scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: अरविंद केजरीवाल ने नहीं कहा कि ‘गुजरातियों को कुचल देंगे’, भ्रामक है ये वीडियो

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पाया कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. ये अधूरा वीडियो है जिससे भ्रम फैल रहा है. पूरे वीडियो में अरविंद केजरीवाल कुचल देने वाली बात अमित शाह के संदर्भ में कहते हुए उन पर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं.

केजरीवाल के वीडियो का सच केजरीवाल के वीडियो का सच

गुजरात में होने वाले निकाय चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी भी हाथ आजमा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये भी घोषणा की है कि 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर अरविंद केजरीवाल का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसके जरिये बीजेपी के लोग उन पर निशाना साध रहे हैं.

वीडियो को सुनने में ऐसा लग रहा कि केजरीवाल एक भाषण में धमकी देते हुए बोल रहे हैं कि अगर गुजरातियों ने उनका विरोध किया तो वे उन्हें कुचल देंगे.

वीडियो में केजरीवाल को कहते हुए सुना जा सकता है, "अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा और गुजरात वालों जो कर सकते हो मेरा, बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो." गुजरात के सूरत से बीजेपी विधायक हर्ष सांघवी ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है, "केजरीवाल जी गुजरात से इतनी नफ़रत क्यों."

 

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. ये अधूरा वीडियो है जिससे भ्रम फैल रहा है. पूरे वीडियो में अरविंद केजरीवाल कुचल देने वाली बात अमित शाह के संदर्भ में कहते हुए उन पर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं.

इस भ्रामक वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर जमकर शेयर किया जा रहा है. हर्ष सांघवी के ट्वीट को भी हजार से ज्यादा लाइक और रीट्वीट मिल चुके हैं. वायरल ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

क्या है सच्चाई?

कुछ कीवर्ड की मदद से हमें वायरल वीडियो का पूरा हिस्सा आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर मिला. अरविंद केजरीवाल ने ये भाषण अक्टूबर 2016 में सूरत में दिया था. मूल वीडियो में केजरीवाल को 14 मिनट के बाद बोलते हुए सुना जा सकता है.

"आज हम जानते हैं दोस्तों गुजरात को कौन चला रहा है, कौन चल रहा है आज गुजरात को, अमित शाह चला रहा है गुजरात को. पिछले कुछ सालों से अमित शाह गुजरात को चला रहा है. आनंदीबेन पटेल थीं, उनके साथ उनकी खिटपिट रहती थी, आनंदीबेन पटेल कुछ चीजें उनकी मानती नहीं थी, तो उन्होंने उसको बदल के विजय रुपाणी ले आये, और विजय रुपाणी तो बताते हैं पूरा उनका ...ठप्पा है. जो अमित शाह कहते हैं विजय रुपाणी वही करता है. तो अमित शाह की पूरे गुजरात को चेतावनी है, पूरे गुजरात को चैलेंज है अमित शाह का कि मैं (शाह) तो गुजरात ऐसे ही चलाऊंगा. अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा और गुजरात वालों जो कर सकते हो मेरा, बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो." 

यहां बोल्ड अक्षरों में जो लिखा है, वायरल वीडियो में बस उतना ही हिस्सा दिखाया गया है जिससे ऐसा लगे कि अरविंद केजरीवाल गुजरात वालों को धमकी दे रहे हैं. वीडियो का पूरा हिस्सा नीचे देखा जा सकता है.

 

यहां साबित हो जाता है कि वायरल वीडियो भ्रामक है. वीडियो में केजरीवाल जो बात कहते हुए सुनाई दे रहे हैं वो उन्होंने अमित शाह पर हमला करते हुए कही थी. इसी तरह कुछ दिनों पहले भी अरविंद केजरीवाल का एक फर्जी वीडियो वायरल हुआ था.

इस वीडियो के साथ दावा किया गया था कि केजरीवाल ने  केंद्रीय कृषि कानूनों का समर्थन किया है. इंडिया टुडे ने इस वीडियो को भी खारिज करते हुए खबर छापी थी.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

अरविंद केजरीवाल एक भाषण में धमकी देते हुए बोल रहे हैं कि अगर गुजरातियों ने उनका विरोध किया तो वे उन्हें कुचल देंगे.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. वीडियो अधूरा होने के चलते इसे सुनकर भ्रम फैल रहा है. पूरे वीडियो में केजरीवाल अमित शाह पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए उनपर हमला बोल रहे हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें