scorecardresearch
 

Indian Railways: टमाटर और ब्रोकली पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, देखें क्या है प्लान

रेलवे ने किसान रेल चलाने के बाद अब किसानों की उपज को मंडियों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने का फैसला किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इसकी जानकारी भी दी है.

Indian Railways Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सब्जियों को मंडियों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेन
  • झारखंड के आस-पास चलेंगी टमाटर-ब्रोकली स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे (Indian Railways) किसानों की मदद करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है. रेलवे ने किसान रेल चलाने के बाद अब किसानों की उपज को मंडियों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने का फैसला किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इसकी जानकारी भी दी है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रांची व उसके आस-पास के क्षेत्रों में होने वाले टमाटर व ब्रोकली उत्पादक किसानों की उपज को, देश की बड़ी मंडियों तक पहुंचाने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाएगा. इस सुविधा से किसानों को लाभ होगा और आय में वृद्धि होगी.

किसानों के उत्पाद को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनें चलाने की प्लानिंग कर रहा है. रेलवे बोर्ड ने इसके लिए दक्षिण-पूर्व जोन को इस संबंध में पत्र भी लिखा है. रेलवे के अधिकारियों की मानें तो रांची इलाके में टमाटर और ब्रोकली की पैदावार अधिक होती है. इसलिए रेलवे टमाटर और ब्रोकली स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है.

किसान रेल की हो चुकी है शुरुआत
भारतीय रेलवे (Indian Railways) पहले से ही किसान रेल का संचालन कर रहा है. जिससे किसानों को परिवहन के दौरान कम नुकसान होने, देशभर में फल और सब्जियों की आपूर्ति में संतुलन बनाए रखने में मदद मिल रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल पहले भी कह चुके हैं कि किसान रेल के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने और उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए रेलवे प्रतिबद्ध है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें