scorecardresearch
 

लीगल न्यूज़

ट्विटर ने भी दिया जवाब

Twitter ने किया नए IT नियमों का अनुपालन, दिल्ली HC में केंद्र का हलफनामा

24 सितंबर 2021

केंद्र सरकार ने नए आईटी नियम 2021 लागू करने के संबंध में हलफनामा दाखिल किया है. दिल्ली हाईकोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से दाखिल हलफनामे के मुताबिक सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने भी नए नियमों का अनुपालन किया है.

Caste Census Issue (File Pic: India Today)

जनगणना में नहीं होगी OBC जातियों की गिनती, SC में केंद्र ने रखा पक्ष

24 सितंबर 2021

जातिगत जनगणना को लेकर केंद्र सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक हलफनामे में सरकार ने कहा है कि ये एक बेहद ही मुश्किल काम है. ऐसे में जिन राजनीतिक दलों द्वारा इसकी मांग की जा रही थी, उनके लिए निराशा हाथ लगी है.

अब कैदियों की रिहाई समय रहते हो सकेगी ( सांकेतिक फोटो)

रिहाई के बाद कैदियों को तुरंत मिलेगी जेल से छुट्टी, 'FASTER' लागू करने का निर्देश

24 सितंबर 2021

'FASTER' का मतलब है Fast and Secured Transmission of Electronic Records. इस नए सिस्टम के जरिए जांच एजेंसियों, जेल अथॉरिटीज और हाइकोर्ट्स जैसी जगहों पर समन, कोर्ट के अंतरिम, स्टे, जमानत ऑर्डर, जमानत के परवाने आदि फौरन भेजे जा सकेंगे.

कोर्ट ने सुनाई आरोपी को अनोखी सजा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आरोपी को अनोखी सजा, 6 महीने महिलाओं के कपड़े फ्री में धोएगा

24 सितंबर 2021

बिहार के मधुबनी में एक अदालत ने दुष्कर्म के आरोपी को अनोखी सजा सुनाई है. क्योंकि आरोपी पेशे से धोबी था, इसलिए अदालत ने उसे 6 महीने तक महिलाओं के कपड़े फ्री में धोने और उन्हें आयरन करने की सजा सुनाई है.

पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

पटना हाईकोर्ट में 8 और जजों की नियुक्ति की सिफारिश, फिर भी इतने पद रहेंगे खाली

23 सितंबर 2021

पटना हाईकोर्ट में 8 और जजों की नियुक्ति की सिफारिश की है. पिछले हफ्ते ही तीन जजों की नियुक्ति भी सिफारिश की गई थी. कुल 11 जजों की नियुक्ति की सिफारिश हो चुकी है. अगर सरकार से इन्हें मंजूरी मिलती है तो हाईकोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 30 हो जाएगी.

धनबाद में हुई थी जज की मौत (फाइल फोटो)

धनबाद जज केस: CBI ने अदालत में कहा- जानबूझकर मारी गई थी टक्कर

23 सितंबर 2021

झारखंड के जज की मौत मामले में सीबीआई ने हाईकोर्ट में अहम जानकारी दी है. सीबीआई ने माना है कि जज उत्तम आनंद को जानबूझकर टक्कर मारी गई थी.

Pegasus Snooping Case

पेगासस जासूसी मामले की जांच के लिए SC बनाएगा एक्सपर्ट कमेटी

23 सितंबर 2021

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पेगासस जासूसी मामले की जांच के लिए एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया जाएगा. जल्द ही इसके सदस्यों का ऐलान किया जा सकता है, सुप्रीम कोर्ट विस्तृत आदेश जारी करेगा.

सांकेतिक तस्वीर

SC कोर्ट ने पूछा- आखिर महिलाएं नवंबर में होने वाली NDA परीक्षा में क्यों नहीं बैठ सकतीं?

22 सितंबर 2021

तैयारियों के लिए अगले साल मई 2022 तक का समय देने की केंद्र की मांग अदालत ने ठुकराते हुए कोर्ट ने कहा कि परीक्षा के बाद अगर कोई समस्या आती है तो सरकार कोर्ट को सूचित कर सकती है.

कोरोना मृतकों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा (फाइल फोटो)

कोरोना से हुई मौत के मामले में परिजनों को दिए जाएंगे 50 हजार, SC में केंद्र का हलफनामा

22 सितंबर 2021

मुआवजे की रकम स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड की तरफ से दी जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार मृत्यु के कारण के तौर पर कोविड -19 को प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी.

रेप मामले में कोर्ट ने दी 15 साल की सजा (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: 11 साल की नाबालिग से रेप, स्कूल स्वीपर को 15 साल जेल

22 सितंबर 2021

25 मार्च को जब नाबालिग लड़की स्कूल से लौटी तो वह ठीक से चल भी नहीं पा रही थी. आखिरकार चाची ने किसी तरह लड़की से सारा मामला जान लिया. लड़की ने बताया कि स्कूल में स्वीपर के तौर पर काम करने वाला एक शख्स उसके साथ कई बार रेप कर चुका है.

बिकरू कांड मामले में दो पुलिसकर्मियों की याचिका खारिज (फाइल फोटो)

इंस्पेक्टर की बेल खारिज, HC ने कहा- विकास दुबे को दी थी रेड की सूचना

22 सितंबर 2021

कोर्ट ने माना कि पर्याप्त सबूत के मुताबिक याचिकाकर्ताओं ने पुलिस की दबिश की जानकारी गैंगस्टर विकास दुबे और उसके साथियों को पहले ही दे दी थी. इस सूचना की वजह से गैंगस्टर दबिश को लेकर न सिर्फ सचेत हुए बल्कि उन्हें जवाबी कार्रवाई करने का भी मौका मिला. इसी कारण 8 पुलिस वालों को जान गंवानी पड़ी.

ऑडिट को लेकर सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत (फाइल फोटो)

SC का आदेश, केरल के पद्मनाभ मंदिर ट्रस्ट का तीन महीने में हो ऑडिट

22 सितंबर 2021

सुप्रीम कोर्ट ने ट्रस्ट को 25 साल तक ऑडिट किये जाने के आदेश से छूट की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने आदेश दिया है कि तीन महीने के अंदर ही ऑडिट कर लिया जाए.

इसी साल एनडीए का एग्जाम दे पाएंगी लड़कियां (फाइल फोटो)

इसी साल NDA एग्जाम में बैठ पाएंगी लड़कियां, SC ने ये कहा

22 सितंबर 2021

नेशनल डिफेंस अकादमी में लड़कियों की एंट्री अब और भी जल्द हो पाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से इसी साल नवंबर में होने वाले एग्जाम में इसकी तैयारी करने को कहा है.

दिल्ली हाईकोर्ट

ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों की जांच करेगी HPC, दिल्ली HC की मंजूरी

22 सितंबर 2021

दिल्ली सरकार ने अदालत को सूचित किया था कि उपराज्यपाल के पास उच्चाधिकार प्राप्त समिति के गठन पर आपत्ति करने का कोई उचित और वैध औचित्य नहीं है.

मंदिरों की आर्थिक हालत खराब (फाइल फोटो)

केरल: गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है पद्मनाभस्वामी मंदिर, मासिक खर्च में जाते थे सवा करोड़

21 सितंबर 2021

प्रशासनिक समिति ने ट्रस्ट के ऑडिट की मांग करते हुए आरोप लगाया कि ट्रस्ट ऑडिट के लिए अपना रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं करा पा रहा है. ट्रस्ट कोर्ट के आदेश पर बनाया गया है. लिहाजा उसे भी मन्दिर को अपना योगदान देना चाहिए.

अभिषेक बनर्जी (फाइल फोटो)

दिल्ली HC से अभिषेक बनर्जी को झटका, ED के समन पर रोक से इनकार

21 सितंबर 2021

दिल्ली हाईकोर्ट को ये फैसला लेना है कि ईडी आरोपी को कहीं भी बुलाकर पूछताछ कर सकती है या आरोपी जहां का निवासी है उससे संबंधित जोनल ऑफिस में ही पूछताछ करनी जरूरी होगी.

प्रतीकात्मक फोटो

गाली देने वाले पार्षद को अग्रिम जमानत देने से समाज में गलत संदेश जाएगा: मुंबई कोर्ट

21 सितंबर 2021

वार्ड नंबर 146 से पार्षद हरीश कृष्ण भांडिरगे पर जल विभाग के असिस्टेंट इंजीनियर को गाली देने और धमकी देने का आरोप है. अफसर नितिन सुधाकर कुलकर्णी के मुताबिक, उन्होंने सब इंजीनियर और उनकी टीम को घाटकोपर वेस्ट में शर्मा स्कूल का दौरा करने और यहां पानी खोलने के लिए कहा था, ताकि स्थानीय निवासियों को पानी मिल सके.

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी (फाइल)

UP: मुख्तार अंसारी के खिलाफ दाखिल चार्जशीट में पेंच, कल सुनवाई

21 सितंबर 2021

साल 2014 में आजमगढ़ के ऐराखुर्द गांव में मजदूर की गोली मारकर हत्या की गई थी. हत्याकांड में मुख्तार अंसारी को हत्या का षड्यंत्र रचने के लिए 120 बी के तहत नामजद किया गया था.

गौतम गंभीर. (फाइल फोटो-PTI)

गौतम गंभीर को HC से राहत, निचली अदालत में चल रही सुनवाई पर रोक

20 सितंबर 2021

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दवा होर्डिंग मामले में दोषी पाए गौतम गंभीर फाउंडेशन को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत मिली है. दिल्ली हाईकोर्ट ने निचली अदालत में चल रही सुनवाई पर रोक लगाने का आदेश दिया है.

प्रतीकात्मक फोटो

लड़की ने 18 साल की उम्र तक नहीं डाली याचिका तो वैध माना जाएगा विवाह: HC

20 सितंबर 2021

हाईकोर्ट में लुधियाना कोर्ट के फैसले के खिलाफ एक कपल पहुंचा था. इस कपल ने फरवरी 2009 में शादी की थी. लुधियाना कोर्ट ने कपल की तलाक की अर्जी को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि उनकी शादी वैध नहीं है, क्यों कि शादी के वक्त महिला नाबालिग थी.

फाइल फोटो

राजस्थान: बाल विवाह के पंजीकरण पर आपत्ति, संशोधन को SC में चुनौती

20 सितंबर 2021

याचिकाकर्ताओं ने बाल विवाह के रजिस्ट्रेशन के प्रावधान पर आपत्ति जताते हुए इस संशोधन को रद्द करने की गुहार लगाई है. इस जनहित याचिका में भारत सरकार के कैबिनेट सचिव, राजस्थान सरकार और NCPCR को पक्षकार बनाते हुए जल्द सुनवाई की मांग की गई है.