scorecardresearch

बिहार विधानसभा चुनाव

Hyderabad Election Result आज, ओवैसी बचा लेंगे अपना गढ़?

बिहार चुनाव में इन बड़े चेहरों का सियासी स्कोर जानें

सीटवार नतीजे

यहां जानिए आपके क्षेत्र में कौन जीता, कौन हारा

Bihar Assembly Election 2020

बिहार में चुनावी जंग के नतीजे आ गए हैं. एनडीए को स्पष्ट बहुमत के साथ 125 सीटों पर जीत मिली है जबकि महागठबंधन को 110 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. इस बार के चुनाव परिणाम ने तमाम एग्जिट पोल के अनुमानों खारिज कर दिया है. बिहार विधानसभा में सदस्यों की कुल संख्या 243 है. इस बार सबसे ज्यादा 75 सीटें आरजेडी के खाते में गई हैं जबकि बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही है. जेडीयू के खाते में 43 सीटें, कांग्रेस को 19 सीटें, सीपीआई एमएल को 12, एआईएमआईएम को 5 सीटें मिली हैं.   

कोरोना महामारी के चलते इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान वर्चुअल और जमीनी, दोनों तरह के चुनाव प्रचार देखने को मिले. चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार, नामांकन और वोटिंग को लेकर विस्तृत गाइडलाइंस भी जारी किए. चुनाव प्रचार के दौरान तमाम सियासी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. 

इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में बीते 15 सालों से मुख्यमंत्री के पद पर काबिज नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के बैनर तले चुनाव लड़ी. हालांकि अक्टूबर-नवंबर 2015 में हुए पिछले बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी महागठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ी थी. जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले एनडीए ने लोक जनशक्ति पार्टी, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. 

2015 में 243 सीटों पर हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में 178 सीटों पर जीत के साथ महागठबंधन ने बहुमत हासिल किया था. जबकि एनडीए को 58 सीटों से संतोष करना पड़ा था. राष्ट्रीय जनता दल ने सबसे ज्यादा 80 सीटें जीती थी जबकि जेडीयू 71 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही. बीजेपी के खाते में महज 53 सीटें आई थीं.