scorecardresearch
 

साइंस न्यूज़

गोलाकार यूएफओ को अमेरिकी नौसेना ने अपने कैमरे में किया कैद (Photo: Getty)

US नेवी को समुद्र के ऊपर दिखा फुटबॉल जैसा गोल UFO, फिर गायब

23 मई 2022

UFO हमेशा से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचते आए हैं. माना जाता है कि ये उड़ने वाले ऑब्जेक्ट पृथ्वी से दूर किसी दूसरी दुनिया से आते हैं. अमेरिकी नौसेना ने 2019 में ऐसे ही एक यूएफओ को अपने कैमरे में कैप्चर किया था. 

18 हजार वर्षों का नुकसान धरती को सिर्फ पिछले 100 सालों में हुआ है

23 मई 2022

वातावरण और महासागर गर्म हो रहे हैं. बर्फ पिघल रही है. समुद्र का स्तर बढ़ रहा है. गर्म हवाएं तेज़ हो रही हैं. अब ज्यादा ठंड नहीं रहती. ये महज कुछ बदलाव हैं. इन्हें गंभीरता से लेना जरूरी है, क्योंकि ये हमें विनाश की तरफ ले जा रहे हैं.

Delhi NCR Thunderstorm: दिल्ली-एनसीआर में 23 मई 2022 की सुबह 5.40 से अगले करीब साढ़े तीन घंटे तेज तूफान के साथ बारिश हुई. (फोटोः PTI)

दिल्ली में अचानक बारिश, 90KM स्पीड वाला तूफान क्यों? समझिए साइंस

23 मई 2022

Thunderstorm In Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में 23 मई 2022 की सुबह तेज आंधी-बारिश आई. गर्मी से राहत मिली. पारा भी औंधे मुंह गिरा. सिहरन होने लगी. लेकिन ये सुहाना मौसम एक-दो दिन ही रहेगा. उसके बाद फिर गर्मी देखने को मिलेगी. आइए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में अचानक आए मौसमी बदलाव की वजह क्या है?

दो अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल की सतह पर उतारा जाएगा (Photo: NASA)

ऐसा होगा मंगल पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने वाला पहला मिशन

23 मई 2022

NASA ने अपने मिशन मंगल (Mars Mission) पर काम करना शुरु कर दिया है. इसके लिए मिशन का ब्लूप्रिंट तैयार किया है, जिसमें मिशन से जुड़ी बातें बताई गई हैं. नासा अब एक्सपर्ट्स से इस मिशन को लेकर इनपुट मांग रहा है.

बहुत जल्दी विलुप्त हो जाएंगे पीली चोंच वाले हॉर्नबिल (Photo: Dr Nicholas Pattinson)

Climate Change: स्थानीय रूप से विलुप्त हो रही है पक्षियों की ये प्रजाति

22 मई 2022

जलवायु परिवर्तन का असर की वजह से पक्षियों की एक प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर आ पहुंची है. दक्षिण अफ्रीका के पीली चोंच वाले हॉर्नबिल (Yellow-Billed Hornbill) 2027 के बाद नजर हीं आएंगे.

समय से पहले फूलों से महक रहा है क्योटो (Photo: Reuters)

वक्त से पहले खिल रहे हैं क्योटो के Cherry Blossoms

22 मई 2022

जलवायु परिवर्तन हमारी प्रकृति पर किस तरह प्रभाव डाल रहा है, ये समय-समय पर पता चल रहा है. ग्लेशियर का पिघलना, समय से पहले जरूरत से ज्यादा गर्मी होना कुछ उदाहरण हैं. जलवायु परिवर्तन की वजह से जापान में बसंत समय से पहले आ गया है और चेरी ब्लॉसम पहले खिल रहे हैं.

200 साल से भी कम समय में दूसरे ग्रहों पर पहुंच जाएंगे इंसान (Photo: NASA)

200 साल में दूसरे ग्रहों पर रहने लगेंगे इंसान, NASA वैज्ञानिक का दावा

22 मई 2022

वैज्ञानिकों ने एक शोध के ज़रिए दावा किया है कि इंसान 200 साल से भी कम समय में दूसरे ग्रहों पर रहना शुरू कर देंगे. लेकिन यह सब संभव कैसे होगा, इसके लिए इंसानों को क्या करना होगा, सब शोध में बताया गया है.

Kindey's New Work: किडनी सिर्फ खून फिल्टर नहीं करती, उसे दिल की तरह पंप भी करती है. (फोटोः गेटी)

किडनी वो काम नहीं करती जो आप सोचते हैं, वो है शरीर का 'निचला दिल'

22 मई 2022

आम धारणा ये है कि किडनी खून को साफ करने का काम करती है. लेकिन एक नई स्टडी में पता चला है कि किडनी शरीर के निचले हिस्से का दिल है. वह दिल की तरह काम करती है. आइए समझते हैं कि ऐसा क्या काम करती है किडनी जिसकी खोज अब हुई है.

डॉल्फिंस भी रखती हैं अपनी स्किन का ख्याल, इस चीज का करती हैं इस्तेमाल

22 मई 2022

स्किन खूबसूरत बनी रहे इसके लिए इंसान तरह-तरह के जतन करता है, उसी तरह डॉल्फिन भी अपनी त्वचा का ख्याल रखती हैं. हालांकि इसके लिए वे समुद्र में पाए जाने वाले संसाधनों पर ही निर्भर हैं. जानिए कैसे रखती हैं डॉल्फिन अपनी त्वचा का ख्याल.

मल से पता चला, कैसा था Stonehenge बनाने वालों का रहस्यमयी जीवन 

22 मई 2022

हाल ही में स्टोनहेंज (Stonehenge) के पास के एक गांव से वैज्ञानिकों को प्रागैतिहासिक मल के जीवाश्म मिले हैं, जिससे स्टोनहेंज बनाने वाले लोगों के पालतू जानवरों और उनके खान-पान का पता चलता है. 

यह किताब 324 साल पुरानी है (Photo: Hansons content)

हैरतअंगेजः 324 साल पुरानी किताब में मिले Aliens के सबूत!

21 मई 2022

इंग्लैंड में 324 साल पुरानी एक दुर्लभ किताब मिली है. इस किताब में शनि और बृहस्पति पर दूसरी दुनिया होने की बात कही गई है. किताब जल्द ही नीलामी में बेची जाएगी. कीमत हैरान कर देगी.

धरती के अंदर जमा है विशालकाय 'धब्बा', Mt. Everest से 100 गुना ऊंची

21 मई 2022

धरती परतों में बंटी है. बाहर पतला क्रस्ट, फिर चिपचिपा मैंटल, उसके बाद तरल आउटर कोर और फिर ठोस केंद्र. इसी मैंटल में मिले हैं... दो बड़े धब्बे (Blob). इन दोनों धब्बों से ऊंचा और बड़ा धरती पर कुछ भी नहीं है. पहली बार इनमें से एक की तस्वीर बनाने में वैज्ञानिक कामयाब हुए हैं.

NASA ने चेतायाः जल्द फटेगा समुद्र में बना 'शार्ककैनो', लाएगा तबाही

21 मई 2022

कवाची सबमरीन ज्वालामुखी (Kavachi Submarine Volcano) दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर में सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. NASA के सैटेलाइट से जानकारी मिली है कि ये ज्वालामुखी एक बार फिर फटने वाला है.

Japan's Fukushima Nuclear Power Plant: यहां से प्रशांत महासागर में फेंका जाने वाला रेडियोएक्टिव पानी. (फोटोः रॉयटर्स)

परमाणु कचरे के साथ Japan करने जा रहा ये बड़ा काम, फैसला जनता पर छोड़ा

21 मई 2022

साल 2011 और तारीख थी 11 मार्च. जापान में बड़ी सुनामी आई. फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र बर्बाद हो गया. विस्फोट हुए. रेडियोएक्टिव लीक हुआ. तब से यह प्लांट बंद है. अब जापान की सरकार इस संयंत्र में मौजूद रेडियोएक्टिव पानी को प्रशांत महासागर में डंप करने की योजना बना रही है.

रॉकेट से निकलने वाला धुंआ टॉक्सिक होता है (Photo: Getty)

इंसानों और जलवायु के लिए खतरनाक है SpaceX जैसे रॉकेट का धुंआ, चेतावनी

21 मई 2022

कोई रॉकेट जब लॉन्च होता है तो अपने पीछे घने धुंए के बादल छोड़ जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि रॉकेट से निकलने वाला ये धुंआ असल में बेहद खतरनाक होता है. वैज्ञानिकों ने SpaceX जैसी निजी कंपनियों के रॉकेट से निकलने वाले धुंए पर शोध किया है.

First Time Ever: पहली बार मिली सूरज के निचले हिस्से की तस्वीर

20 मई 2022

South Pole of Sun: सदियों से वैज्ञानिक सूरज की स्टडी कर रहे हैं. लेकिन पहली बार सूरज के निचले हिस्से की तस्वीर मिली है. पहली उसके दक्षिणी ध्रुव की तस्वीर मिली है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के सोलर ऑर्बिटर ने पहली बार सूरज के निचले हिस्से की तस्वीर ली है. ऐसी हैरतअंगेज तस्वीर आज तक नहीं देखी गई.

अपने साथी की मौत पर एक दूसरे को सहारा देते एशियाई हाथी. (फोटोः नचिकेता शर्मा/क्योटो यूनिवर्सिटी)

मौत पर इंसानों की तरह दुख मनाते हैं हाथी, पहली बार हुए ये नए खुलासे

20 मई 2022

इंसानों की तरह ही हाथी भी अपने समूह के जीव के मरने पर दुख जताते हैं. ये समूह में अपना दुख प्रकट करते हैं. कई तरह की हरकतें करते हैं. आंसू बहाते हैं और चिंघाड़ते हैं. रोते-बिलखते हैं. वैज्ञानिकों ने इनका वीडियो बनाकर इनके इस सामूहिक दुख जताने की प्रक्रिया की स्टडी की है. आइए जानते हैं क्या रोचक जानकारियां सामने आई हैं.

LCLS प्रयोग के लिए 30 फीट नीचे बनाई गई सुपरकंडक्टिंग सुरंग. (फोटोः LCLS)

धरती पर अंतरिक्ष सा तापमान, सुरंग में पारा माइनस 271 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

20 मई 2022

अंतरिक्ष में कई ऐसे ग्रह हैं जहां तापमान माइनस 250 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. रास्ते में ही बहुत ठंड पड़ती है. वैज्ञानिकों ने धरती पर ही अंतरिक्ष वाला तापमान बना दिया है. धरती पर कभी भी इतना तापमान रिकॉर्ड नहीं किया गया.

Penis Pitcher Plant: कंबोडिया में तीन लड़कियों की पेनिस प्लांट तोड़ते हुए फोटो हो रही वायरल. (फोटोः कंबोडियाई पर्यावरण मंत्रालय/फेसबुक)

इस मांसाहारी प्लांट को न तोड़ें, होंगे ये बड़े नुकसान... सरकार ने खुद की अपील

19 मई 2022

इन दिनों कंबोडिया में लिंग के आकार का दिखने वाला पौधा काफी मात्रा में पनपा हुआ है. इसे पेनिस पिचर प्लांट (Penis Pitcher Plant) कहते हैं. इसे लोग तोड़-तोड़कर घर ले जा रहे थे. तब सरकार ने लोगों से कहा कि इसे तोड़ना बंद करें, नहीं तो बड़ा नुकसान होगा. आइए जानते हैं कि ये किस तरह का पौधा है?

'तीन पैरों' पर चलता है ये पक्षी, वैज्ञानिक इसका जुगाड़ देख दंग

19 मई 2022

Three Limb Parrot: इन्हें कुछ लोग लव बर्ड्स (Love Birds) कहते हैं. कुछ लोग छोटा तोता. लेकिन आप ये जानकर हैरान होंगे कि ये चलने के लिए 'तीन पैरों' का उपयोग करते हैं. वैज्ञानिक इनके इस जुगाड़ को देखकर हैरान हैं. वो इन लव बर्ड्स के चलने की तकनीक पर स्टडी कर रहे हैं.

प्राचीन फव्वारे बिजली के बिना चलते थे (Photo: Unsplash)

बिना बिजली के कैसे काम करते हैं फव्वारे... जानें इसका विज्ञान

18 मई 2022

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे पर बहस चल रही है. इसे फव्वारा भी कहा जा रहा है. दिक्कत ये है कि फव्वारा क्या बिना बिजली के चलता था. आइए समझते हैं कि फव्वारे बिना बिजली के कैसे चलते हैं.