scorecardresearch
 

एजुकेशन न्यूज़

School Reopen 21 september

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, बच्चों को भेजने को तैयार नहीं पेरेंट्स

18 सितंबर 2020

अभी देश में कोरोना का संकट थमा नहीं है, इस बीच सरकार ने नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है. इसे लेकर बड़ी संख्या में पेरेंट्स कह रहे हैं कि वो अपने बच्चों को कोरोना संकट के बीच स्कूल भेजने को तैयार नहीं हैं.

Delhi Schools closed

21 सितंबर से स्कूल खोलने का आदेश दिल्ली सरकार ने किया रद्द

18 सितंबर 2020

Delhi School closed: कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला लिया है. शुक्रवार शाम सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइंस जारी की.

PAK कोरोना प्रोटोकॉल पर सख्त: 32 घंटे में 32 स्कूल-कॉलेज सील

18 सितंबर 2020

पाकिस्तान में 14 सितंबर यानी सोमवार से नौवीं से 12वीं तक के स्कूल और कॉलेज खोले गए थे. स्कूल-कॉलेज खुलने के 48 घंटे के भीतर ही प्रोटोकॉल न मानने वाले स्कूलों के ख‍िलाफ कार्रवाई शुरू हो गई थी. जानें- क्या हैं PAK सरकार के कोविड-19 प्रोटोकॉल.

UPSC CSE 2019 10th rank Sanjita Mohapatra

चार बार फेल-बिना कोचिंग तैयारी, इस स्ट्रेटजी से संजीता ने पाई UPSC में 10वीं रैंक

18 सितंबर 2020

कहते हैं कि इंसान हार माने बगैर लगातार कोश‍िश करे तो एक न एक दिन अपनी मंज‍िल जरूर पा लेता है. ओडिशा की संजीता मोहपात्रा की कहानी भी कुछ ऐसी है. चार बार फेल होकर पांचवीं बार में उन्होंने UPSC में 10वीं रैंक हासिल की है. जानें कैसे की तैयारी, क्या है स्ट्रेटजी.

कभी कंंगना के 'हीरो' थे चिराग पासवान, अब बि‍हार में किंगमेकर बनने की चाहत

18 सितंबर 2020

उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण के वर्तमान कैबिनेट मंत्री राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान से इस चुनाव में काफी उम्मीद लगाई जा रही है. आइए जानते हैं कौन हैं चिराग पासवान, बॉलीवुड अभ‍िनेता से नेता तक उनका सफर कैसा रहा. कहां से की है पढ़ाई.

Delhi High Court order Private schools

EWS स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लास के लिए लैपटॉप-मोबाइल दें प्राइवेट स्कूल: HC

18 सितंबर 2020

दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों में हो रही ऑनलाइन कक्षाओं में EWS कैटेगरी के छात्र भी पढ़ सकें. इसके लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने प्राइवेट स्कूलों को आदेश दिया है कि वे ऐसे छात्रों को लैपटॉप या मोबाइल की सुविधा उपलब्ध कराएं.

school reopen 2020

दो दिन बाद खुल रहे स्कूल, जानें नियम और कैसी हो रही तैयारी

18 सितंबर 2020

21 सितंबर से देश भर के 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का एसओपी जारी हुआ है. आइए जानें देशभर में कैसी चल रही है तैयारी और छात्रों-अभ‍िभावकों-टीचर्स-स्कूल के लिए गाइडलाइन जानें.

JEE Advanced Exam 2020

JEE Advanced: कश्मीर में पर्याप्त संख्या में हैं एग्जाम सेंटर, IIT दिल्ली ने बताया

17 सितंबर 2020

JEE Advanced: देशभर में 27 सितंबर को आयोज‍ित होने जा रही जेईई एडवांस परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ाई जा रही थी कि कश्मीर में कोई एग्जाम सेंटर नहीं है. इस पर आईआईटी दिल्ली ने अपना पक्ष रखा है.

Chhattisgarh teacher Ashok Lodhi (ANI)

छत्तीसगढ़ में इस टीचर के खूब चर्चे, मोटरसाइकिल पर ले रहे 'मुहल्ला क्लास'

17 सितंबर 2020

छत्तीसगढ़ में कोरिया जिले के शिक्षक अशोक लोधी की खूब चर्चा हो रही है. इसकी वजह लॉकडाउन में उनके पढ़ाने की तकनीक है. इलाके में सिनेमा वाले बाबू से फेमस हो चुके इस टीचर के बारे में आप भी जानिए.

मैनेजमेंट के 10 मंत्र, जो PM मोदी से आप भी सीख सकते हैं

17 सितंबर 2020

दुनिया के लोकप्रिय नेताओं में शुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्मदिन है. लीक से हटकर फैसले लेने की क्षमता और मिशन मोड में काम करने वाले मोदी मैनेजमेंट गुरु भी हैं. उनकी लाइफ से सीखकर मैनेजमेंट के कुछ गुर आप भी अपना सकते हैं.

JEE Advanced 2020 change exam centre

JEE Advanced 2020: बदलें अपना सेंटर, जानें एग्जाम का हर अपडेट

17 सितंबर 2020

जिन उम्मीदवारों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे एग्जाम सेंटर के तौर पर अपनी पसंद का शहर चुन सकते हैं. एडिट विंडो 16 सितंबर को खुल गई है. ये आज यानी 17 सितंबर शाम 5 बजे तक बंद कर दी जाएगी. परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी 17 सितंबर को समाप्त होगी. देखें- इस परीक्षा से जुड़ी हर अपडेट.