scorecardresearch
 

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में बार-बार क्यों फट रहे बादल, कब रुकेगी ये तबाही?

30 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर में पानी के इरादे नेक नहीं हैं. जम्मू कश्मीर के अखनूर में नदियों का पानी बुलेट ट्रेन की रफ्तार से बह रहा है. जम्मू कश्मीर के राजौरी में भी पानी अपने पूरे रौद्र रूप में है. जम्मू कश्मीर की नदियों में भरे इस लबालब पानी की सबसे बड़ी वजह लगातार फट रहे बादल हैं. जिससे अचानक नदियां लबालब हो गई हैं. बुधवार को जम्मू कश्मीर के अमरनाथ, किश्तवाड़, बांदीपोरा में बादल फटा. इसके अलावा लद्दाख के करगिल में दो बादल फटे. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ये लगातार दूसरे दिन बादल फटा है. लगातार बादल फटने से लोग डरे हुए हैं. कौन जाने कब कहां बादल फट जाएगा. किश्तवाड़ में बादल फटने से सबसे ज्यादा तबाही हुई. लेकिन सवाल है कि आखिर जम्मू-कश्मीर में बार-बार क्यों फट रहे हैं बादल? देखिए ये Video.

JK के खानपोरा में CRPF पर ग्रनेड हमला, ASI समेत चार जवान घायल

30 जुलाई 2021

जम्मू कश्नमीर के खानपोरा में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमला किया गया है. ग्रेनेड अटैक में एएसआई समेत चार जवान घायल हो गए हैं और कुछ निवासी भी जख्मी हैं. इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है और आतंकियों की तलाश की जा रही है. ये हमला लावापोरा इलाके में हुआ है. बता दें कि लावापोरा इलाके में गुरुवार दोपहर को आतंकियों ने CRPF की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया. कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि इस हमले में CRPF के दो जवान शहीद हो गए और चार जवान घायल हुए हैं. घायलों को फौरन नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. फिलहाल उनका इलाज जारी है.ये हमला CRPF की 73वीं बटालियन पर किया गया है. पहले से घात लगाए बैठे आतंकियों ने श्रीनगर के लावापोरा इलाके में सुरक्षाबलों की गाड़ी पर हमला कर दिया. देखें ये वीडियो.

बारामुला में ग्रेनेड हमला

जम्मू-कश्मीर: बारामुला के खानपोरा ब्रिज पर ग्रेनेड हमला, 4 जवान घायल

30 जुलाई 2021

शुक्रवार को आतंकवादियों ने दूसरी बार ग्रेनेड से हमला किया है. इस बार कुछ जवान घायल जरूर हुए हैं, लेकिन ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. सर्च ऑपरेशन जारी है और आतंकियों को पकड़ने का प्रयास है.

PoK में पाकिस्तान क्यों करता रहा है चुनाव कराने जैसी नौटंकियां, जान‍िए

30 जुलाई 2021

पाकिस्तान के अवैध कब्जे में मौजूद POK में चुनाव कराने पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तानी कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र में कथित चुनाव, अवैध कब्जे पर पर्दा डालने की कोशिश है. 25 जुलाई को पीओके में हुए इस अवैध चुनाव में इमरान खान की पार्टी ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं. लेकिन भारत ने साफ कहा है कि पाकिस्तान को वहां चुनाव कराने का कोई अधिकार नहीं है. भारत ने आईना दिखाया है कि चुनाव कराने से मानवाधिकार उल्लंघन के कारनामे नहीं छुपेंगे. पीओके में अवैध चुनाव कराकर पाकिस्तान ने दुनिया की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश भले की हो लेकिन चुनाव के बाद से वहां बने माहौल सारी सच्चाई दिखा रहे हैं. देखें ये वीडियो.

बारामूला में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमला, ग्रेनेड अटैक में दो जवान घायल

30 जुलाई 2021

जम्मू कश्नमीर के बारामूला में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमला किया गया है. ग्रेनेड अटैक में दो जवान घायल हो गए हैं और कुछ निवासी भी जख्मी हैं. इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है और आतंकियों की तलाश की जा रही है. ये हमला लावापोरा इलाके में हुआ है. बता दें कि लावापोरा इलाके में गुरुवार दोपहर को आतंकियों ने CRPF की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया. कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि इस हमले में CRPF के दो जवान शहीद हो गए और दो जवान घायल हुए हैं. घायलों को फौरन नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. फिलहाल उनका इलाज जारी है.ये हमला CRPF की 73वीं बटालियन पर किया गया है. पहले से घात लगाए बैठे आतंकियों ने श्रीनगर के लावापोरा इलाके में सुरक्षाबलों की गाड़ी पर हमला कर दिया. देखें ये वीडियो.

जम्मू: आसमानी दहशत पर बीएसफ का वार, ड्रोन को फायरिंग कर खदेड़ा

30 जुलाई 2021

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से ड्रोन देखा गया है. पाकिस्तान अपने नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. जम्मू के सांबा नगर पालिका क्षेत्र में गुरुवार को तीन अलग-अलग इलाकों में संदिग्ध ड्रोन देखे गए. ड्रोन सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास देखा गया. जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया. जिसे बीएसफ यानि सीमा सुरक्षा बल ने फायरिंग कर खदेड़ दिया. तो दूसरी ओर खूफिया सूत्रों से पता चला है कि पाकिस्तान समर्थित जैश और लश्कर जम्मू में मंदिरों पर हमला करना चाहते हैं. क्योंकि 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से 370 हटाने की दूसरी वर्षगांठ पूरी हो रही है. देखें वीडियो.

बादल फटने से नदी में उफान, देखें जम्मू-कश्मीर के इलाकों में मौसम का कहर

30 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर में पानी के इरादे नेक नहीं हैं, उसके तेवर देखने लायक हैं. जम्मू कश्मीर का अखनूर में नदियों का पानी बुलेट ट्रेन की रफ्तार से बह रहा है. राजौरी में भी पानी अपने पूरे रोद्र रूप में है. नदियां उफान पर हैं और हर पल लोगों को चेतावनी दे रही हैं. जम्मू कश्मीर में नदियों में भरे इस लबालब पानी की सबसे बड़ी वजह लगातार फट रहे बादल हैं. जिससे अचानक नदियां लबालब हो गई हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ताबड़तोड़ बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही हैं. दो दिन पहले 5 जगह बादल फटे तो कल लेह में भी वैसी ही घटना सामने आई. इस वजह से नदियों में उफान आ गया है. नदियां अपने किनारों को पार करने के लिए बेताब हैं. देखें ये रिपोर्ट.

जम्मू में दिखे तीन संदिग्ध ड्रोन (सांकेतिक तस्वीर)

जम्मू: एक घंटे में तीन जगह दिखे संदिग्ध ड्रोन, BSF ने खदेड़ा

30 जुलाई 2021

जम्मू में एक ड्रोन सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास देखा गया. दूसरा सांबा जिले में ही घगवाल के पास मौजूद ITBP कैंप के पास और तीसरा सांबा जिले के बारी क्षेत्र के आर्मी कैंप के पास.

POK में चुनाव पर भारत ने जताया विरोध, कहा- इलेक्शन गैरकानूनी, इलाका खाली करे पाकिस्तान

29 जुलाई 2021

पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में हुए चुनाव पर विदेश मंत्रालय की तरफ से तल्ख टिप्पणी की गई है. उन्होंने साफ कहा है कि गैरकानूनी तरीके से वहां पर चुनाव कराए गए हैं जिसे वहां की जनता ने ही सिरे से खारिज कर दिया है. PoK चुनाव पर विदेश मंत्रालय ने दो टूक कह दिया है. उनकी तरफ से स्पष्ट कहा गया है कि पाकिस्तान भारत के उन तमाम इलाकों को तुरंत खाली कर दे और वहां पर जारी मानव अधिकारों के हनन को रोक दे. देखें ये वीडियो.

