scorecardresearch
 

मारुति वैगनआर

मारुति वैगनआर

मारुति वैगनआर

मारुति सुजुकी वैगन आर 

मारुति सुजुकी वैगन आर (Maruti Suzuki WagonR) एक सिटी कार है. यह 1999 से भारतीय बाजार में उपलब्ध है. इसका निर्माण और विपणन अपनी सहायक कंपनी मारुति सुजुकी के माध्यम से सुजुकी करती है. वैगन आर को 18 दिसंबर 1999 को भारत में लॉन्च किया गया था (Maruti Suzuki Wagon R Launch Date), और तब से इसका कई बार फेसलिफ्ट किया गया है. यह 5-डोर हैचबेक है (Maruti Suzuki WagonR 5-Door Hatchback). भारत में इसका निर्माण और उत्पादन गुड़गांव, हरियाणा स्थित फैक्ट्री में होता है (Maruti Suzuki Wagon R Factory India). 

दूसरी पीढ़ी के वैगन आर मॉडल और स्टाइल को कई मतभेदों के बावजूद, इंडोनेशियाई बाजार के लिए करीमुन वैगन आर और पाकिस्तानी बाजार के लिए वैगन आर के साथ साझा किया गया था (Maruti Suzuki WagonR in Indonesia and Pakistan). 

शुरुआत में मारुति द्वारा निर्मित वैगन आर ने जापानी बाजार वैगन आर केई कार से अपना प्लेटफॉर्म साझा किया, लेकिन तीसरी पीढ़ी की मारुति-निर्मित वैगन आर जापान में बेची गई वैगन आर के बाद के संस्करणों से जुड़ी नहीं है, बल्कि इस कार को HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया था (Maruti Suzuki WagonR in Japan).

भारत में निर्मित वैगन आर को बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका सहित कई पड़ोसी देशों में निर्यात किया जाता है, जिससे "मारुति" उपनाम को हटा दिया जाता है (Maruti Suzuki WagonR Export). 31 दिसंबर 2019 तक, वैगन आर की भारत में 24 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है (Maruti Suzuki WagonR Sales).
 

और पढ़ें

मारुति वैगनआर न्यूज़