scorecardresearch
 

हिमाचल प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके, शिमला में था केंद्र

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस हुए. शाम को 7.47  बजे ये भूकंप आया था और इसका केंद्र शिमला में था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 रही और इसका केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे रहा.

हिमाचल प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके ( सांकेतिक फोटो) हिमाचल प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शिमला में भूकंप के झटके
  • 3.6 रही भूकंप की तीव्रता
  • जानमाल का कोई नुकसान नहीं

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस हुए. शाम को 7.47  बजे ये भूकंप आया था और इसका केंद्र शिमला में था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 रही और इसका केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे रहा. इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

शिमला में भूकंप के झटके

भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घरों से बाहर जरूर आए थे, लेकिन क्योंकि तीव्रता कम रही, ऐसे में नुकसान नहीं हुआ. इससे पहले धर्मशाला में भी कुछ दिन पहले तीन तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं अप्रैल में भी दो बार हिमाचल की धरती हिली थी. ऐसे में लगातार पहाड़ी राज्य में भूकंप आना चिंता का विषय है. वैज्ञानिक बताते हैं कि हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है और ये सिस्मिक जोन चार और पांच में आता है. वहीं इसमें भी कांगड़ा, लाहौल,कुल्लू, चंबा और मंडी में भूकंप का ज्यादा खतरा है. 

बीते कुछ दिनों में प्राकृतिक आपदाओं की वजह से हिमाचल प्रदेश बुरी तरह प्रभावित हुआ है. भूस्खलन, बाढ़ की वजह से कई इलाकों में भयंकर तबाही देखने को मिली है, कई घर तबाह हुए हैं, सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं. उस सब से हिमाचल की जनता उबर पाती, उससे पहले अब गुरुवार को ये भूकंप के झटके भी महसूस हो गए.

भूकंप का हिमाचल में ज्यादा खतरा

जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल के कांगड़ा में चार अप्रैल 1905 को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. उस शक्तिशाली भूकंप ने 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी. वहीं एक लाख के करीब इमारतों को भी जबरदस्त नुकसान पहुंचा था. इसके बाद 1975 में किन्नौर में भी बड़ा भूकंप आया था. तब भी भारी तबाही देखने को मिली थी. ऐसे में हिमाचल को लेकर बड़े भूकंप का खतरा लगातार बना हुआ है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें