scorecardresearch
 

Mumbai Rain forecast: बारिश के बाद मुंबई में भूस्खलन, गड्ढों में घुसी कार और बसें

Heavy Rain Alert In Mumbai, High Tide Alert In Mumbai, Mumbai Rain forecast: मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश के साथ-साथ हाईटाइड की भी चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक दोपहर मुंबई में हाईटाइड आ सकता है, इस दौरान यहां समंदर की लहरें काफी ऊंची उठ सकती हैं.

Heavy Rain Alert In Mumbai, High Tide Alert In Mumbai, Mumbai Rain Alert (Photo- Mangesh Ambre) Heavy Rain Alert In Mumbai, High Tide Alert In Mumbai, Mumbai Rain Alert (Photo- Mangesh Ambre)

मुंबई में बीती रात से हो रही ज़ोरदार बारिश के चलते कई निचले इलाके में पानी भर गया, कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. किंग सर्कल की सड़कों पर करीब 2 फीट तक पानी जमा हो गया. इसके अलावा, हिंदमाता, सायन, माटुंगा, खार सबवे में भी जलजमाव हो गया. बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, मुंबई शहर में पिछले 10 घंटों में 230 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई. अरब सागर के ऊपर मानसून के सक्रिय होने से सोमवार को भी मुंबई में जबरदस्त बारिश हुई.

सांताक्रूज इलाके में अपने घर के पीछे खुले ड्रेन में गिर जाने के बाद से एक महिला और दो बच्चे गायब हैं. राहत बचाव दल उनकी तलाश में जुटा है. मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश के साथ-साथ हाईटाइड की भी चेतावनी जारी की थी जिसके बाद 12.47 बजे समंदर की ऊंची लहरें देखने मिलीं.

विभाग ने पहले ही बता दिया था कि मुंबई में हाईटाइड आ सकता है, इस दौरान यहां समंदर की लहरें 4.45 मीटर की ऊंचाई तक उठ सकती हैं. समंदर के आस-पास रहने वाले लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई थी. साथ ही BMC ने मुंबई के कई अन्य हिस्सों में भी लोगों से बाहर न निकलने की अपील की.

भारी बारिश के बाद दादर और प्रभादेवी में पानी जमा होने की वजह से विशेष उपनगरीय सेवाएं विरार-अंधेरी-बांद्रा के बीच चलाई जा रही हैं. वहीं हाई टाइड की चेतावनी और भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर बांद्रा-चर्चगेट के बीच की सेवाएं रोक दी गई हैं. इस बात की जानकारी पश्चिम रेलवे ने दी है.

वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर गिरा पहाड़ी का हिस्सा

सुबह से मुंबई डूबी-डूबी नजर आ रही है. देर रात से मायानगरी में जमकर बारिश हुई है. सांताक्रुज, परेल, महालक्ष्मी, मीरा रोड, कोलाबा समेत डूबे-डूबे नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे केलिए मुंबई और ठाणे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इस बीच भारी बारिश से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर मकर में पहाड़ी का एक हिस्सा गिर गया. हालांकि, इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है. वहीं कई इलाकों में बस और कारें गड्ढे में फंसी नजर आईं.

लगातार हो रही बारिश से मुंबई के कांदिवली इलाके में जलभराव हुआ. पटरियों पर पानी भरने से कुछ सेक्टरों में लोकल ट्रेन पर खासा असर पड़ा है. ट्रेनों के संचालन पर ब्रेक लगा दिया गया है. परेल ईस्ट का बेहद बुरा हाल है. यहां कमर से ऊपर तक जलभराव हो गया है. पार्किंग में गाड़ियां पानी में डूब गई हैं. परेल ईस्ट में जलभराव के बीच बस फंस गई. बस के भीतर तक पानी घुस गया. इस बीच सड़क पर बहते दरिया में यात्रियों को पैदल सफर करना भी मुश्किल हो गया. दोपहर 12 बजे हाईटाइड का अनुमान है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है. मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसियों ने कहा है कि अगले दो दिनों में महानगर और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी.

मौसम विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाके में 3, 4, और 5 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में मुंबईकरों को भी बिना वजह घर से बाहर कम निकलना होगा. 6 अगस्त से इसकी तीव्रता घटने लगेगी. मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पूर्वी तट पर गहरे समुद्र में नहीं जाएं. हालांकि रात में जलजमाव के बाद गाड़ी को सुचारू रूप से चलाने के लिए मुंबई पुलिस के जवान जगह-जगह पर सड़कों पर मौजूद हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें