क्रीमी लेयर की लिमिट बढ़ाने वाली है. अभी वर्तमान में क्रीमी लेयर की सीमा 8 लाख है, लेकिन अब सरकार इसे बढ़ाने वाली है. चार हफ्तों के अंदर इसको लेकर कोई बड़ा फैसला हो जाएगा. 

नवाब मलिक को कोर्ट से झटका

नवाब मलिक को झटका, वानखेड़े फैमिली पर बयानबाजी करने पर लगी रोक

25 नवंबर 2021

समीर वानखेड़े के पिता को बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है. बॉम्बे हाई कोर्ट ने उनकी याचिका पर नवाब मलिक और उनके परिवार को निर्देश दिया है कि अब वे वानखेड़े फैमिली के खिलाफ कुछ भी पब्लिश नहीं कर पाएंगे. स्पष्ट कहा या है कि सीधे तौर पर या फिर इशारों में भी परिवार के खिलाफ बयानबाजी नहीं की जाएगी.

Supreme Court On Gujarat Riots

2002 गुजरात दंगा: SIT ने जाकिया के साजिश के आरोपों को किया खारिज

24 नवंबर 2021

2002 Gujarat riots: जाकिया जाफरी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने सुनवाई के दौरान कहा जब SIT की बात आती है, आरोपी के साथ मिलीभगत के स्पष्ट सबूत मिलते हैं. राजनीतिक वर्ग भी सहयोगी बन गया. इस बारे में SIT की ओर मुकुल रोहतगी ने जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच के सामने पक्ष रखा.

Supreme Court On Convicted Leaders

दोषी नेताओं को चुनाव लड़ने से 'अयोग्‍य' कब करार देगी सरकार? SC ने पूछा सवाल

24 नवंबर 2021

CJI एनवी रमना (NV Ramana) ने इससे पहले कहा था कि याचिका "दूरगामी प्रभाव और परिणामों" के साथ "परेशान करने वाला सवाल " उठाती है. अदालत ने कहा था कि हम सभी हितधारकों को अवसर देने के बाद, उचित तारीख पर मामले की लंबी सुनवाई करना आवश्यक समझते हैं.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

चुनावी वादे पर आधारित सरकारी योजना संवैधानिक रूप से संदिग्ध नहीं, SC का फैसला

24 नवंबर 2021

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में छोटे और सीमांत किसानों के लिए AIADMK की सरकार के समय की गई कर्ज माफी को सही ठहराया है. सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाईकोर्ट का वो फैसला रद्द कर दिया है जिसमें इस योजना को असंवैधानिक ठहराया गया था.

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

सेंट्रल विस्टा को चुनौती देने वाली याचिका खारिज, SC बोली- प्राइवेट प्रॉपर्टी नहीं बन रही

23 नवंबर 2021

सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने उस याचिका को खारिज किया जिसमें एक प्लॉट के लैंड यूज में बदलाव को चुनौती दी गई थी. कोर्ट ने कहा कि वहां कोई प्राइवेट प्रॉपर्टी नहीं बनाई जा रही है.

बॉम्बे हाईकोर्ट से नवाब मलिक को राहत, समीर वानखेड़े को झटका (फाइल फोटो)

शादी और नौकरी से जुड़े आरोपों पर हाईकोर्ट में इन दो दलीलों पर घिर गए समीर वानखेड़े

23 नवंबर 2021

Sameer Wankhede Vs Nawab Malik: बॉम्बे हाईकोर्ट से समीर वानखेड़े के पिता ध्यानदेव वानखेड़े को झटका लगा है. वानखेड़े के पिता ने नवाब मलिक पर उनके परिवार के खिलाफ कुछ भी बोलने और लिखने पर रोक लगाने की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

साल 2020 के फरवरी महीने में दिल्ली में हुए थे दंगे (फाइल फोटो)

दिल्ली हिंसा: मस्जिद से जुड़े तोड़फोड़ मामले में पिता-पुत्र पर आरोप तय

23 नवंबर 2021

बीते साल दिल्ली में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मामले में अदालत आरोप तय किए हैं. यह आरोप पिता-पुत्र पर तय किए गए हैं. कोर्ट में आरोपियों ने अपराध कबूल नहीं किया.

एक दोषी की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने दिया फैसला. (फाइल फोटो)

'बच्चे के साथ ओरल सेक्स अति गंभीर अपराध नहीं', HC ने सजा घटाई

23 नवंबर 2021

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए बच्चों के साथ ओरल सेक्स (oral sex) को 'अति गंभीर अपराध' नहीं माना है. हालांकि, ऐसे मामलों को हाईकोर्ट ने POCSO एक्ट की धारा 4 के तहत दंडनीय माना है.

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2012 के मामले में दिया फैसला  (FILE)

बीमा कंपनियों को हर कीमत पर देना होगा मोटर दुर्घटना मुआवजा: सुप्रीम कोर्ट

20 नवंबर 2021

सड़क पर मोटर दुर्घटना के पीड़ित के लिए मुआवजे का दावा भविष्य की संभावना का अधिकार है. चाहे पीड़ित या फिर मृतक की कोई नियमित आमदनी हो या नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले के साथ ही बीमा कंपनियों और बीमाधारकों के लिए ये व्यवस्था बना दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया महिला को पेंशन देने का आदेश

दस साल चली कानूनी लड़ाई, तब जाकर विधवा को SC से मिला पेंशन का अधिकार

20 नवंबर 2021

पति की मौत के बाद उसकी पत्नी ने पेंशन का अधिकार पाने के लिए दस साल तक कानूनी लड़ाई लड़ी. हिम्मत और हौसले के साथ वह सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची और अंतत: जीत हासिल हुई.

सुप्रीम कोर्ट

IIT में छात्र के दाखिले के लिए SC अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करेगा

18 नवंबर 2021

दरअसल 17 वर्षीय छात्र ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE 2021 पास की है. छात्र को 27 नवंबर को सिविल इंजीनियरिंग शाखा में IIT बॉम्बे में एक सीट आवंटित भी कर दी गई.

इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

धर्म बदलकर शादी करने पर रजिस्ट्रेशन रोक नहीं सकते: इलाहाबाद HC

18 नवंबर 2021

ये बड़ा फैसला कोर्ट ने 17 याचियों की उस याचिका पर दिया है जहां पर कहा गया था कि धर्म बदलने की वजह से उनकी शादी को पंजीकृत नहीं किया जा रहा था. अब कोर्ट ने अपने फैसले में इन सभी याचियों को बड़ी राहत दी है.

समीर वानखेड़े के वकील का तल्ख अंदाज

कोर्ट में दिखा वानखेड़े के वकील का तल्ख अंदाज- कुछ भी बुला लो लेकिन दाऊद....

18 नवंबर 2021

समीर वानखेड़े के पिता को डिफेंड करते हुए वे कह गए कि आप मुझे किसी भी नाम से बुला सकते हैं लेकिन दाऊद....अब ये बयान भी इसलिए आया क्योंकि आज कोर्ट में नवाब मलिक की टीम की तरफ से कई ऐसे दस्तावेज दिखा दिए गए जिनके दम पर कहा जाने लगा कि समीर वानखेड़े एक मुस्लिम हैं और उन्होंने खुद को अनुसूचित जाति का बता नौकरी पाई है. 

सुप्रीम कोर्ट

JEE परीक्षा दे रहे दिव्यांग छात्रों के लिए SC का महत्वपूर्ण निर्देश

18 नवंबर 2021

सुनवाई के दौरान जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने केंद्र से कहा कि JEE के लिए ब्रोशर में दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट सुविधा होनी चाहिए और पर्यवेक्षकों के लिए उचित प्रशिक्षण की भी आवश्यकता है.

नवाब मलिक के वानखेड़े पर नए आरोप

नवाब मलिक की टीम ने कोर्ट को दिया सबूूत- मुस्लिम हैं वानखेड़े, 22 को फैसला

18 नवंबर 2021

नवाब मलिक ने बॉम्बे हाई कोर्ट में समीर वानखेड़े के स्कूल प्रवेश फॉर्म और प्राथमिक स्कूल सर्टिफिकेस दिखाए हैं. उन सर्टिफिकेट के दम पर कहा जा रहा है कि समीर वानखेड़े मुस्लिम हैं और उन्होंने खुद को बचाने के लिए अब नकली सर्टिफिकेट बनवा दिए हैं.

रणदीप सुरजेवाला और महुआ मोइत्रा (फाइल फोटो)

महुआ मोइत्रा के बाद सुरजेवाला पहुंचे SC, CBI-ED चीफ का कार्यकाल बढ़ाने को चुनौती

18 नवंबर 2021

भारत सरकार ईडी और सीबीआई के निदेशकों के कार्यकाल को 5 साल तक बढ़ाने के लिए अध्यादेश लाई थी. नए अध्यादेश के मुताबिक, सीबीआई और ईडी चीफ की नियुक्ति पहले 2 साल के लिए की जाएगी. इसके बाद तीन साल का (1+1+1) करके एक्सटेंशन दिया जाएगा. एक-एक साल के लिए तीन एक्सटेंशन दिए जा सकते हैं. लेकिन यह कुल 5 साल से अधिक नहीं होना चाहिए.

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर मचा है बवाल (फाइल फोटो)

खुर्शीद की किताब पर रोक से इनकार, कोर्ट ने हिंदू सेना से ये कहा

18 नवंबर 2021

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने हाल ही में अपनी किताब 'Sunrise over Ayodhya' लॉन्च की थी. किताब में उन्होंने हिंदुत्व की ISIS और बोको हरम से तुलना की है. इसे लेकर काफी बवाल मचा है. इस किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने की मांग को लेकर हिंदू सेना ने पटिलाया कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.