scorecardresearch
 

एजुकेशन न्यूज़

दिल्ली विश्वविद्यालय

साइंस स्टूडेंट्स के लिए 16 अगस्त से खुलेगा दिल्ली विश्वविद्यालय

05 अगस्त 2021

दिल्ली विश्वविद्यालय में साइंस के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस 16 अगस्त से शुरू होने जा रही हैं. हालांकि, अभी विश्वविद्यालय के बाकी कोर्सेज ऑनलाइन ही चलेंगे.

RBSE Rajasthan Board Exam 2021 Date:

राजस्‍थान बोर्ड: 12 अगस्‍त से होंगे बोर्ड एग्‍जाम, देखें पूरा शेड्यूल

05 अगस्त 2021

RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Exam 2021 Date: राजस्थान बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही राजस्‍थान बोर्ड 10वीं का रेगुलर स्‍टूडेट्स का रिजल्‍ट घोषित किया है. बोर्ड ने इस वर्ष कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 10 में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया है.

School College Reopen:

50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज, इस राज्‍य ने की घोषणा

05 अगस्त 2021

School, College Reopen: कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और कोचिंग संस्थानों को 07 अगस्त फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. अभी इन संस्थानों को 50% अटेंडेंस की अनुमति होगी. राज्य स्वास्थ्य विभाग सभी शिक्षण संस्थानों के वयस्क छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था भी करेगा.

SSB Head Constable Recruitment 2021 last date to apply and other details

होम मिनिस्ट्री में नौकरी: 12वीं पास करें अप्लाई, 81110 रुपये तक वेतन

05 अगस्त 2021

SSB Head Constable Recruitment 2021: उम्मीदवारों को इस भर्ती के तहत आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है.  साथ ही इंग्लिश टाइपिंग में 35 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट का स्पीड होना जरूरी है.

जेली तैयार करने वाली शोध टीम के सदस्य

BHU में बनी Jelly दीवारों को नमी से बचाएगी, कमरे में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ेगा

04 अगस्त 2021

दीवारों की नमी का इलाज बीएचयू के महिला महाविद्यालय के भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर और उनकी शोध टीम ने खोज निकाला है जिन्होंने स्टार्च और नमक को घोलकर एक जेली तैयार किया है जो कि हवा में मौजूद नमी को सोखता है.

प्रतीकात्मक फोटो (AP)

बिहार में 1.43 करोड़ बच्चों के पास नहीं है डिजिटल डिवाइस!

04 अगस्त 2021

जेडीयू प्रवक्ता अजय आलोक ने माना कि दूसरे राज्यों की तुलना में बिहार सरकार ने बीते 15 सालों में छात्रों के लिए मोबाइल या लैपटॉप बांटने की कोई योजना नहीं चलाई.

झारखंड में सड़क पर उतरे छात्र (aajtak.in)

Jharkhand Board: 10वीं-12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र सड़क पर उतरे

03 अगस्त 2021

Jharkhand Board: छात्रों में खासी नाराजगी है और  छात्र एकजुट होकर आंदोलन कर रहे हैं. आंदोलन उग्र न हो इसके लिए मौके पर पुलिस मौजूद है छात्रों को समझाने की काम कर रहे हैं.

अनप्रोटेक्टेड सेक्स के बावजूद प्रेग्नेंसी नहीं, क्या ये इनफर्ट‍िलिटी है?

03 अगस्त 2021

शादी के बाद कई कपल अपनी फैमिली प्लान करने के लिए कुछ समय तक गर्भ निरोधक का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कई प्लान करने के बावजूद माता-पिता नहीं बन पाते. ऐसे कपल जो अनप्रोटेक्टेड सेक्सुुअल रिलेशन में रहने के बावजूद पेरेंट्स नहीं बन पा रहे, उन्हें कैसे पता चलेगा कि कहीं वो इनफर्ट‍िलिटी यानी बांझपन का श‍िकार तो नहीं, एक्सपर्ट से जानें- इस समस्या से जुड़े सभी सवालों के जवाब.

cbseresults.nic.in, CBSE Board 10th Result 2021

सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक

03 अगस्त 2021

CBSE 10th Result 2021 सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं. छात्र अपना परिणाम नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक की मदद से देख सकते हैं. इस साल कोरोना के कारण परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. इस कारण परिणाम देरी से घोषित किए गए हैं.

cbseresults.nic.in, CBSE Board 10th Result 2021 Live Updates

CBSE बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट घोषित, यहां चेक करें अपना स्कोर

03 अगस्त 2021

CBSE 10th Class Result Updates: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने का लिंक परिणामों की घोषणा के साथ ही एक्टिव हो गया है. इस बार सीबीएसई 10वीं के लिए करीब 18 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

CBSE Class 10 Result 2021

CBSE 10वीं के नतीजे जारी, ये है चेक करने का सबसे आसान तरीका

03 अगस्त 2021

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं के परिणामों की घोषणा कर दी गई है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in परिणाम चेक कर सकते हैं. इस बार सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट (CBSE Class 10 Result 2021) आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तय किया गया है. 

Student teacher ratio for schools in India

इन 3 राज्यों में टीचर्स की सबसे ज्यादा कमी, जानें सभी स्टेट्स का हाल

03 अगस्त 2021

Student teacher ratio for schools in India: यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इनफार्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस (UDISE) के मुताबिक सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर छात्र-शिक्षक अनुपात 26:1, उच्च प्राथमिक स्तर पर 21:1, माध्यमिक स्तर पर 19:1 और उच्च माध्यमिक स्तर पर 24:1 होना चाहिए.

कोरोना के बाद तेजी से झड़ रहे बाल, जानें बचाव के तरीके

02 अगस्त 2021

कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन और पोस्ट कोविड सिंप्टम्स के चलते लोगों में बाल झड़ने की समस्या भी आई है. आइए विशेषज्ञ से जानें कि कैसे इस समस्या से हम निपट सकते हैं.

UP: अगस्त में शुरू होंगे यूनिवर्स‍िटी एडमिशन, कब खुलेंगे कॉलेज?

02 अगस्त 2021

School-College Reopen: यूपी में पांच अगस्त से फिर से स्कूल खुल रहे हैं. सोमवार को उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की बैठक में काफी विचार विमर्श के बाद यूजी-पीजी की कक्षाएं भी शुरू करने पर विचार बन चुका है. जानें- सरकार की पूरी तैयारी...

कश्मीर में स्कूल खुलने का पहला दिन (aajtak.in)

कारग‍िल में खुले स्कूल, 9वीं से 12वीं क्लास के छात्र पहुंचे

02 अगस्त 2021

School Reopen: जम्मू-कश्मीर में फिलहाल प्रशासन ने स्कूल और कॉलेज बंद रखने का ही फैसला लिया है. सरकार की तरफ से जारी किए गए एक बयान के अनुसार स्कूल खोलने पर जल्द कोई फैसला लिया जाएगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, 50% छात्रों की उपस्थिति का होगा नियम

02 अगस्त 2021

School Reopen: उत्तर प्रदेश में 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. यूपी के स्कूल भी कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ 16 अगस्त से खुलेंगे.

JKSSB Recruitment 2021, Junior Assistant and Wild Life Guard Vacancy Details: सरकारी नौकरी

JKSSB में 503 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास भी योग्य, लास्ट डेट नजदीक

02 अगस्त 2021

JKSSB Recruitment 2021, Junior Assistant and Wild Life Guard Vacancy Details: इस भर्ती के तहत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है, जिसके तहत 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन करने के योग्य हैं. योग्यता से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिंक पर जा सकते हैं.

Today School Reopen Latest News Upadtes: स्कूल खुले

कई राज्यों में खुले स्कूल, मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ाई शुरू

02 अगस्त 2021

School Reopen Today: देश के विभिन्न राज्यों में लंबे समय के बाद प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को खोला जा रहा है. पंजाब, उत्तराखंड, झारखंड में आज यानी 02 अगस्त से छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. हालांकि, स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है.

Punjab School Reopen:

पंजाब में कल से सभी कक्षाओं के लिए स्‍कूल खोलने की अनु‍मति

01 अगस्त 2021

School Reopen: स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय COVID-19 अनलॉक के अगले चरण का एक हिस्सा है. निर्देश में कहा गया है कि सभी टीचर्स, स्‍टाफ और स्‍टूडेंट्स के लिए मास्क पहनना, सैनिटाइज़र का उपयोग करना और आपस में दूरी बनाए रखना जरूरी होगा.

School Reopen in Uttarakhand:

इस राज्‍य में कल से खुलेंगे 9 से 12वीं के स्‍कूल, कई एक्टिविटी बंद

01 अगस्त 2021

School Reopen: सभी स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने कैंपस को अच्छी तरह से सेनिटाइज करें और गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश दें. राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश सभी बोर्डिंग, डे बोर्डिंग सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा.

Tanveer Ahmad Khan

J-K: अभावों के बीच चमका सितारा, UPSC की परीक्षा में टॉपर बना रिक्शा चालक का बेटा

01 अगस्त 2021

तनवीर के पिता पंजाब में रिक्शा चलाकर माल ढुलाई करते हैं. कुलगाम में रहने वाले तनवीर अहमद खान ने भारतीय आर्थिक सेवा (IES 2020) में ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल की है.