scorecardresearch
 

हेल्थ न्यूज़

दांतों से जानें सेहत का हाल, ये हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

30 जुलाई 2021

शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए ओरल हाइजीन यानी मुंह की सफाई बहुत जरूरी है. हालांकि इसके बाद भी अक्सर लोगों को दांत या मसूड़ों से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. दांतों से जुड़ी ये समस्याएं हर बार इतनी आम नहीं होती हैं जितना की हम समझते हैं. UK के दो प्रसिद्ध डेंटिस्ट डॉक्टर हैन्ना किन्सेला और कामिला अजीमोवा ने दांत और मसूड़ों के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताया है जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं.

कम उम्र में शुरू हो गए हैं बच्ची के पीरियड्स, हाईट बढ़ेगी या नहीं?

28 जुलाई 2021

तमाम रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि आजकल छोटी बच्च‍ियों में मेंशुरेशन यानी माहवारी काफी कम उम्र में शुरू हो जाती है. इससे माता-पिता में इस बात को लेकर चिंता बढ़ जाती है कि अब उनकी हाइट बढ़ेगी या नहीं... आइए एक्सपर्ट डॉक्टर से जानें क्या है इसकी सच्चाई...

हेपेटाइटिस हो सकता है जानलेवा, ना करें नजरअंदाज

28 जुलाई 2021

पूरी दुनिया में 28 जुलाई को मनाया वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे (World Hepatitis Day 2021) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरुक करना है.

40 की उम्र के बाद ये टेस्ट जरूरी, ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ध्यान

27 जुलाई 2021

40 की उम्र महिलाओं के लिए बहुत नाजुक पड़ाव होता है. ये वो वक्त है जब आपको आगे की जिंदगी के लिए पूरी तरह सचेत होना होगा. आइए डॉक्टर से जानते हैं कि 40 के बाद कैसे अपना हेल्थ प्लान मेंटेन करना है.

गठिया और जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए करें ये उपाय

27 जुलाई 2021

आज निरोगी भव में पंडित शैलेंद्र पाण्डेय बताएंगे कि कैसे आपको गठिया और जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है. गठिया और जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए पानी में हींग डालकर उसे उबाल लें, उसके बाद उस पानी का सेवन करें. इसका नियमित सेवन करते रहने से दर्द में आराम मिलता है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

लॉकडाउन से बच्चों पर पड़ रहा बुरा असर, ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ध्यान

27 जुलाई 2021

कोविड -19 (Covid19) और लॉकडाउन ( Lockdown) का असर (Effect) बच्चों पर भी पड़ा है, पिछले डेढ़ साल में घरों में कैद बच्चों की मानसिक सेहत (Mental Health) सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है. AIIMS नई दिल्ली (New Delhi) में मनो‍चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉ राजेश सागर (Dr Rajesh Sagar) ने बच्चों से जुड़ी समस्याओं और उनके समाधान के बारे में आज तक से बात की. देखें बच्चों की मानसिक सेहत (Mental Health) के लिए डॉ राजेश मे क्या दी सलाह. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

अगर छोटा बच्चा सिक्का या कोई दवा न‍िगल ले तो क्या करें

26 जुलाई 2021

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चा कोई दवा या सिक्का वगैरह कुछ निगल लेता है. क्या आपको पता है कि अगर बच्चा ऐसा कुछ कर ले तो आपको क्या करना चाहिए. डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RML Hospital) के पिडिएट्र‍िश‍ियन डॉ दिनेश कुमार से जानिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी...

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

महामारी में घर पर बच्चों का कैसे रखें ख्याल? एम्स प्रोफेसर की जरूरी सलाह

23 जुलाई 2021

कोरोना महामारी और लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर ही पर पड़ा है. पिछले डेढ़ साल में घरों में कैद बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. AIIMS नई दिल्ली में मनो‍चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉ राजेश सागर ने आजतक से खास बातचीत में बच्चों से जुड़ी समस्याओं और उनके समाधान के बारे में बताया है.

मेंस्ट्रुअल कप: चलन में क्यों नहीं आ पा रहा सेनेटरी पैड का ये ऑप्शन

22 जुलाई 2021

सेनेटरी पैड और टैंपून्स के अलावा मेन्स्ट्रुअल कप काफी प्रचलित हो रहे हैं. ये पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल करने के लिए अच्छा व‍िकल्प माने जाने लगे हैं. विशेषज्ञ से जानिए किस तरह होता है इनका इस्तेमाल क्या हैं भ्रांतियां और निदान...

कार्बाइड से पकाया आम बेहद खतरनाक, ऐसे करें पहचान

22 जुलाई 2021

National Mango Day: गर्मियों के मौसम में हर तरफ आम नजर आते हैं. मीठे और रसीले आम खाना हर किसी को पसंद होता है. आम में फाइबर, विटामिन C, A और कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं. आम में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. आम खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं लेकिन इसमें कुछ ऐसे जहरीले केमिकल भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं.

एक्सपर्ट का दावा: बच्चों को नहीं है तीसरी लहर या 'चाइल्ड वेव' का खतरा

21 जुलाई 2021

देश में कोरोना की थर्ड वेव को लेकर लोग डरे हुए हैं. सबसे ज्यादा डर इस बात का है कि इस वेव में बच्चे प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन एक्सपर्ट इसे सही नहीं मान रहे हैं. जानिए क्यों थर्ड वेव या चाइल्ड वेव का कोई खतरा बच्चों को नहीं है.

कोरोना काल में कैद बचपन, मेंटल हेल्थ के लिए क्या करें पैरेंट्स?

20 जुलाई 2021

कोरोना काल में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर डाला है. ऐसे में पैरेंट्स को बच्चों से बात करनी चाहिए. जानिए- एक्सपर्ट NIMHANS निदेशक डॉ प्रत‍िमा मूर्ति की राय...

सेक्स के जरिए हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, 6 जरूरी बातें

20 जुलाई 2021

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (STDs) एक तरह का इंफेक्शन होता है जो यौन संपर्क के माध्यम एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में भारत के लगभग 3 करोड़ लोग STDs से संक्रमित पाए गए थे. सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज वैसे तो आम है लेकिन ज्यादातर लोग इस पर खुलकर बात नहीं करते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार STDs से जुड़ी कुछ खास बातें हर किसी को जाननी जरूरी है.

अगर आपको उच्च रक्तचाप रहता हो तो करें ये उपाय

20 जुलाई 2021

आज निरोगी भव में पंडित शैलेंद्र पाण्डेय हमें बताएंगे कि अगर आपको उच्च रक्तचाप रहता है तो आपको क्या करना है. उच्च रक्तचाप से बचने के लिए भोजन में साधारण नमक की बजाय, सेंधा नमक का प्रयोग करें. ऐसा करने से आपको रक्तचाप की समस्या नहीं होगी. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

29 सालों में क्यों बढ़े सिरदर्द समेत ये न्यूरोलॉजिकल ड‍िसऑर्डर

19 जुलाई 2021

The Lancet की नई स्टडी आई है जिसमें भारत में 1990 से 2019 तक का अध्ययन किया गया है, इसके अनुसार बीते 29 साल में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर दो गुने हो गए हैं, डॉक्टर से बातचीत के आधार पर बनाएंगे

आपको भी अक्सर आते हैं खराब-डरावने सपने? जान लें वजह

19 जुलाई 2021

हर इंसान कभी ना कभी सपने जरूर देखता है. सपने अच्छे हों तो मूड अच्छा रहता है वहीं खराब या डरावने सपने परेशान करने वाले होते है. ऐसे सपने अक्सर याद रह जाते हैं और पूरा दिन खराब गुजरता है. कभी-कभी इन सपनों की वजह से नींद भी टूट जाती है. सपने क्यों आते हैं इस बारे में अभी वैज्ञानिक भी पूरी तरह पता नहीं लगा पाए हैं. हालांकि डरावने सपने के पीछे कुछ वजहें जिम्मेदार मानी जाती हैं.

कैसे 35 साल की उम्र तक एग प्रिजर्व कराकर बाद में बन सकती हैं मां?

19 जुलाई 2021

लड़कियों के लिए मांं बनने की सही उम्र यूं तो 25 से 35 साल के बीच मानी जाती है. लेकिन अब मेडिकल साइंस ने इसे 40 साल की उम्र में भी आसान कर दिया है. इसके लिए वो अपनी कम उम्र में ही एग फ्रीजिंंग करा सकती हैं, जिसमें एग को प्र‍िजर्व करके रख लिया जाता है. आजकल कई बॉलीवुड अभ‍िनेत्र‍ियां ये कर रही हैं, जानें- क्या है पूरा प्रोसेस...

डॉक्टरों ने सर्जरी कर सीने पर लटका 4 KG का ट्यूमर हटाया

19 जुलाई 2021

गोरखपुर में एक अद्भुत सर्जरी की गई है. सीने पर उगे चार किलो के ट्यूमर को काटकर निकाला गया. उसके बाद उस जगह को पीठ की मांसपेशियों से भर दिया गया. इस ऑपरेशन को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया और मरीज की जान बचा ली. बल्कि इससे पहले मरीज ने दो प्राइवेट अस्पतालों में दिखाया. वहां सर्जरी भी हुई लेकिन असफल रही.