बादल फटने से किश्तवाड़-अमरनाथ में तबाही, उफान पर नदियां

29 जुलाई 2021

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को एक साथ कई जगहों पर बादल फटा. जिसमें बड़ी तबाही मची. अमरनाथ गुफा के पास भी बादल फटा है. बादल फटते ही पवित्र गुफा के बाहर जबरदस्त सैलाब नजर आया. आसपास के नाले उफान पर आ गए. श्राइन बोर्ड, पुलिस और सेना की टीमें फौरन हरकत में आई और नाले के करीब मौजूद सारे स्टाफ को आनन फानन में वहां से निकाला गया. अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के मुताबिक किसी की भी जान का नुकसान नहीं हुआ. वहीं किश्तवाड़ में बादल फटने के बाद चिनाब नदी उफान पर है. किश्तवाड़ के हालात पर केंद्र सरकार की भी नजर है. तो अखनूर में चिनाब नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है. देखें वीडियो.

Innovative Imitative by Youth for employment in South Kashmir

J-K: नौकरी नहीं मिली तो गांव में ही पैदा किए रोजगार

29 जुलाई 2021

बिलाल ने बताया, 'मेरा परिवार मेरे काम में मदद करता है. हम इस काम में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं और कश्मीर में उग्र संघर्ष के बीच अपने इस प्रयास से बच्चों के लिए मनोरंजन के साधन जुटाने में मदद करते हैं. जब हमें कोलकाता से पेडल बोट मिलीं, तो कई बच्चे नौका विहार के लिए आने लगे. धीरे-धीरे यह बात आस-पास के कई गांवों में फैल गई और आज हमारे पास अच्छी संख्या में लोग आते हैं.'

अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, देखें भारी बार‍िश से कैसे ब‍िगड़े हालात

28 जुलाई 2021

ताजा खबरों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फट गया है. फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है. अच्छी बात ये है की इस बार अमरनाथ यात्रा नहीं हो रही है और शायद वही एक वजह है जिसकी बदौलत किसी की जान की नुकसान की खबर अब तक नहीं आई है. इस समय बहुत कम लोग इस इलाके में हैं जिसमे ज्यादातर सुरक्षाकर्मी और श्राइन बोर्ड के सदस्य हैं. इस समय पहाड़ों से भारी तादाद में पानी आ रहा है. आपको बता दें, एनडीआरएफ की दो टीम पहले से वहां मौजूद हैं. इस खबर पर अधिक जानकारी के लिए देखिए ये Video.

दक्षिण कश्मीर में हो रही सबसे ज्यादा आतंकियों की भर्ती ( सांकेतिक फोटो)

दक्षिण कश्मीर में हो रही सबसे ज्यादा आतंकियों की भर्ती, लश्कर से जुड़ रहे युवा

28 जुलाई 2021

एक ओर ऑपरेशन ऑल आउट में जहां आतंकी कमांडरों को निशाना बना कर उनको ढेर किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा बल आतंक के रास्ते पर जाने वाले कश्मीर के युवाओं को भी रोकने का काम कर रहे हैं.

J-K के किश्तवाड़ में बादल फटने से 4 की मौत, 40 से ज्यादा लापता

28 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के डच्चन इलाके में बादल फटने की घटना हई है. बादल फटने के बाद किश्तवाड़ जिले के पद्दार इलाके में फ्लैश फ्लड आ गया. इस वीडियो में तस्वीरों में आप देख सकते हैं मलबे के साथ पानी का बहाव किस कदर तेज है. फ्लैश फ्लड में अब तक चार लोगों की मौत की खबर आ चुकी है. करीब 43 लोगों के लापता होने की खबर भी है. छह से आठ घर फ्लैश फ्लड बह गए हैं. भारी बारिश की वजह से राहत कर्मियों का वहां तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है, जिस इलाके में ये आपदा आई है वहां सड़क संपर्क फिलहाल नहीं है. सेना और पुलिस की टीम को वहां भेजा गया है. देखें ये वीडियो.

किश्तवाड़ में बचाव कार्य जारी है.

किश्तवाड़ में बादल फटने से तबाही, 6 की मौत, कई लापता

28 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के होंजर डच्चन (अनंतनाल्लाह) गांव में बादल फटने (Cloud Burst) की घटना सामने आई है. अबतक 4 लोगों के शव बरामद किए गए हैं जबकि 40 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

कुलगाम में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है. (सांकेतिक तस्वीर)

J-K: कुलगाम में सेना के साथ मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

25 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के कुलगाम (Kulgam) में सुरक्षाबलों (Security Forces) ने एक आतंकी (Terrorist) को मार गिराया है. फिलहाल आतंकी की पहचान नहीं हो पाई है.

JK: ड्रोन घुसपैठ जारी, पुंछ में मिला PIA लिखा बैलून, सुरक्षाबल अलर्ट

24 जुलाई 2021

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की नापाक साजिश बरकरार है. शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में कुल मिला कर तीन संदिग्ध ड्रोन दिखे. जिसमें पहले ड्रोन को सुरक्षाबलों ने मार गिराया. सीमापार वाली एक और साजिश एलओसी पर भी दिखी. लाइन ऑफ कंट्रोल के पास पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस लिखा हुए एक बैलून भी दिखा. इस पर पाकिस्तान का झंडा भी बनाया हुआ है. 27 जून को जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन से हमले के बाद घाटी में ड्रोन को लेकर सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं. और ड्रोन को लेकर चिंता बनी हुई है. देखें वीडियो.

बांदीपोरा एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर, देखें सोकबाबा के जंगलों में चल रहा ऑपरेशन

24 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर (Terrorist) के बांदीपोरा (Bandipora) में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जारी एनकाउंटर (Encounter) में दो आतंकी (Terrorist) मार गिराए गए हैं. जम्मू कश्मीर पुलिस ने इस बात की जानाकरी दी. हालांकि इन आतंकियों की पहचान अभी नहीं हो पाई है. सोकबाबा के जंगल में आतंकियों के छिपे होने की सूचना सुरक्षाबलों को मिली थी जिसके बाद यह एनकाउंटर शुरू हुआ. सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार की दोपहर सर्च ऑपरेशन चलाया गया था. जैसे ही पुलिस और आर्मी के जवान संदिग्ध जगह पर पहुंचे, यहां छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी. देखें वीडियो.

सुरक्षाबलों ने दो आतंकी मार गिराए हैं. (फाइल फोटो)

JK: बांदीपोरा में सेना का आतंक पर प्रहार, मार गिराये 2 आतंकी

24 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के बंदीपोरा (Bandipora) में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जारी एनकाउंटर (Encounter) में दो आतंकी (Terrorist) मार गिराए गए हैं. हालांकि इन आतंकियों की पहचान अभी नहीं हो पाई है.

पूंछ के मनकोटे सेक्टर में माइन ब्लास्ट. (सांकेतिक तस्वीर-PTI)

J-K: पूंछ के मनकोटे सेक्टर में LoC के पास माइन ब्लास्ट, 1 जवान शहीद

24 जुलाई 2021

जम्मू और कश्मीर के पूंछ जिले के मनकोटे सेक्टर में माइन ब्लास्ट के बाद सेना का एक जवान शहीद हो गया. यह घटना लाइन ऑफ कंट्रोल (Loc) के पास हुई है.

पुंछ में मिला PIA लिखा बैलून

J-K: जम्मू में दिखे 2 और संदिग्ध ड्रोन, पुंछ में मिला PIA लिखा बैलून

23 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर में ड्रोन हमलों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. अब शाम को जम्मू डिवीजन में दो ड्रोन देखे गए हैं. शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में कुल मिलाकर तीन बार ड्रोन दिखे, जिसमें से पहले वाले ड्रोन को सुबह सुरक्षा बलों ने गिरा दिया था.