scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बीजापुर नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों की नहीं हैं ये तस्वीरें

एक फोटो कोलाज भी सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें सुरक्षाबल के कुछ जवानों की तस्वीरें मौजूद हैं और उनके नाम दिए गए हैं. इस कोलाज के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वही 22 जवान हैं जो 3 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के नक्सली हमले में शहीद हुए.

सोशल मीडिाय पर वायरल तस्वीर सोशल मीडिाय पर वायरल तस्वीर

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद और 32 घायल हुए. सोमवार 5 अप्रैल को गृह मंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. सोशल मीडिया पर जनता भी अपने-अपने तरीकों से शहीद हुए जवानों को नमन कर रही है. इसी के चलते एक फोटो कोलाज भी सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें सुरक्षाबल के कुछ जवानों की तस्वीरें मौजूद हैं और उनके नाम दिए गए हैं. इस कोलाज के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वही 22 जवान हैं जो 3 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के नक्सली हमले में शहीद हुए. इस कोलाज के जरिए लोग बीजापुर के शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं. 

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट पूरी तरह से सही नहीं है. ये तस्वीरें उन 25 सीआरपीएफ जवानों की हैं जो मार्च 2017 में सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए थे. 

इस फोटो कोलाज को पोस्ट करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा है " छत्तीसगढ़ के नक्सली हमले में 22 शहीद जावानों को कोटि-कोटि नमन एवं श्रदांजलि।।" फेसबुक पर ये कोलाज काफी वायरल हो रहा है. ट्विटर पर भी लोगों ने शहीदों की इन तस्वीरों को बीजापुर नक्सली हमले से जोड़ते हुए शेयर किया है. पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है. 

कैसे पता की सच्चाई? 

कुछ कीवर्ड और रिवर्स सर्च की मदद से हमें न्यूज एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला जिसमें ये फोटो कोलाज मौजूद था. ANI के मुताबिक ये सीआरपीएफ के 25 जवानों की तस्वीरें हैं जिनकी मौत 24 अप्रैल 2017 को छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले में हुई थी. 

 

खबरों के मुताबिक, इस घटना में घात लगाकर बैठे करीब 300 नक्सलियों ने 99 जवानों को निशाना बनाया था जिसमें 25 की मौत हो गई थी. उस समय सीआरपीएफ के ट्विटर हैंडल से भी सुकमा में शहीद हुए जवानों की तस्वीरें शेयर की गईं थीं. इस ट्वीट में भी वही नाम हैं जो वायरल पोस्ट में नजर आ रहे हैं. 

बीजापुर में शहीद हुए जवानों की जानकारी 

इस बारे में सीआरपीएफ आईजी एमएस भाटिया ने रविवार को एक ट्वीट किया था जिसमें 22 शहीद जवानों के नाम व अन्य जानकारी मौजूद है. इस बारे में "नवभारत टाइम्स" में भी एक खबर प्रकाशित हुई है. 

नक्सली हमले के बाद एक जवान की लापता होने की खबर भी आई थी. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसी संभावना है कि लापता जवान का माओवादियों ने अपहरण कर लिया है जिसे छुड़ाने की कोशिश जारी है. 

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

3 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बीजापुर नक्सली हमलें में शहीद हुए 22 जवानों की तस्वीरें.

निष्कर्ष

ये तस्वीरें उन 25 सीआरपीएफ जवानों की हैं जो मार्च 2017 में छत्तीसगढ़ के सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए थे.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें