scorecardresearch
 

न्यूज़

NCP ने आयोजित किया मंथन 2021

NCP का दिल्ली में 'मंथन', बेरोजगारी-जासूसी पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी

30 जुलाई 2021

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने भी केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. तो सांसद सुप्रिया सुले ने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अब NCP ऐसी गलत मानसिकता की सरकार को ज्यादा दिन नहीं टिकने देगी.

मिजोरम ने बॉर्डर को घोषित किया नो ड्रोन जोन

मिजोरम के CM बोले- असम पुलिस ने पहले चलाई गोली, बॉर्डर को घोषित किया नो ड्रोन जोन

30 जुलाई 2021

ये विवाद इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि एक सांसद की तलाश में असम पुलिस राजधानी दिल्ली तक आ चुकी है. अब एक और कार्रवाई करते हुए असम सरकार की तरफ से मिजोरम के 6 अधिकारियों को समन भेज दिया गया है.

India-China Standoff

तिब्बतियों से वफादारी की परीक्षा ले रहा चीन, हर परिवार से एक सदस्य को सेना में कर रहा शामिल

30 जुलाई 2021

एलएसी पर पिछले एक साल में कई बार भारत से मुंह की खाने के बाद चीन ने अपनी सैन्य तैनाती को मजबूत करने के लिए हर तिब्बती परिवार के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में एक सदस्य भेजना अनिवार्य कर दिया है.

सांकेतिक तस्वीर (getty)

NewsWrap- पढ़ें, शुक्रवार शाम की 5 बड़ी खबरें

30 जुलाई 2021

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के कुछ प्वाइंट्स पर तनावपूर्ण हालात कायम हैं. इस बीच, कल दोनों देशों के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी. तो वहीं कोलकाता रवाना होने से पहले ममता बनर्जी ने वादा किया है कि वह अब हर 2 महीने में दिल्ली आती रहेंगी.

सरकार को सुझाएं टैगलाइन और लोगो, जीतें 15 लाख रुपये

30 जुलाई 2021

मोदी सरकार ने एक ऐसी प्रतियोग‍िता का ऐलान क‍िया है, जिसमें रचनात्मकता से भरे लोग 15 लाख का ईनाम जीत सकते हैं. दरअसल वित्त मंत्रालय डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन (DFI) बनाए जाने की घोषणा कर चुकी है. इस डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन (DFI) के लिए ही उसने बढ‍ियां-सा नाम, टैगलाइन और लोगो का डिजाइन सुझाने को लेकर कंपटीशन रखा है. इस मुकाबले की हर कैटेगरी में पहला प्राइज 5 लाख , दूसरा प्राइज 3 लाख और तीसरा प्राइज 2 लाख रुपये का तय क‍िया गया है. अगर आप इस ईनाम को जीतने के ल‍िए मुकाबले में भाग लेना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. साथ ही इसके ल‍िए क‍िस ल‍िंक पर जाना होगा. ये सारी जानकारी के ल‍िए देखें ये वीड‍ियो.

केंद्रीय विद्यालय में एमपी कोटा क्यों?

केंद्रीय विद्यालयों में MP कोटा क्यों रखा गया है? RTI में मिला ये जवाब

30 जुलाई 2021

अब इन्हीं अधिकारों और इस कोटे को लेकर आजतक/ इंडिया टुडे ने एक आरटीआई दायर की थी. जानने का प्रयास था कि ये एमपी कोटा क्या होता है, क्यों दिया जाता है, कब से दिया जा रहा है और अब तक कितने लोगों को इस कोटे की मदद से एडमिशन मिला है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल-पीटीआई)

राहुल गांधी ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन, दो दिन से नहीं आ रहे संसद

30 जुलाई 2021

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के कोरोना वैक्सीन (vaccine) लगवाने को लेकर काफी दिनों से संशय बना हुआ था. लेकिन अब खबर है कि कांग्रेस नेता ने कल गुरुवार को वैक्सीन लगवा ली है और कल और आज वह संसद में भी नहीं आए.

