scorecardresearch
 

उत्तराखंड

Roorkee assembly seat

Roorkee assembly seat: क्या बीजेपी से यह सीट झटक पाएगी कांग्रेस

17 सितंबर 2021

रुड़की विधानसभा (Roorkee assembly seat) में चार बार चुनाव हो चुके हैं. रुड़की क्षेत्र पहले उत्तर प्रदेश राज्य का ही एक भाग था लेकिन 2002 में परिसीमन के बाद रुड़की सहारनपुर उत्तर प्रदेश विधानसभा से हटाकर रुड़की विधानसभा कर दिया गया.

Chardham Yatra

फिर से शुरू होगी चारधाम यात्रा, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

16 सितंबर 2021

नैनीताल हाई कोर्ट ने गुरुवार को चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दी. इसके साथ ही कोर्ट ने श्रद्धालुओं के लिए कोई कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का पालन करना अनिवार्य कर दिया है.

बद्रीनाथ मंदिर (फाइल फोटो)

चार धाम यात्रा पर रार से मुश्किल में सरकार, अब अनशन पर संत समाज

14 सितंबर 2021

चार धाम यात्रा को लेकर सरकार अब चारों तरफ से घिर गई है. विपक्ष के साथ चार धाम के कारोबारी और पर्यटन से जुड़े व्यापारी सरकार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं तो अब साधु-संतों ने भी विरोध शुरू कर दिया है.

मसूरी के कैम्पटी फॉल में अचानक आई बाढ़, बाल-बाल बचे 200 लोग

14 सितंबर 2021

सैलानी मौसम का लुत्फ उठाने के ल‍िए मैदानी इलाकों से पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पर्यटन स्थल हमेशा से ही सैलानियों की खास पसंद रहे हैं. नैनीताल और मसूरी में सैलानियों का जमघट है. इस बीच मसूरी के केंपिटी फॉल से एक भयानक वाकया सामने आया है. दरअसल Uttrakhand के Mussoorie में स्थित Kempty Fall में 200 से ज्यादा Tourist हादसे का शिकार होते-होते बच गए, Kempty Fall के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई Heavy Rain के बाद Fall में अचानक Water बढ़ गया और यहां पानी की बेहद तेज धार बहने लगी, ये धार इतनी शक्तिशाली थी कि अगर गलती से भी कोई इसकी चपेट में आता तो उसका नामोनिशान मिलना मुश्किल था.

बद्रीनाथ कूच कर रहे कांग्रेसियों को पुलिस ने रोका

चार धाम यात्रा शुरू करने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का बद्रीनाथ कूच

14 सितंबर 2021

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उत्तराखंड की धामी सरकार को धर्म विरोधी बताया और कहा कि सरकार हर जगह के पर्यटन स्थल खोल रही है. केवल उत्तराखंड के चार धाम को ही नहीं खोला जा रहा.

कैम्पटी फॉल (फाइल फोटो)

मसूरी: जब कैम्पटी फॉल में अचानक आया सैलाब, बाल-बाल बचे सैलानी

13 सितंबर 2021

दरअसल कैम्पटी फॉल में सोमवार चार बजे के आसपास पर्यटक जमकर मस्ती कर रहे थे. बड़ी संख्या में पर्यटक फॉल के नीचे और झील में नहा रहे थे. इन्हें पर्वतीय क्षेत्रों में हुई भारी बारिश का तनिक भी अंदाजा नहीं था.

घोड़े पर सवार रात में निरीक्षण करने निकले देहरादून के कप्तान

घोड़े पर सवार होकर निकले देहरादून के कप्तान, बिना मास्क घूम रहे लोगों ने पकड़े कान

11 सितंबर 2021

देहरादून के नए कप्तान जन्मेजय खंडूरी शुक्रवार की रात घोड़े पर सवार होकर सड़क पर निकल गए. एसएसपी जन्मेजय खंडूरी देर रात शहर में सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस कर्मियों की मुस्तैदी देखने के लिए घोड़े पर निकले.

तीर्थ पुरोहित, देवस्थानम बोर्ड के गठन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड: CM के आश्वाशन के बाद देवस्थानम बोर्ड पर तीर्थ पुरोहितों का धरना स्थगित

11 सितंबर 2021

देवस्थानम बोर्ड का विरोध कर रहे तीर्थ पुरोहितों का धरना शनिवार को स्थगित हो गया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के 28 अक्टूबर तक देव स्थानम बोर्ड के मसले को सुलझा देने के आश्वासन देने के बाद पुरोहितों ने 30 अक्टूबर तक धरना स्थगित कर दिया है.

बद्रीनाथ मंदिर (फाइल फोटो).

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा पर रार, विपक्ष के साथ अपने भी उठा रहे सवाल 

11 सितंबर 2021

लगभग पिछले दो सालों से चारधाम यात्रा बन्द पड़ी है. पर्यटन और तीर्थाटन पर टिका व्यवसाय पूरी तरह से धवस्त है. चारधाम से जुड़े सभी व्यवसाय ठप पड़े हैं. सरकार पर चारधाम यात्रा खोलने के लिए आम जनमानस का दबाव दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है.

earthquake

उत्तराखंड के जोशीमठ के बाद अंडमान और निकोबार में भूकंप के झटके

11 सितंबर 2021

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह 5.58 बजे भूकंप आया था. अब तक मिली जानकारी में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. 

उत्तराखंड में बारिश का कहर, हाईवे पर गिरा पहाड़, देखें तस्वीरें

10 सितंबर 2021

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है. एक बार फिर हाईवे पर पहाड़ टूटकर गिर पड़ा है. कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं, ट्रैफिक ठप हो गई. ये तस्वीरें ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे की हैं जहां चट्टानें रह रह कर गिर रही हैं. रास्तों पर गाड़ियां जहां की तहां फंसी हैं और मुसाफिर परेशान है. रुद्रप्रयाग जिले के सिरोबगड और नारकोटा इलाकों में गुरुवार को हुई भारी बारिश के कारण राजमार्ग को बंद कर दिया गया है. उत्तराखंड में लगातार तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके बाद भूस्खलन की घटनाओं की आशंका से कई जगहों पर राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

'चचा' का बाइक पर स्टंट वायरल, देखने वाले भी हैरान

09 सितंबर 2021

हरिद्वार (Haridwar) का एक वीडियो (Video) जमकर सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रहा है. वीडियो (Video) में एक बूढ़ा आदमी बाइक पर जबरदस्त स्टंट कर रहा है, जिसे देख लोग हैरान हैं और अब पुलिस (Police) इस आदमी (Old man) की तलाश में हैं. आप भी देखें वायरल हो रहे इस वीडियो में बूढ़ आदमी का हैरान कर देने वाला बाइक स्टंट. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

उत्तराखंड के गवर्नर पद से बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा

उत्तराखंड: राज्यपाल-सीएम कोई भी 5 साल का कार्यकाल नहीं कर सका पूरा

09 सितंबर 2021

बेनी रानी मौर्य ने उत्तराखंड की राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया है. उत्तराखंड में नारायण दत्त तिवारी को छोड़कर जिस तरह से कोई भी दूसरा मुख्यमंत्री अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है, उसी तरह सूबे में किसी भी राज्यपाल ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया. पिछले दो दशकों में राज्य को सात गवर्नर मिले हैं.

उत्तराखंड बीजेपी में उठापटक के संकेत ( पीटीआई)

सीएम के सामने लड़ाई, पार्टी के अंदर बयानबाजी, उत्तराखंड BJP में उठापटक के संकेत

09 सितंबर 2021

पार्टी में दो धड़े साफ दिखाई दे रहे हैं.  एक धड़ा जो कांग्रेस से आये लोगों का है तो दूसरा पुराना भाजपाइयों का. ऐसे में आपसी कलह फिर सामने आ रही है.

बेबी रानी मौर्या (फाइल फोटो)

उत्तराखंड: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा

08 सितंबर 2021

बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) ने उत्तराखंड के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा.

मां-बेटी को भारी पड़ा नदी पार करना, बीचोंबीच पलटा ट्रैक्टर, और फिर..

