scorecardresearch
 

ISIS आतंकियों ने 250 सीरियाई सैनिकों को मौत के घाट उतारा

इस्लामिक स्टेट (IS) के लड़ाकों ने सीरिया के उत्तर में स्थित ताबका सैन्य हवाई अड्डे से भाग रहे कई सीरियाई सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है. मारे गए सीरियाई सैनिकों की तादाद करीब 250 बताई जा रही है.

X
फोटो में सीरियाई सैनिक लेटे दिख रहे हैं फोटो में सीरियाई सैनिक लेटे दिख रहे हैं

ISIS के लड़ाकों ने सीरिया के उत्तर में स्थित ताबका सैन्य हवाई अड्डे से भाग रहे कई सीरियाई सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है. मारे गए सीरियाई सैनिकों की तादाद करीब 250 बताई जा रही है.

सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रमी अब्दुल रहमान ने कहा, 'पकड़े गए सैनिक भाग रहे थे और उस दौरान जेहादियों ने उन्हें मार डाला.' कई हफ्तों के भीषण संघर्ष के बाद ISIS आतंकियों ने बीते रविवार को हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया है.

गुरुवार को यू-ट्यूब पर पोस्ट किए गए एक वीडियो पर मौत का मंजर नजर आ रहा है. वीडियो में कई सीरियाई सैनिकों को ISIS के आतंकियों ने हथ‍ियारों से निशाना बना रखा है. इस दौरान सीरियाई सैनिक एक कतार में लेटे हैं, जो सिर्फ अंडरवियर में हैं. हालांकि इस वीडियो की प्रमाण‍िकता स्पष्ट नहीं है.

वहीं, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने सूत्रों के हवाले से रविवार को कहा कि रक्का शहर से लगे एयर बेस हथियाने के बाद आईएसआईएस आतंकियों ने लगभग 200 सीरियाई सैनिकों को बंधक बना लिया था. ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक, 'तबका बेस पर कब्जा जमाने को लेकर चली लंबी लड़ाई में कम से कम 346 सुन्नी आतंकी मारे गए, जबकि सरकारी सुरक्षा बलों के 170 से ज्यादा सदस्यों की मौत हो गई.' सीरिया गृहयुद्ध की शुरुआत के बाद दो समूहों के बीच इसे अब तक का सबसे खूनी संघर्ष माना जा रहा है.

गौरतलब है कि आईएसआईएस ने इससे पहले इराक के तिकरित में सबसे बड़े नरसंहार को अंजाम दिया था. आतंकियों ने जून महीने के तीसरे हफ्ते में तिकरित में 1700 इराकी सैनिकों की सामूहिक हत्या कर दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें