scorecardresearch
 

साइंस न्यूज़

स्टेम सेल थेरेपी से ठीक हो सकते हैं खराब अंग, जानें क्या है ये तकनीक

27 नवंबर 2021

Stem Cell Therapy एक बेहद Advance तकनीक है, जिसमें Stem Cell की मदद से नए शरीर के कुछ नए अंगों को Lab में उगाया जा सकता है, ये तकनीक अपने मेडिकल गुणों के लिए दिन प्रतिदिन प्रसिद्धि पाती जा रही है और Stem Cell वो Cells होती हैं जो बोन मैरो से लेकर अम्बिलिकल कॉर्ड तक फैली हुई होती हैं। इन्हें शरीर की बेसिक सेल्स भी कहा जाता है। इनके पास शरीर के किसी भी टिश्यू या सेल में परिवर्तित होने की क्षमता होती है.

रॉकेट लॉन्च होंगे 40% सस्ते, देसी स्पेस कंपनी ने हासिल की नायाब कामयाबी

26 नवंबर 2021

पूरी दुनिया जानती है कि भारत सबसे सस्ते रॉकेट लॉन्च करता है. लेकिन बहुत जल्द देश की एक निजी स्पेस कंपनी पूरी दुनिया को सबसे सस्ते रॉकेट लॉन्चिंग की सुविधा देगी. युवा साइंटिफिक एंटरप्रेन्योर्स की इस टीम ने 25 नवंबर को एक ऐसा परीक्षण किया है, जो कई मामलों में First है. इस कंपनी ने पहली बार थ्रीडी प्रिंटेड क्रायोजेनिक इंजन बनाया है. देश में पहली बार किसी निजी स्पेस कंपनी ने क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया है.

बदल रहा जंगल का कानून... 'बंदर' को खा गया शाकाहारी ओरंगुटान

26 नवंबर 2021

ओरंगुटान शाकाहारी होते हैं लेकिन हाल ही में एक ओरंगुटान को मांस खाते देखा गया. जीव विज्ञानियों ने ऐसा नजारा पहली बार देखा है. यह बात है बॉर्नियो (Borneo) के सेंट्रल कालिमंटन स्थित कापुस इलाके की. यहां पर एक बॉर्नियन ओरंगुटान (Bornean Orangutan) ने स्लो लॉरिस (Slow Loris) नाम के प्राइमेट को मारा और उसके बाद खा गया. स्लो लॉरिस बंदरों की ही प्रजाति का छोटा जीव होता है.

2 महीने से फट रहा यह ज्वालामुखी, अटलांटिक में बना 'लावा का डेल्टा'

26 नवंबर 2021

स्पेन के कैनरी आइलैंड पर स्थित ला पाल्मा ज्वालामुखी (La Palma Volcano) शांत नहीं हो रहा है. करीब दो महीनों से यह ज्वालामुखी लगातार लावा उगलता ही जा रहा है. नतीजा ये है कि इसके गर्म लावे की वजह से 1484 इमारतें जलकर खाक हो गई हैं. ज्वालामुखी से निकले लावे ने पूरे आइलैंड को पार करके करीब 3.50 किलोमीटर की दूरी तय करके अटलांटिक महासागर में नया डेल्टा (Delta) बना दिया है.

पृथ्वी की तरफ बढ़ते विशाल उल्कापिंड से बचाएगा NASA का मिशन 'DART'

25 नवंबर 2021

पिछले कुछ समय से अंतरिक्ष में एक विशाल एस्टेरॉयड यानी उल्कापिंड के पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है. इस संकट के टकराने के लिए आज नासा ने एक रॉकेट लॉन्च किया है. उम्मीद की जा रही है कि इस टक्कर से उल्कापिंड का रास्ता बदल जाएगा. इसके लिए अमेरिका की स्पेस ऐजेंसी नासा ने D.A.R.T नाम का मिशन कैलिफ़ोर्निया के वेंडेबर्ग स्पेस फ़ोर्स से लॉन्च किया है. इस मिशन के तहत प्राइवेट स्पेस कंपनी SpaceX ने अपने फॉल्कन रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा है. ये स्पेसक्रॉफ्ट एक फुटबॉल के मैदान के बराबर विशाल उल्कापिंड से टकराएगा. सब कुछ ठीक रहा तो ये टक्कर 26 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच हो सकती है. सबसे बड़ी बात ये है कि अगर मिशन कामयाब रहता है तो भविष्य में पृथ्वी को उल्कापिडों के हमलों से बचाया जा सकता है.

द. अफ्रीका में COVID-19 के नए वैरिएंट से भारत सरकार अलर्ट

25 नवंबर 2021

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला है. मुद्दे की बात ये है कि इसकी वजह से पूरे देश में 22 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इस वैरिएंट के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका की सरकार निजी लेबोरेट्रीज के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की खोजबीन कर रही है. अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि यह कितना खतरनाक है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका की द नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्यूनिकेबल डिजीस (NICD) के मुताबिक यह संक्रामक हो सकता है.

वैज्ञानिकों की चेतावनी...इंसानों की वजह से धरती पर आएंगे Alien जीव

25 नवंबर 2021

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि हम इंसानों की वजह से ही Alien जीव धरती पर घुसपैठ करेंगे. हम इंसान ही उन्हें धरती पर आने का मौका दे रहे हैं. यह मौका भविष्य में और बढ़ने वाला है. यानी इंसान की पहुंच जितनी ज्यादा अंतरिक्ष में बढ़ेगी, Alien जीवों के पृथ्वी पर हमले की आशंका बढ़ती चली जाएगी. हाल ही में एक रिसर्च पेपर में यह दावा किया गया है.

अलबर्ट आइंस्टीन और मिशेल बेसो ने 1913 में लिखा था ये दस्तावेज. (फोटोः गेटी)

आइंस्टीन की दुर्लभ पांडुलिपि 96.9 करोड़ में नीलाम, क्या है खास?

25 नवंबर 2021

दुनिया के महान वैज्ञानिकों में से एक अलबर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) के हाथों द्वारा लिखा गया एक दस्तावेज हाल ही में 13 मिलियन डॉलर्स यानी 96.9 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है. इस दस्तावेज को लिखने में उनकी मदद स्विस इंजीनियर मिशेल बेसो ने की थी. इस 54 पेज की असली पांडुलिपि (Manuscript) में रिलेटिविटी की थ्योरी (Theory of Relativity) के शुरुआती दौर के फॉर्मूले आदि लिखे हैं.

हिमालय के नीचे प्लेटों के खिसकने से उत्तराखंड में ग्लेशियर ने बदला था रास्ता!

25 नवंबर 2021

हिमालय की गोद में स्थित उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में करीब 10 से 20 हजार साल पहले टेक्टोनिक हलचल की वजह से एक बड़े ग्लेशियर ने अपना रास्ता बदल लिया. ये कोई एक बार में होने वाली घटना नहीं थी. टेक्टोनिक हलचल और जलवायु परिवर्तन की वजह से धीरे-धीरे एक अनजान ग्लेशियर ने रास्ता बदलकर पहाड़ के दूसरी तरफ मौजूद ग्लेशियर का हाथ थाम लिया. इस समय इस अनजान ग्लेशियर की लंबाई 5 किलोमीटर है.

साइलेंट किलर, चकमा देकर हमले में माहिर, नेवी को मिली 'स्टिंग रे' जैसी ताकत

25 नवंबर 2021

भारतीय नौसेना को आज यानी 25 नवंबर 2021 को आईएनएस वेला (INS Vela) हमलावर पनडुब्बी मिल गई. प्रोजेक्ट 75 के तहत भारत में बनी यह पनडुब्बी कलवारी क्लास (Kalvari Class) के पहले बैच की 6 पनडुब्बियों में से एक है. यह डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक सबमरीन है, जिसे रक्षा एक्सपर्ट साइलेंट किलर का नाम दे रहे हैं. यह चकमा देकर हमला करने में माहिर है.

दिल की नई कोशिकाओं और उसके काम के बारे में पता चला. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

उसे देखकर क्यों धड़कता है दिल? वैज्ञानिकों ने पता लगाई वजह

25 नवंबर 2021

किसी को देखकर अगर आपका दिल जोर-जोर से धड़कने लगे या हार्टरेट कम ज्यादा हो तो उसका जिम्मेदार दिखने वाला इंसान, वस्तु या नजारा नहीं है. ये सिर्फ एक संदेश है, असल में आपके दिल की धड़कनों को कम या ज्यादा करने की जिम्मेदारी एक कोशिका के पास है, जिसे हाल ही में वैज्ञानिकों ने खोजा है. दिल की इस नई कोशिका के बारे में जल्द ही पता चला है. वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर इस कोशिका के बारे में ज्यादा अध्ययन करेंगे तो दिल संबंधी कई बीमारियों और दिक्कतों को ठीक किया जा सकता है.

इस तस्वीर में दिखाए गए लाल घेरे में दिख रहा है ग्लेशियरों के मिलने का स्थान. (फोटोः वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान)

उत्तराखंड में दो ग्लेशियर आपस में मिले, बड़े खतरे की आशंका!

24 नवंबर 2021

साल 2013 में उत्तराखंड में आई भीषण तबाही कौन भूल सकता है. या फिर पिछले साल चमौली जिले में आई आपदा. वैज्ञानिक हिमालय के इलाकों पर ऐसे हादसों से बचने के लिए लगातार नजर रखे हुए हैं. साथ ही हिमालय के इलाकों में हो रहे बदलावों की लगातार अध्ययन कर रहे हैं. साइट पर जाकर या फिर हवाई सर्वे करके वैज्ञानिक इन खतरनाक इलाकों की जांच करते हैं. ताकि भविष्य में होने वाले हादसों को लेकर तैयारी की जा सके.

आयरलैंड के डबलिन शहर में इस कीड़े कर दिया लोगों का जीना मुश्किल. (फोटोः गेटी)

यह कोई सामान्य कीड़ा नहीं! रहें अलर्ट, आपके घर पर यूं कर लेगी 'कब्जा'

24 नवंबर 2021

आयरलैंड के सबसे बड़े शहर डबलिन में इस समय ऐसे कीड़ों का प्रकोप बढ़ा है जो दिखने में मछली जैसे दिखते हैं. ये कीड़े एक दिन में 60 अंडे देते हैं. यानी इतने और कीड़े कुछ ही दिन में आपके घर में कब्जा कर लेते हैं. डबलिन की पेस्ट कंट्रोल कंपनी रेंटोकिल को बहुत ज्यादा संख्या में लोगों के फोन आ रहे हैं कि उनके घरों में इस मछली जैसे कीड़ों की मात्रा बढ़ती जा रही है.

क्या गर्भ में भी रोते हैं बच्चे? अल्ट्रासाउंड ने दिखाया विचित्र नजारा

24 नवंबर 2021

गर्भधारण की दूसरी तिमाही में माता-पिता बच्चों की हरकतें भ्रूण के अंदर महसूस करते हैं. खासतौर से मां. क्योंकि बच्चा पैर मारता है, पलटता है. हिचकियां लेता है. लेकिन क्या गर्भ के अंदर बच्चा रोता भी है? क्या पैदा होने से पहले भी बच्चा पेट के अंदर रोता है. अगर वाकई ऐसा होता भी है तो उसे मां महसूस नहीं कर सकती. वैज्ञानिकों का दावा है कि बच्चे गर्भ से बाहर निकलने की तैयारी पहले से शुरू कर देते हैं. वो हवा की पहली झोंक लेने की तैयारी में जुट जाते हैं.

वायु प्रदूषण हिमालय पर पहुंचा, 75 करोड़ लोगों के लिए खतराः नई स्टडी

24 नवंबर 2021

आपके फेफड़ों में जहर घोलने वाला वायु प्रदूषण अब हिमालय तक पहुंच गया है. जिसकी वजह से 75 करोड़ लोगों की जिंदगी खतरे में आ चुकी हैं. हैरान करने वाली इस स्टडी में साफतौर पर वायु प्रदूषण (Air Pollution) और वैश्विक गर्मी (Global Warming) को जिम्मेदार बताया गया है. हिमालय पर जाने से पहले जान लीजिए कि वह संवेदनशील है. आइए जानते हैं कि हिमालय को लेकर इस स्टडी में और क्या बातें कहीं गई हैं...

SpaceX ने फाल्कन-9 रॉकेट में DART स्पेसक्राफ्ट को रखकर अंतरिक्ष में रवाना किया. (फोटोः NASA)

NASA का स्पेसक्राफ्ट, SpaceX का रॉकेट... धरती को बचाने के मिशन पर DART

24 नवंबर 2021

धरती को एस्टेरॉयड के हमलों से बचाने के लिए नासा (NASA) के डार्ट मिशन (DART Mission) को स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपने फॉल्कन रॉकेट से अंतरिक्ष में रवान कर दिया है. यह स्पेसक्राफ्ट सुदूर अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे एस्टेरॉयड से टकराएगा. इसका मकसद सिर्फ यह जानना है कि टक्कर से क्या एस्टेरॉयड की दिशा में बदलाव होगा या नहीं. स्पेसएक्स ने इस रॉकेट को कैलिफोर्निया स्थित वांडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से रवाना किया है.

नई समुद्री दुनियाः ऊंची चिमनी, 287 डिग्री पर उबलता पानी...अनजान कीड़े

24 नवंबर 2021

समुद्र में बेहद खूबसूरत दुनिया है. हाल ही में ऐसा ही एक वंडरलैंड मेक्सिको के पास कैलिफोर्निया की खाड़ी में मिला है. जहां पर प्राकृतिक चिमनी, हैरतअंगेज जीव और अजीबो-गरीब कीड़े-मकौड़े हैं. इस खूबसूरत दुनिया का पता तब चला जब एक अंडरवॉटर रोबोट इस इलाके में नक्शा बनाने पहुंचा. आइए जानते हैं कि कैलिफोर्निया की खाड़ी (Gulf of California) की ये दुनिया कैसी है?

ISRO के पास सबसे ज्यादा वजन लेकर उड़ने वाला रॉकेट PSLV-MKIII. (फोटोः ISRO)

ISRO का भविष्यः हैक न होने वाला संचार, खुद को खत्म करने वाले रॉकेट-सैटेलाइट!

24 नवंबर 2021

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation - ISRO) भविष्य की तकनीकों पर काम कर रही है. वह खुद से खत्म होने वाले रॉकेट्स और सैटेलाइट को बनाने के तरीके खोज रही है. हैक न हो सकने वाली संचार प्रणाली विकसित करने की योजना बना रही है. ताकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) और रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस (ROSCOSMOS) से प्रतिस्पर्धा कर सके.

हमारी धरती पर मौजूद सोने समेत बाकी Element की कैसे हुई उत्पत्ति?

24 नवंबर 2021

Atom 13.7 Billion Year पहले अस्तित्व में आया था. Science में एक Famous थ्यौरी है, जिसे Big Bang कहते हैं. ये Universe बनने की कहानी है. इसके अनुसार शुरुआत में Universe सिमटा था. एक दिन अचानक से इसमें Explosion होता है, और हर एक कण इधर- उधर फैलता गया और यूनिवर्स बनता चला गया. साइंटिस्टों का कहना है कि किसी भी Heavy Element की उत्पत्ति में Black Hole Main Factor हो सकता है. Galaxy में मौजूद Black Hole से ही Earth पर मौजूद Gold और Urenium बना है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

मांसाहार करके पुरुष महिलाओं से कई गुना ज्यादा ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करते हैं. (फोटोः गेटी)

पर्यावरण के लिए ज्यादा बड़ा खतरा है महिलाओं की तुलना में पुरुषों की नॉन वेज थाली

23 नवंबर 2021

जलवायु प्रदूषित सिर्फ गाड़ियों और इंडस्ट्री के धुओं से नहीं होता. आपके खाने से भी होता है. जलवायु प्रदूषण में 25 फीसदी हिस्सा भोजन संबंधी उत्सर्जन होता है. जिसे वैकल्पिक आहार कहते हैं, जैसे कॉफी, अल्कोहल और केक. लेकिन इंग्लैंड में हुई एक स्टडी के मुताबिक जो पुरुष ज्यादा मांस खाते हैं, वो महिलाओं की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा जलवायु प्रदूषित करते हैं. यानी अधिक जलवायु उत्सर्जन (Climate Emission) करते हैं.

मेक्सिको की खाड़ी में Alien Squid, पारदर्शी जीव देख वैज्ञानिक हैरान

23 नवंबर 2021

मेक्सिको की खाड़ी में वैज्ञानिकों को हाल ही में एक बेहद दुर्लभ जीव दिखाई दिया. वैसे तो यह एक स्क्विड (Squid) है लेकिन इससे पहले ऐसा समुद्री जीव आजतक नहीं देखा गया. इसे वैज्ञानिक एलियन स्क्विड (Alien Squid) बुला रहे हैं.