08 सितंबर 2021

उधम सिंह नगर में मूसलाधार बारिश से लबालब नदी को पार करना मां-बेटी के लिए महंगा पड़ गया. उधमसिंह नगर में दोनों मां-बेटी ट्रैक्टर से नदी पार कर रही थीं, लेकिन बीच नदी में ट्रैक्टर पलट गया. ट्रैक्टर पर चार और लोग सवार थे, वो सब तो किसी तरह तैर कर बच गए लेकिन इन दोनों का अब तक कोई सुराग नहीं है. उधमसिंह नगर में पानी से लबा-लब कोसी नदी को पार कराने में कई ट्रैक्टर वाले सक्रिय हैं जान जोखिम में डालकर ट्रैक्टर से नदी पार करते हैं ट्रैक्टर पर लोगों के साथ बाइक को भी लाद गिया जाता है. ऐसे में हादसा टालना मुश्किल है. देखें ये वीडियो.

चमोली में मूसलाधार बारिश, 'बहता नाला' बना बद्रीनाथ NH-58, देखें

07 सितंबर 2021

चमोली में एक बार फिर से मूसलाधार बारिश का कहर देखने को मिल रहा है, मूसलाधार बारिश के चलते जहां नदी नाले पूरी तरह से उफान पर दिखाई दे रहे हैं. वहीं बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर नाला बहने के चलते भारी मात्रा में यहां मलवा बहकर आ रहा है. रुद्रप्रयाग में देर रात से मूसलाधार बारिश जारी है. वहीं, बारिश से बद्रीनाथ हाईवे पर जगह जगह भूस्खलन है. बद्रीनाथ हाईवे शिवनन्दी, नरकोटा और सिरोबगड़ में आवाजाही के लिए बन्द हैं. देखें

केंपटी फॉल ने धारण किया विकराल रूप, पर्यटकों की नो एंट्री

05 सितंबर 2021

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मॉनसून अभी वापस जाता नहीं दिख रहा है. मसूरी के मशहूर केंपटी फॉल में जलप्रपात का विकराल रूप देखा गया. पहाड़ से फूटती धार चट्टानों को चूर-चूर कर देने पर आमादा दिख रही है. एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट की अचानक बदली सूरत से मौके पर अफरातफरी मच गई. दरअसल ये सब अचानक हुआ. ऊपरी हिस्सों में तेज बारिश हुई थी जिसके बाद जलप्रपात में पानी का स्तर एकदम से बढ़ गया, और झरने की लुभाने वाली पानी की धार और फुहारों ने एकदम से खतरनाक शक्ल अख्तियार कर ली. हालात भांपकर प्रशासन ने सभी पर्यटकों को मौके से हटा दिया और यहां पर लोगों के आने-जाने पर तुरंत रोक लगा दी. देखें वीडियो.

उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड सरकार ने कई IAS-PCS अधिकारियों के किए तबादले

05 सितंबर 2021

उत्तराखंड सरकार ने आईपीएस के बाद आईएएस और पीसीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. इकबाल अहमद को अपर सचिव ऊर्जा नियुक्त किया गया है. ईवा आशीष श्रीवास्तव को उपाध्यक्ष जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण टिहरी की जिम्मेदारी दी गई है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ( पीटीआई)

मुख्यमंत्री धामी का था कार्यक्रम, पार्टी कार्यकर्ता से ही लड़ लिए BJP विधायक

04 सितंबर 2021

देहरादून के रायपुर में डिग्री कॉलेज के भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के पहुंचने से चंद मिनट पहले रायपुर से भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ अपने ही कार्यकर्ताओं पर भड़ास निकालते हुए दिखे.

केदारनाथ में सीजन की पहली बर्फबारी, तापमान में आई गिरावट

04 सितंबर 2021

केदारनाथ की चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम की चोटियां चांदी की तरह सफेद नजर आ रही हैं. मानसून सीजन अब लगभग समाप्त हो गया है. जिसके बाद धाम में धूप भी खिलने लग गई है. खिली धूप में चमकती बर्फ अदभुत नजारा पेश कर रहा है. बर्फबारी के बाद धाम में अब ठंड भी बढ़ गई है. देखें वीडियो.