दार्जिलिंग में दरका पहाड़, हिमाचल में भूस्खलन में खाई में गिरा हाईवे

30 जुलाई 2021

उत्तर भारत में पहाड़तोड़ तबाही मची है. सुबह-सुबह हिमाचल के सिरमौर में पहाड़ खिसका तो पूरा का पूरा नेशनल हाईवे गायब हो गया. वहीं दार्जिलिंग के पास रेलवे के लेबर कैंप पर कहर टूटा. भारी बारिश के बाद पहाड़ दरका और कई मजदूर सैलाब में बह गए. वहीं उत्तरकाशी में कल शाम देखते ही देखते नेशनल हाईवे के किनारे पहाड़ का हिस्सा जमीन पर आ गया. मगर सबसे चौंकाने और डराने वाली तस्वीर हिमाचल प्रदेश के सिरमौर से आई. यहां पहाड़ का एक हिस्सा खिसका तो अपने साथ-साथ नेशनल हाईवे को भी गर्त में ले गया. देखें पूरी रिपोर्ट.

एक ही मरीज में ब्लैक-व्हाइट फंगस ( सांकेतिक फोटो)

पहले कोरोना फिर ब्लैक और व्हाइट फंगस का शिकार, मरीज के फेफड़ों पर पड़ा असर

30 जुलाई 2021

अब इसी कड़ी में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जहां पर एक ही मरीज में ब्लैक और व्हाइट फंगस के लक्षण दिखाई पड़े हैं. इस वजह से उनके फेफड़े भी प्रभावित हुए हैं.

जम्मू-कश्मीर में बार-बार क्यों फट रहे बादल, कब रुकेगी ये तबाही?

30 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर में पानी के इरादे नेक नहीं हैं. जम्मू कश्मीर के अखनूर में नदियों का पानी बुलेट ट्रेन की रफ्तार से बह रहा है. जम्मू कश्मीर के राजौरी में भी पानी अपने पूरे रौद्र रूप में है. जम्मू कश्मीर की नदियों में भरे इस लबालब पानी की सबसे बड़ी वजह लगातार फट रहे बादल हैं. जिससे अचानक नदियां लबालब हो गई हैं. बुधवार को जम्मू कश्मीर के अमरनाथ, किश्तवाड़, बांदीपोरा में बादल फटा. इसके अलावा लद्दाख के करगिल में दो बादल फटे. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ये लगातार दूसरे दिन बादल फटा है. लगातार बादल फटने से लोग डरे हुए हैं. कौन जाने कब कहां बादल फट जाएगा. किश्तवाड़ में बादल फटने से सबसे ज्यादा तबाही हुई. लेकिन सवाल है कि आखिर जम्मू-कश्मीर में बार-बार क्यों फट रहे हैं बादल? देखिए ये Video.

महाराष्ट्र में बाढ़ से तबाही, वापस लौटे लोग तो घर के नाम पर म‍िला मलबा

30 जुलाई 2021

इन दिनों बारिश ने पूरे देशभर में कहर मचा रखा है. जगह-जगह से मानसूनी आफत की तस्वीरें सामने आ रही हैं. महाराष्ट्र में तो बारिश ने कोहराम मचा रखा है. महाराष्ट्र के पुणे जैसे बड़े शहरों के साथ अमरावती, सतारा, कोल्हापुर और रत्नागिरी में बाढ़ और बारिश ने हालात बिगाड़ दिये हैं. महाराष्ट्र के कई जिलों में एनडीआरएफ से लेकर कोस्ट गार्ड तक की टीमें रेस्क्यू में लगी हैं. भारी बारिश लगातार होते रहने से ये ऑपरेशन बड़ी चुनौती बन गए हैं. महाराष्ट्र में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 219 पहुंच चुका है. कोल्हापुर में भी बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है. पंचगंगा नदी के किनारे रहने वाले डेढ़ लाख लोगों को एनडीआरएफ ने सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया था. अब जब लोग अपने घरों को वापस लौट रहे हैं तो बाढ़ की मचाई तबाही से उनकी चीखें निकल रहीं हैं. घरों के सामान की तो बात ही छोड़िए, घर के नाम पर बस मलबा दिख रहा है. देखिए ये रिपोर्ट.

'हर 2 महीने में होगा दिल्ली दौरा', देखें ममता बनर्जी का ऐलान

30 जुलाई 2021

मॉनसून सत्र के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को अपने पांच दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचीं. तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनने के बाद यह उनका राजधानी का पहला दौरा है. मंगलवार को ममता बनर्जी ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और कमलनाथ से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की. ममता बनर्जी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की. दिल्ली से कोलकाता लौटते वक्त ममता ने बड़ा ऐलान किया. ममता ने कहा कि वो अब हर दो महीने में कोलकाता से दिल्ली आती रहेंगी. देखिए ये Video.

तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर प्लांट 2018 में हुआ था बंद. (तस्वीर- रॉयटर्स)

तूतीकोरिन प्लांट में ऑक्सीजन उत्पादन पर SC में अर्जी दाखिल

30 जुलाई 2021

कोरोना की दूसरी लहर में देशभर में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन की किल्लत देखने को मिली थी. ऑक्सीजन की कमी की वजह से लोगों की मौतें हुई थीं, वहीं ऑक्सीजन प्लांट के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही थीं. इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने कई सालों से बंद पड़े प्लांट को फिर से खोलने की मंजूरी दी थी.

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा आज खत्म (पीटीआई)

कोलकाता रवाना होने से पहले ममता का वादा- 2 महीने में दिल्ली आती रहूंगी

30 जुलाई 2021

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), जो दिल्ली के एक विस्तृत दौरे पर थीं, ने कोलकाता के लिए रवाना होने से पहले कहा कि लोकतंत्र को हर कीमत पर जीवित रहना चाहिए और शरद पवार और सोनिया गांधी के साथ उनकी बैठकें अच्छी रहीं.

JK के खानपोरा में CRPF पर ग्रनेड हमला, ASI समेत चार जवान घायल

30 जुलाई 2021

जम्मू कश्नमीर के खानपोरा में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमला किया गया है. ग्रेनेड अटैक में एएसआई समेत चार जवान घायल हो गए हैं और कुछ निवासी भी जख्मी हैं. इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है और आतंकियों की तलाश की जा रही है. ये हमला लावापोरा इलाके में हुआ है. बता दें कि लावापोरा इलाके में गुरुवार दोपहर को आतंकियों ने CRPF की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया. कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि इस हमले में CRPF के दो जवान शहीद हो गए और चार जवान घायल हुए हैं. घायलों को फौरन नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. फिलहाल उनका इलाज जारी है.ये हमला CRPF की 73वीं बटालियन पर किया गया है. पहले से घात लगाए बैठे आतंकियों ने श्रीनगर के लावापोरा इलाके में सुरक्षाबलों की गाड़ी पर हमला कर दिया. देखें ये वीडियो.

ग्राउंड रिपोर्ट: असम-मिजोरम सीमा पर अब भी पसरा सन्नाटा, CRPF तैनात

30 जुलाई 2021

असम और मिजोरम के बीच सीमा पर तनातनी से पूरा देश परेशान है. दो राज्यों की पुलिस के बीच फायरिंग की घटना ने पूरे देश को झकझोरा दिया है. एक मुल्क के दो राज्यों के बीच ऐसा वैमनस्य और सीमा के अंदर सीमा का ऐसा बंटवारा आज तक नहीं देखा गया. 4 दिन बाद भी असम और मिजोरम के सीमाई इलाकों में सन्नाटा पसरा है. जिंदगी खामोश है और हालात पूरी तरह सुरक्षा बलों के हवाले हैं. सीआरपीएफ ने अमन की कमान संभाल ली है और पूरी कोशिश परिस्थितियों को पटरी पर लाने की हो रही है. देखें ग्राउंड रिपोर्ट.

भारत-चीन स्टैंडऑफ

लद्दाख में भारत-चीन के बीच खत्म होगा तनाव? ड्रैगन से 12वें दौर की बातचीत कल

30 जुलाई 2021

India-China Standoff: भारत और चीन के बीच पिछले साल अप्रैल महीने से पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के कुछ प्वाइंट्स पर तनावपूर्ण हालात कायम हैं. इस बीच, कल दोनों देशों के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी.

Moderna Vaccine

कोरोना के खिलाफ राहतभरी खबर, मॉडर्ना वैक्सीन के इम्पोर्ट को मिली मंजूरी

30 जुलाई 2021

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronvirus) के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination) जारी है. भारत में भी अब तक 40 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. इस बीच, एक राहतभरी खबर सामने आई है. मॉडर्ना को भारत में वैक्सीन इम्पोर्ट की अनुमति मिल गई है. 

जासूसी कांड व‍िवाद: संसद से सड़क तक सियासी तूफान के पीछे का क्या है किस्सा

30 जुलाई 2021

दिल्ली से लेकर बिहार तक सियासी तूफान खड़ा हो गया है. ममता बनर्जी ने महुआ के बयान से पल्ला झाड़ लिया है. वहीं RJD ने TMC सांसद के बयान की निंदा की है. संसद में पर्चा फाड़ सियासत पर विपक्ष के नाम ये लोकसभा स्पीकर की बड़ी और कड़ी चेतावनी दे दी है. चेतावनी के पीछे मकसद साफ है कि हंगामा हुआ तो एक्शन होगा. पक्ष और विपक्ष में ठनी हुई है. तनातनी के बीच बुधवार को सियासी लड़ाई आर-पार छिड़ गई है. IT कमेटी के चेयरमैन शशि थरुर ने कथित जासूसी कांड पर बैठक बुलाई थी. बैठक शुरु होने से ऐन पहले कमेटी के BJP सांसदों ने रजिस्टर में दस्तख्त करने से मना कर दिया, जिसके बाद आधिकारिक तौर पर कोरम पूरा नहीं होने की वजह से थरुर को बैठक स्थगित करनी पड़ी. देखें ये वीडियो.

बारिश, बाढ़, भूस्खलन, उफान पर नदियां... देखें मुसीबत की 20 तस्वीरें

30 जुलाई 2021

हिमाचल प्रदेश में बारिश, बाढ़ और पहाड़ दरकने से लगातार हालात खराब हो रहे हैं. चंबा में तो अचानक फ्लैश फ्लड आने से भयानक मंजर सामने आ गया. नाले पर बना पुल पानी में बह गया और लोग जहां तहां फंस गए. वहीं चम्बा होली मे भूस्खलन से सड़क मार्ग भी बंद हो गया. मौसम विभाग 4 अगस्त तक लगातार बारिश होने की बात कर रहा है. आसमान से बरसते पानी और दरकते पहाड़ो ने लोगो की चिंता बढ़ा दी है. जम्मू कश्नीर के किश्वताड में भी हालात खराब हो रहे हैं तो सारी नदियां भी उफान पर हैं. रावी नदी की लहरें लगातार किनारों को डरा रही है. देखें मुसीबत की तस्वीरें.

जम्मू में फिर दिखा ड्रोन, जैश और लश्कर के आतंकी हमले का अलर्ट जारी

30 जुलाई 2021

ड्रोन के आसमान में फिर ड्रोन वाली साजिश दिखी. कल रात जम्मू में तीन-तीन ड्रोन दिखे. पहला ड्रोन बॉर्ड के पास सांबा सेक्टर में दिखा तो दूसरा ITBP कैंप के पास, तीसरा बारी ब्राहम्णा में सेना के कैंप के पास दिखा. बीएसएफ की फायरिंग के बाद ड्रोन गायब हो गए. जम्मू में जैश और लश्कर के आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है. खुफिया जानकारी के मुताबिक जैश-लश्कर के आतंकी मंदिरों पर निशाना बना सकते हैं. उधर जम्मू कश्नमीर के बारामूला में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमले की भी खबर आयी है. ग्रेनेड अटैक में दो जवान घायल हो गए हैं और कुछ निवासी भी जख्मी हैं.