scorecardresearch
 

Summer Vacation: इस राज्य में बंद हुए स्कूल, भीषण गर्मी के बीच समय से पहले हो गईं स्कूलों की छुट्टियां

Rajasthan Summer Vacations: भीषण गर्मी और हीटवेव के कहर के बीच राजस्थान के स्कूली बच्चों के लिए राहत की खबर है. शिक्षा विभाग ने राजस्थान के स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है.

X
Summer Vacations announced in Rajasthan Summer Vacations announced in Rajasthan
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शिक्षकों के लिए फिलहाल छुट्टियां घोषित नहीं
  • राजस्थान में आज 43 डिग्री दर्ज किया गया तापमान

Rajasthan, Schools Summer Vacations: उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट से परेशान हैं. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब राजस्थान जैसे राज्यों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोगों का दिन में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. इसी बीच राजस्थान के स्कूली बच्चों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है. राजस्थान शिक्षा विभाग ने राजस्थान के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. 

11 मई से शुरू हो रहीं गर्मी की छुट्टियां
राजस्थान के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. राजस्थान में 11 मई से बच्चों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. शिक्षकों के लिए फिलहाल अभी छुट्टियां घोषित नहीं की गईं हैं. शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में शिक्षकों को फाइनल परीक्षा के रिजल्ट टाइम पर तैयार करने का निर्देश दिया है. 

राजस्थान में कैसा है मौसम का हाल
राजस्थान के कई इलाके इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में हैं. अगर तापमान की बात करें तो राजस्थान में आज 10 मई को न्यूनतम तापमना 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक 11 मई को भी न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. अगले कुछ दिनों तक राजस्थान में तापमान के 40 डिग्री पार रहने का ही अनुमान है. 

इन राज्यों में शुरू हो चुकीं हैं गर्मी की छुट्टियां
स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी की चपेट से बचाने के लिए आंध्र प्रदेश, ओड़‍िशा और पश्चिम बंगाल में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें