scorecardresearch
 

लीगल न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट

'पटना HC ने लापरवाही दिखाई', SC ने रद्द की मर्डर के आरोपी की बेल

27 जनवरी 2022

बिना कोई कारण बताए  हत्या के आरोपी को जमानत देने के लिए पटना हाई कोर्ट को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई है. साथ ही हत्या के आरोपी को तुरंत वापस जेल में आत्मसमर्पण करने का निर्देश देते हुए फैसले को रद्द कर दिया.

प्रदर्शनकारियों ने रेलवे की बोगियां फूंक दी. (फोटो-PTI)

बिहार में ट्रेन फूंकी, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर कितनी सजा?

27 जनवरी 2022

आरआरबी एनटीपीसी के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है. रेल मंत्री ने छात्रों से सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने की अपील की है. वहीं, रेलवे ने कहा है कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के दोषी पाए जाने को आजीवन रेलवे में नौकरी नहीं दी जाएगी.

कोर्ट ने देह व्यापार के मामले में 41 को सुनाई सजा.

UP: जिला अदालत ने देह व्यापार के मामले में 41 को ठहराया दोषी

26 जनवरी 2022

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में जिला अदालत ने 41 आरोपियों को देह व्यापार का दोषी माना है. अदालत ने सभी दोषियों को 2 से 14 साल तक की सजा का ऐलान किया है. इन 41 दोषियों में 33 महिलाएं हैं.

कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं (फाइल फोटो)

Kerala: Corona वैक्सीन सर्टिफिकेट से नहीं हटेगी PM Modi की तस्वीर

25 जनवरी 2022

Kerala High Court Hearing: कोर्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीनेशन के संबंध में संदेश (Message) देने का अधिकार है. एकल पीठ ने रिट याचिका को बेकार बताया. साथ ही कहा कि अपीलकर्ता के इरादे गलत हैं.

सुप्रीम कोर्ट

'पहले सरकार के सामने अपनी बात रखें' FCRA लाइसेंस केस में SC ने कहा

25 जनवरी 2022

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र ने अपनी दलील रखी. केंद्र ने कहा कि 11000 एनजीओ ने रजिस्ट्रेशन रिन्यू करने के लिए आवेदन दिया था और उनके लाइसेंस रिन्यू भी किए गए. कोर्ट ने केंद्र की इस दलील को नोट किया.

सांकेतिक तस्वीर

'पार्टियां जीतने के लिए... ', फ्री वाले वादों पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

25 जनवरी 2022

Supreme Court on Freebies: सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अपने सीमित दायरे में हमने निर्वाचन आयोग को दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए कहा था. हमारे निर्देशों के बाद चुनाव आयोग ने पार्टियों के साथ सिर्फ एक बैठक की.

देशद्रोह और यूएपीए के मामलों में सैकड़ों गिरफ्तारियां होती हैं लेकिन सजा कम ही को होती है. (फाइल फोटो-इंडिया टुडे)

5 साल में देशद्रोह और UAPA के तहत 7715 लोग हुए गिरफ्तार, 3% को ही सजा

25 जनवरी 2022

UAPA and sedition cases in India: एक बार फिर से देश में देशद्रोह और यूएपीए की चर्चा शुरू हो गई है. दिल्ली दंगों के आरोपी शरजील इमाम पर देशद्रोह और यूएपीए के तहत केस चलाने का आदेश कोर्ट ने दिया है. हालांकि, आंकड़े बताते हैं कि देश में देशद्रोह और यूएपीए के मामलों में सजा की दर बेहद ही कम है.

स्वामी प्रसाद मौर्य (फाइल फोटो)

गौरी-गणेश पर विवादित बयान, 8 साल पुराने मामले में स्वामी प्रसाद नहीं हुए कोर्ट में पेश

24 जनवरी 2022

वर्ष 2014 में स्वामी प्रसाद मौर्य बसपा के राष्ट्रीय महासचिव थे. इस दौरान उन्होंने गौरी गणेश पर अभद्र टिप्पणी की थी. इस मामले में एक परिवाद दाखिल किया था. परिवाद में स्वामी प्रसाद मौर्य को 295-ए में तलब किया गया था.

शरजील इमाम (फाइल फोटो)

Sharjeel Imam पर चलेगा देशद्रोह का केस, एंटी-CAA प्रोटेस्ट के दौरान दिए थे भड़काऊ बयान

24 जनवरी 2022

शरजील इमाम (Sharjeel Imam) पर देशद्रोह का केस चलेगा. आरोप है कि उसने अपने भाषण में असम को देश के बाकी हिस्से से जोड़ने वाले भू-भाग (चिकेन नेक) को काटने की बात कही थी.

सुप्रीम कोर्ट

शाहीन बाग प्रदर्शन पर फैसले के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

24 जनवरी 2022

Shaheen bagh protest case: शाहीन बाग के धरने को लेकर दिए गए फैसले पर स्पष्टीकरण मांगने वाली याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फैसला खुद ही बोलता है. इसमें अब कोई बदलाव नहीं होगा.

 सांकेतिक तस्वीर

26 जनवरी को दिल्ली में कश्मीर का झंडा फहराने की धमकी, वकीलों को आए कॉल्स

24 जनवरी 2022

वकीलों को मिले जो रिकॉर्डेड कॉल आए हैं, उनमें कहा गया है कि घाटी की लड़ाई दिल्ली की सड़कों पर आ जाएगी. इतना नहीं हीं कॉल करने वालों ने मुजीहिद्दीन से दिल्ली चलो का आह्वान किया है.

6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द होने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था

6000 एनजीओ के FCRA लाइसेंस रद्द होने के खिलाफ SC में सुनवाई टली

24 जनवरी 2022

NGO FCRA: छह हजार गैर-सरकारी संगठनों (NGO) के FCRA लाइसेंस रद्द करने के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई टल गई. अब इसपर मंगलवार को सुनवाई होगी. जस्टिस ए एम खानविलकर ने कहा कि यह मामला तीन जजों की बेंच के पास सुनवाई के लिए लिस्ट किया जाएगा.

फाइल फोटो.

फर्जी रेड के बाद भोजपुरी एक्ट्रेस ने की थी आत्महत्या, बॉम्बे HC ने नहीं दी जमानत

23 जनवरी 2022

जज सारंग कोतवाल ने कहा कि स्पष्ट है कि यह एक पूर्व नियोजित साजिश थी जिसमें मृतक और उसके दोस्तों को डर दिखाकर रुपए ऐंठने की कोशिश की गई थी.

सांकेतिक तस्वीर.

Clubhouse Chat: कोर्ट ने तीनों आरोपियों को पुलिस रिमांड में भेजा

22 जनवरी 2022

कथित घटना अक्टूबर और नवंबर 2021 में हुई जब कुछ महिलाओं ने देखा कि ऐप पर तस्वीरें अपलोड की गई थीं और उनके बारे में अपमानजनक और आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. दो महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराई और कहा कि एक समय उनके प्राइवेट पार्ट को नीलाम करने की बात चल रही थी.

यति नरसिंहानंद और जितेंद्र त्यागी इस वक्त हरिद्वार की जेल में बंद हैं

Hate Speech पर बवाल ज्यादा-एक्शन कम, 7 साल में 7 गुना बढ़े केस

21 जनवरी 2022

Hate Speech Issue: देश में एक बार फिर से हेट स्पीच पर बहस शुरू हो गई है. हालांकि, हेट स्पीच के मामलों में देश में बवाल ज्यादा और एक्शन कम ही नजर आता है. पिछले 7 साल में हेट स्पीच के मामले 7 गुना बढ़ गए हैं, लेकिन सजा बहुत ही कम मामलों में ही हुई है.

संविधान में मैरिटल रेप का जिक्र नहीं है. (फाइल फोटो-इंडिया टुडे)

'पत्नी से जबरन संबंध, पर सजा नहीं', जानें मैरिटल रेप के सभी पहलू

18 जनवरी 2022

What is Marital Rape: देश में एक बार फिर से मैरिटल रेप को लेकर बहस तेज हो गई है. मैरिटल रेप को अपराध घोषित करने की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है. भारतीय कानून में मैरिटल रेप को लेकर कोई सजा का प्रावधान नहीं है.

समाजवादी पार्टी के खिलाफ BJP नेता की सुप्रीम कोर्ट में गुहार

'सपा की मान्यता रद्द हो', BJP नेता की सुप्रीम कोर्ट में गुहार

17 जनवरी 2022

बीजेपी नेता ने सुप्रीम कोर्ट में समाजवादी पार्टी की मान्यता रद्द करने की गुजारिश की है. यह याचिका अश्विनी उपाध्याय ने दायर की है.

Bombay High Court

छेड़खानी मामले में हुई सुलह तो कोर्ट ने रद्द की FIR, आरोपी और पीड़ित को दिया ये टास्क

16 जनवरी 2022

बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक महिला के साथ छेड़खानी के आरोपों का सामना कर रहे दो युवकों की याचिका को खारिज करते हुए दोनों पुरुषों और पीड़ित महिला को छह सप्ताह के भीतर 10-10 पेड़ लगाने का आदेश दिया है.

प्रतीकात्मक फोटो

उत्तराखंड में बीजेपी विधायक पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, चुनाव आयोग ने मांगा जवाब

13 जनवरी 2022

कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री बालकृष्ण ने जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में कहा कि भाजपा के विधायक चंदन राम दास ने चुनाव आचार संहिता लगने के बाद गरुड़ विकास खंड के अणां गांव में सार्वजनिक रूप से अपील कर भीड़ जुटाई. ये कोरोना गाइडलाइन और आचार संहिता दोनों का खुलेआम उल्लंघन है.

सुप्रीम कोर्ट का फाइल फोटो

SC की सुपरटेक को चेतावनी, 17 जनवरी तक लौटाएं पैसा, वरना...

12 जनवरी 2022

सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा प्राधिकरण को नोएडा एमराल्ड कोर्ट हाउसिंग प्रोजेक्ट में ट्विन टावरों को गिराने का काम सौंपा जाने वाली एजेंसी को अंतिम रूप देने के लिए भी कहा. इसने प्राधिकरण को 17 जनवरी को जवाब देने का निर्देश दिया.

हरिद्वार धर्म संसद मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई

'Dharm Sansad यूपी चुनाव का माहौल खराब करेंगी', SC में सिब्बल

12 जनवरी 2022

हरिद्वार में धर्मसंसद के दौरान नफरत फैलाने वाले भाषणों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. कोर्ट ने इस मामले पर उत्तराखंड सरकार को नोटिस भेजा है.