scorecardresearch
 

जम्मू-कश्मीर

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारणों का अध्ययन करेगा IIT कानपुर

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारणों का अध्ययन करेगा IIT कानपुर

22 अक्टूबर 2021

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारणों को वास्तविक समय में जानने और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए आईआईटी कानपुर और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के बीच आज एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

NIA ने जम्मू कश्मीर में 6 जिलों में छापेमारी की (सांकेतिक फोटो)

J-K: 10 ठिकानों पर छापे, NIA ने पकड़े आतंकियों के 8 'मददगार'

22 अक्टूबर 2021

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के छह जिलों में NIA ने छापेमारी की. इसमें 10 ठिकानों से 8 आरोपियों को पकड़ा गया है. इनके संपर्क लश्कर, जैश जैसे आतंकी संगठनों से बताए गए हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

अमित शाह का J-K का तीन दिवसीय दौरा कल से, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

22 अक्टूबर 2021

जम्मू-कश्मीर में आम नागरिकों पर बढ़ती आतंकी घटनाओं के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का तीन दिवसीय दौरा शनिवार से शुरू होने जा रहा है. शाह के दौरे से पहले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है.

कश्मीरी क्र‍िकेट बैट बढ़ाएंगे T20 World Cup की शान, जान‍िए खूब‍ियां

22 अक्टूबर 2021

कश्मीर दुनिया में बेहतरीन बल्लों के लकड़ी के लिए जाना जाता है. और यहां हजारों की तादाद में क्रिकेट के बल्ले बनते हैं जो देश-दुनिया में जाते हैं. लेकिन, अब कश्मीर में बनने वाले क्रिकेट बल्लों को एक और मुकाम हासिल हुआ है. कश्मीर में बनने वाले बल्ले अब टी-20 वर्ल्ड कप की शान बढ़ांएगे. दुबई में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार कुछ चुनिंदा खिलाड़ी इस्तेमाल करेंगे. इससे कश्मीर के बल्ले के इंडस्ट्री को एक और आयाम मिलेगा और लोकप्रियता भी. देखें आज तक संवाददाता अशरफ वानी की ये खास रिपोर्ट.

ड्रोन ग्रिड के जरिए सुरक्षा देने की तैयारी

कश्मीर में जहां अल्पसंख्यक वहां ड्रोन की नजर, आतंकी खतरे के बीच सुरक्षा की गारंटी

22 अक्टूबर 2021

CRPF के DIG ऑपरेशन ने कहा कि अब कश्मीर पुलिस और CRPF मिलकर ड्रोन के ज़रिए उन इलाकों की निगरानी करेंगे जहां अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं.

महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने सत्यपाल मलिक को भेजा लीगल नोटिस, रोशनी एक्ट में फायदा लेने का लगा था आरोप

22 अक्टूबर 2021

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मेघायल के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को लीगल नोटिस भेजा है. मुफ्ती का यह नोटिस सत्यपाल मलिक के उस कथित मानहानि वाले बयान के बाद भेजा गया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल ने गंभीर आरोप लगाए थे.

प्रतीकात्मक

J-K: अनंतनाग में खून से लथपथ मिला अज्ञात शख्स का शव

22 अक्टूबर 2021

पुलिस के मुताबिक, यह शव श्मशान घाट बिलाल कॉलोनी जंगलमंडी में मिला. पुलिस के मुताबिक, ये शव अज्ञात शख्स का है. जो भीख मांगकर अपना गुजारा करता था. शव के सिर में चोट के निशान मिले हैं. हालांकि, पुलिस ने घटना का आतंकी लिंक होने से इनकार किया है. 

एनआईए की रेड (फाइल फोटोः इंडिया टुडे आर्काइव)

J-K: आतंकी गतिविधियों पर NIA का एक्शन, 10 जगह ताबड़तोड़ छापा

22 अक्टूबर 2021

ये मामला प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों जैसे जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन, अल बद्र के साथ ही TRF और PAFF से जुड़ा है.

सेना का ऑपरेशन जारी (फोटोः एएनआई)

जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकियों से मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा

22 अक्टूबर 2021

पुंछ जिले के भट्टा दुरियन के घने जंगल में छिपे आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चला रहे थे. सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों की छोटी-छोटी टुकड़ियों को घेर लिया.

पुल के फाउंडेशन का काम पूरा हो चुका है.

J-K: अब 105 मीटर ऊंचाई पर बनेगा रेलवे प्लेटफॉर्म और यार्ड

22 अक्टूबर 2021

कश्मीर में कटड़ा-रियासी के बीच पुल संख्या 39 पर गार्डर लगाने का काम पूरा हो चुका है और अब इस पर रेलवे प्लेटफॉर्म और यार्ड बनाने का काम शुरू किया जाएगा. इस पुल की ऊंचाई 105 मीटर है.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)

J-K: श्रीनगर के चनपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

21 अक्टूबर 2021

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के घेरे वाले इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खास इनपुट के बाद श्रीनगर के चनपोरा इलाके में उस समय मुठभेड़ शुरू हो गई जब वहां घेराबंदी की जा रही थी.

फारूक अब्दुल्ला (AP फोटो)

BJP पर भड़के फारूक, जानें किस बात पर बोल गए- हिन्दुस्तान के इतने टुकड़े होंगे कि...

21 अक्टूबर 2021

नफरत को भारत में चुनाव जीतने का हथियार बताते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को आरोप लगाया कि बीजेपी अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए इसे फैला रही है.

पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप के सैनिक भी आतंकियों के साथ मौजूद! देखें क्यों उठे सवाल

21 अक्टूबर 2021

जम्मू-कश्मीर के पुंछ इलाके के नर खास के घने जंगल में पिछले 10 दिनों से सर्च ऑपरेशन जारी है. सेना के जवान घने जंगलों में चप्पे- चप्पे पर आतंकियों की तलाश कर रहे हैं. अब मिली जानकारी के मुताबिक जंगल में करीब 6 आतंकी छुपे हुए हैं जो कश्मीर में घुसकर दहशत फैलाने की कोशिश में हैं. ये वही जंगल है जिसे पार करके आतंकी अक्सर पीओके के रास्ते कश्मीर में दाखिल होते हैं लेकिन सेना की चौकन्नी निगाहों से बचना आतंकियों के लिए मुश्किल होगा. पिछले 10 दिनों में आतंकियों के साथ सुरक्षा बलों का तीन बार आमना-सामना हो चुका है. लेकिन सेना की तलाश अब भी जारी है. इंटेलीजेंस एजंसियों से मिले इनपुट के मुताबिक पाकिस्तान से आये आतंकियों के साथ पाकिस्तानी आर्मी के स्पेशल सर्विस ग्रुप के सैनिक शामिल हो सकते हैं क्योंकि पाकिस्तानी आर्मी के सपोर्ट के बिना सीमा पर किसी आतंकी ग्रुप का इतने दिनों तक टिकना बहुत मुश्किल है. इसलिए आतंकियों तक पहुंचने के लिए एडवांस सर्विलांस उपकरणों की मदद ली जा रही है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

India VS Pakistan T20 मैच न होने से थम जाएगा आतंकवाद? जानें क्यों उठे सवाल

20 अक्टूबर 2021

अगर देखा जाए तो पाकिस्तान के साथ भारत साल 2009 से ही द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं खेल रहा है. तब 26 / 11 के मुंबई हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से क्रिकेट खेलना बंद कर दिया था. हम ही नहीं, कई देश पाकिस्तान का दौरा नहीं करना चाहते. हाल ही में इंग्लैड ने पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था. न्यूजीलैंड की टीम तो पाकिस्तान का दौरा मैच से कुछ घंटे पहले ही रद्द करके अपने देश वापस चली गई थी. ऑस्ट्रेलिया भी अगले साल होने वाले पाकिस्तान दौरे को लेकर दोबारा विचार कर रहा है. लेकिन सवाल वही है कि भारत ने जो बहिष्कार किया उसके बाद क्या पाकिस्तान ने आतंकी घुसपैठ में कमी की थी. क्या उसने आतंकियों का पोषण बंद कर दिया था? भारत पाकिस्तान T20 मैच न होने से थम जाएगा आतंकवाद? देखें ये वीडियो.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)

J-K: शोपियां के बाद कुलगाम में भी 2 आतंकी ढेर, 15 दिन में 17 आतंकियों का सफाया

20 अक्टूबर 2021

जम्मू-कश्मीर में पिछले 15 दिन में आतंकियों के खिलाफ 11 एनकाउंटर हुए हैं. इन एनकाउंटर्स में अब तक 17 आतंकी मारे जा चुके हैं. इनमें से 4 आतंकी आज मारे गए हैं.

शोपियां एनकाउंटर में आतंकी आदिल वानी ढेर

शोपियां एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, एक जवान शहीद, दो जख्मी

20 अक्टूबर 2021

शोपियां एनकाउंटर में जिन दो आतंकियों को मार गिराया गया उसमें से एक आतंकी की पहचान आदिल वानी के रूप में हुई है. वह जुलाई 2020 में आतंकी संगठन से जुड़ा था. उसने पुलवामा में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले मजदूर शाकिर की जान ली थी. आदिल TRF का जिला कमांडर था.

पुंछ में जारी है सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन, देखें ग्राउंड रिपोर्ट

20 अक्टूबर 2021

शोपियां एनकाउंटर में दो आतंकी मारे गए हैं. फिलहाल वहां सर्च ऑपरेशन जारी है. वहां तीन आतंकियों के घिरने की खबरें थीं. शोपियां एनकाउंटर में जिन दो आतंकियों को मार गिराया गया उसमें से एक आतंकी की पहचान आदिल वानी के रूप में बुई है. वह जुलाई 2020 में आतंकी संगठन से जुड़ा था. उसने पुलवामा में एक मजदूर की जान ली थी. उसने शाकिर नाम के कारपेंटर की जान ली थी जो कि यूपी के सहारनपुर का रहने वाला था. आदिल TRF का जिला कमांडर था. IGP विजय कुमार ने बताया कि पिछले दो हफ्ते में 15 आतंकी मारे जा चुके हैं. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

पुंछ के घने जंगलों में पिछले 10 दिन से चल रहा एनकाउंटर (फाइल फोटो)

पुंछ के जंगलों में घिरे आतंकी, फाइनल वार के लिए पैरा-कमांडो तैनात

20 अक्टूबर 2021

बताया जा रहा है कि भट्टा दुरियन के घने जंगलों में 4-6 आतंकी छोटी छोटी टुकड़ियों में छिपे हुए हैं. इन्हें सुरक्षाबलों ने चारों तरफ से घेर लिया है. हालांकि, सुरक्षाबल किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते. पिछले 10 दिन से जारी इस मुठभेड़ में 9 जवान शहीद हो चुके हैं.

क्या होती है टारगेट किलिंग, ज‍िसके जर‍िये न‍िशाने पर आम कश्मीरी

19 अक्टूबर 2021

जम्मू कश्मीर में बीते कई दिनों में आतंकियों ने आम नागरिकों को टारगेट कर मौत के घाट उतार दिया. एक आंकड़े मुताबिक पिछले 30 सालों में घाटी में Terrorist 70 हजार से ज्यादा घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. इनमें 13 हजार Citizen मारे गए. हालांकि Army इस दौरान 25 हजार से ज्यादा Terrorists को ढेर कर चुकी है. लेकिन जिस तरह से Terrorist ने टारगेट किलिंग के जरिए नागरिकों को निशाना बनाना शुरू किया है, वो बेहद डरावना है. आइए जानते हैं क्या होती है Target Killing. ज्यादा जानकारी के लिए देखें ये वीडियो.

कश्मीर में खौफ मचाने वाले दहशतगर्दों की तलाश जारी, पुंछ में मोर्चे पर 'सेनापति'

19 अक्टूबर 2021

जम्मू कश्मीर में चार दिन के भीतर 9 जवानों की जान लेने वाले आतंकी कहां गुम हो गए? कश्मीर में खौफ मचाने वाले दहशतगर्दों की तलाश जारी है और आज हालात का जायजा लेने खुद आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पुंछ में एलओसी पर है. राजौरी-पुंछ के जंगल में पिछले नौ दिन से आतंकियों की तलाश हो रही है. जनरल नरवणे आतंकियों की तलाश में सुरक्षाबल द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन का जायजा लेने पहुंचे हैं. साथ ही कश्मीर की सुरक्षा हालात की भी समीक्षा करेंगे. एलओसी पर आर्मी चीफ की मौजूदगी ये बताने के लिए काफी है कि पुंछ में दो हमलों में नौ जवानों की मौत को सेना ने कितनी गंभीरता से लिया है. पुंछ में आर्मी चीफ की मौजूदगी के बीच यहां के जंगल में सर्च ऑपरेशन भी जारी है. देखें ये एपिसोड.

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बल के जवान अलर्ट पर (फाइल फोटो)

JK: घुसपैठ का मौका ढूंढ रहे 8 आतंकी, PoK के लॉन्च पैड पर नजर

19 अक्टूबर 2021

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद की कमर तोड़ने के लिए सुरक्षा बल एंटी टेरर अभियान चला रहे हैं. इसमें आतंकियों की हर हरकत पर खुफिया एजेंसियों की नजर है.