scorecardresearch
 

दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले वर्तमान क्रिकेटर जेम्स एंडरसन नहीं आएंगे भारत

इंग्लैंड ने भारत में अगले महीने से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम का घोषणा कर दी है और भारतीय खेमे के लिए सबसे राहत की बात यह है कि इसमें उनके सबसे अधिक अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन शामिल नहीं हैं.

जेम्स एंडरसन सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले वर्तमान क्रिकेटर हैं जेम्स एंडरसन सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले वर्तमान क्रिकेटर हैं

इंग्लैंड ने भारत में अगले महीने से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम का घोषणा कर दी है और भारतीय खेमे के लिए सबसे राहत की बात यह है कि इसमें उनके सबसे अधिक अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन शामिल नहीं हैं. इंग्लिश टीम वही है जिसने बांग्लादेश का दौरा किया था. एंडरसन फिलहाल कंधे की चोट से उबरे रहे हैं और इसी वजह से उन्हें टीम में नहीं लिया गया है. जेम्स एंडरसन इसी चोट की वजह से बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में भी नहीं खेल सके थे. उनके अगले महीने नौ नवंबर से राजकोट में शुरू होने वाले सीरीज के शुरुआती मैच में खेलने की संभावना नहीं है. लेकिन यह 34 वर्षीय तेज गेंदबाज भारत के खिलाफ बचे हुए चार टेस्ट मैचों की टीम में शामिल हो सकता है.

वर्तमान क्रिकेटरों में सर्वाधिक अनुभवी हैं जेम्स
जेम्स एंडरसन वर्तमान खिलाड़ियों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टेस्ट क्रिकेटर हैं. 463 विकेटों के साथ ओवरऑल लिस्ट में उनका स्थान छठा है. उनसे आगे केवल पांच क्रिकेटर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708), भारत के अनिल कुंबले (619), ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैग्रा (563) और वेस्टइंडीज के कर्टने वाल्श (519) हैं. एंडरसन इंग्लिश टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में वो डेल स्टेन के बाद केवल 17 अंकों के अंतर से दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.

कोहली को पांच बार आउट कर चुके हैं एंडरसन
एंडरसन ने 119 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के लिए रिकॉर्ड 473 विकेट झटके हैं. भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन 19 टेस्ट मैचों में 26.94 की औसत से 82 विकेटों का रहा है. टेस्ट मैच के दौरान भारत के खिलाफ एंडरसन के पसंदीदा शिकार सचिन तेंदुलकर रहे हैं. सचिन को एंडरसन ने नौ बार आउट किया है. इसके अलावा वो छह बार महेंद्र सिंह धोनी, पांच बार वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली को तो चार बार वीवीएस लक्ष्मण जैसे धुरंधर बल्लेबाजों को भी पवेलियन भेज चुके हैं.

मार्क वुड भी नहीं हैं इंग्लिश टीम में
इतना ही नहीं इंग्लिश टीम में तेज गेंदबाज मार्क वुड भी नहीं होंगे. वो टखने की चोट से उबर रहे हैं. इन दोनों की गैरमौजूदगी में स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, स्टीवन फिन और जेक बॉल टीम में तेज गेंदबाज हैं जबकि मोईन अली, आदिल राशिद, गेरेथ बैटी और जफर अंसारी स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे.

क्या है इंग्लैंड का भारत में कार्यक्रम?
इंग्लिश टीम को अगले महीने की 9 तारीख से भारत में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. सीरीज का पहला मैच राजकोट में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट 17 नवंबर से विशाखापत्तनम में होगा. तीसरा टेस्ट मोहाली में 26 नवंबर से तो चौथा मुंबई में आठ दिसंबर और अंतिम टेस्ट 16 दिसंबर से चेन्नई में खेला जाएगा.

भारत दौरे पर आ रही इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है: एलिस्टेयर कुक (कप्तान), मोईन अली, जफर अंसारी, जानी बेयरस्टो, जेक बॉल, गैरी बैलेंस, गेरेथ बैटी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, हसीब हमीद, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें