scorecardresearch
 

असम और उत्तर बंगाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.2 रही तीव्रता

असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में बुधवार सुबह भूकंप के झटके (Earthquake) महसूस किए गए. हालांकि, असम या उत्तर बंगाल में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • असम के गोलपारा में 5.2 रही तीव्रता
  • जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में बुधवार सुबह भूकंप के झटके (Earthquake) महसूस किए गए. उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए. सुबह करीब 8:45 पर झटके महसूस किए गए. 

न्यूज एजेंसी एएनआई ने नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के हवाले से बताया कि असम के गोलपारा में आज सुबह 8.45 बजे भूकंप आया, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.2 रही. हालांकि, असम या उत्तर बंगाल में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

दिल्ली में सोमवार रात को महसूस किए गए थे झटके

इससे पहले दिल्ली और एनसीआर में सोमवार रात को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 रही. इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था. भूकंप से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था. भूकंप के झटके की वजह से कई लोग भयभीत हो गए. लोग बिल्डिंग से बाहर जाते दिखाई दिए. 

दिल्ली-एनसीआर में काफी समय से भूकंप आते रहे हैं. हालांकि, राहत भरी यह बात है कि ज्यादातर आने वाले भूकंप की तीव्रता काफी कम होती है, जिसकी वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं होता. हालांकि, इस साल फरवरी में दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. 

मिड फरवरी में आए भूकंप से दिल्ली-एनसीआर के अलावा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल आदि प्रदेश भी थर्रा गए थे. उस समय रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 मापी गई थी और इसका केंद्र ताजिकिस्तान था. 

भूकंप आने पर क्या करें और क्या न करें?

भूकंप के झटके महसूस होने पर बिल्कुल भी घबराएं नहीं. सबसे पहले अगर आप किसी बिल्डिंग में मौजूद हैं तो फिर बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. बिल्डिंग से नीचे उतरते हुए लिफ्ट से बिल्कुल नहीं जाएं. यह आपके लिए भूकंप के वक्त खतरनाक हो सकता है. वहीं, अगर बिल्डिंग से नीचे उतरना संभव नहीं हो तो फिर पास की किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें