scorecardresearch
 

साइंस न्यूज़

मच्छर ही खत्म करेंगे बीमार करने वाले मच्छरों की नस्ल

11 मई 2021

अमेरिका के फ्लोरिडा में करीब 75 करोड़ जेनेटिकली मॉडिफाइड मच्छरों को छोड़ने की तैयारी हो चुकी है. ये मच्छर बाहर जाकर मच्छरों के साथ संबंध बनाएंगे. अगली पीढ़ी ऐसे मच्छरों की आएगी जो किसी को बीमार नहीं कर पाएंगे. यानी मच्छर ही खत्म कर देंगे उन मच्छरों को जो इंसानों में डेंगू और जीका वायरस जैसी बीमारियां फैलाते हैं. ये मच्छर सामान्य मच्छरों के बीच जाकर उनकी पीढ़ी को नष्ट कर देंगे. या फिर इनकी वजह से ऐसी नस्लें आएंगी जिनके काटने से इंसान किसी बीमारी का शिकार नहीं होगा. जो कंपनी ये काम कर रही है उसे बिल गेट्स (Bill Gates) ने फंडिंग की है.

धरती में आई नई दरार, छिपे हुए 8वें महाद्वीप ने बनाया सबडक्शन जोन

10 मई 2021

छिपे हुए आठवें महाद्वीप ने हमारी पृथ्वी का सीना चीर दिया है. उसने एक और बड़ी दरार यानी सबडक्शन जोन बना दिया है. ये सबडक्शन जोन न्यूजीलैंड के पास समुद्र के नीचे बना है. यानी न्यूजीलैंड की समुद्री सतह के नीचे एक और टेक्नोनिक प्लेट बन गई है. अगर इस टेक्टोनिक प्लेट में हलचल होती है तो न्यूजीलैंड के आसपास भयानक भूकंप और सुनामी आ सकती है. ये सबडक्शन जोन टैसमैन सागर (Tasman Sea) के नीचे बना है. ये इलाका न्यूजीलैंड से दक्षिण में स्थित है.

भारतवंशी वैज्ञानिकों ने खोजे 3 बैक्टीरिया, ये मंगल पर उगाएंगे पौधे

10 मई 2021

मंगल ग्रह पर इंसानों के बसने से पहले एक बड़ी चुनौती है वहां फसल या पौधे उगाने की. ये चुनौती इंसानों के बसने या रुकने के बाद भी होगी. लेकिन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद वैज्ञानिकों ने ये काम आसान कर दिया है. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद एस्ट्रोनॉट्स ने तीन ऐसे बैक्टीरिया खोजे हैं जो मंगल ग्रह पर फसल और पौधे उगाने में इंसानों की मदद करेंगे.

चीन पर भड़का नासा, अनियंत्रित रॉकेट का मलबा गिरने पर दी चेतावनी

10 मई 2021

नासा ने चीन को चेतावनी देते हुए नियमों को याद दिलाया. उसने कहा कि चीन और सभी अंतरिक्ष यात्री राष्ट्र, वाणिज्यिक संस्थाएं अंतरिक्ष में सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारी और पारदर्शिता से कार्य करें.

ब्राजील में कोरोना से मर रहीं 'मां', उभर रही अनाथों की नई पीढ़ी

09 मई 2021

मदर्स डे के दिन ब्राजील से बेहद दुखद खबर आई है. यहां पर कोरोना वायरस 'मां' को छीन रहा है. मां के न रहने पर इस दक्षिण अमेरिकी देश में अनाथों की नई पीढ़ी तैयार हो रही हैं. इस साल के शुरुआती चार महीनों में 4000 से ज्यादा गर्भवती महिलाएं कोरोना संक्रमित हुईं. जिसमें से 494 महिलाओं की मौत हो गई.

चीन का अनियंत्रित रॉकेट हिंद महासागर में मालदीव के पास गिरा

09 मई 2021

चीन का अनिंयत्रित रॉकेट आखिरकार बिना किसी को नुकसान पहुंचाए, हिंद महासागर में मालदीव्स के पास गिर गया. एक हफ्ते से परेशान दुनिया भर के लोगों के लिए यह चिंता का विषय का बना हुआ था. इससे पहले इसके न्यूजीलैंड के आसपास किसी द्वीप पर गिरने की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन साथ ही साइंटिस्ट यह भी कह रहे थे कि यह किसी भी समय कहीं भी गिर सकता है. अच्छी बात ये रही है कि रॉकेट के अंशों से किसी को नुकसान नहीं हुआ. भारतीय समयानुसार यह घटना 9 मई यानी रविवार को सुबह करीब 8 बजे के आसपास हुई है.

अगले 12 घंटे कीमती, अनियंत्रित चीनी रॉकेट के न्यूजीलैंड के आसपास गिरने की आशंका

08 मई 2021

धरती के ऊपर आफत बनकर मंडरा रहा चीन का अनियंत्रित रॉकेट अगले 12 घंटे में धरती पर क्रैश कर सकता है. चीन का अपने इस रॉकेट से नियंत्रण खत्म हो चुका है. इस रॉकेट के मार्ग को देखकर वैज्ञानिकों ने अंदाजा लगाया है कि यह न्यूजीलैंड के आसपास कहीं भी गिर सकता है.

IMA का आरोपः केंद्र ने पूर्ण लॉकडाउन के प्रस्ताव को कूड़ेदान में फेंका

08 मई 2021

कोरोना वायरस की दूसरी लहर न फैले और लोग सुरक्षित रहें, इसके लिए भारतीय चिकित्सा संघ (Indian Medical Association - IMA) ने केंद्र सरकार से पूर्ण लॉकडाउन की मांग की थी. लेकिन केंद्र सरकार ने उनके प्रस्ताव को कूड़ेदान में डाल दिया. IMA ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखा था कि केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय नींद से जागे. कोरोना संकट में आ रही चुनौतियों का सामना करे.

दुनिया के पहले शख्स, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट पर 25 बार चढ़ाई की

08 मई 2021

ये दुनिया के इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने 25 बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी यानी माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की है. ये एक शेरपा गाइड हैं. इनका नाम कामी रीता (Kami Rita) है. 51 वर्षीय कामी रीता ने शुक्रवार की शाम 6 बजे माउंट एवरेस्ट की चोटी पर 25वीं बार चढ़ाई पूरी की. इसके बाद नेपाल के पर्यटन मंत्रालय ने इसकी आधिकारिक घोषणा की. कामी रीता के साथ 11 और शेरपा गाइड्स एवरेस्ट की चोटी पर गए हैं.

क्यों कुछ लोग रिकवरी के बाद दोबारा हो रहे हैं कोरोना पॉजिटिव?

08 मई 2021

दुनिया भर के वैज्ञानिक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात से हैरान हैं कि कोरोना से रिकवर हुए लोग दोबारा क्यों और कैसे पॉजिटिव हो जा रहे हैं. कई मरीज रिकवरी के कुछ हफ्ते या महीनों बाद फिर से कोरोना संक्रमित हो रहे हैं.

अंतरिक्ष में 14 महीने बिताकर लौटी ये मशहूर वाइन, कीमत हैरान कर देने वाली

08 मई 2021

अंतरिक्ष में 14 महीने बिताने के बाद अब रेड वाइन की एक बोतल बिक्री के लिए तैयार है. इस बोतल को नवंबर 2019 में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर भेजा गया था. ताकि ये वहां पर धरती की गुरुत्वाकर्षण से दूर रखी जा सके. धरती पर लौटने के बाद अब इस वाइन का स्वाद इसकी असली उम्र से ज्यादा पुरानी लग रही है. आमतौर इस रेड वाइन की कीमत 6000 डॉलर्स यानी 4.39 लाख रुपए है. लेकिन अंतरिक्ष से लौटने के बाद इसे खरीदने के लिए आपको करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं.