scorecardresearch
 

NEET UG 2022 New Notice: नीट यूजी परीक्षा के संबंध में नया नोटिस जारी, हुआ ये बदलाव

NEET UG 2022: आवेदन करने के लिए, अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए 1,600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्‍ट्रेशन फीस 1,500 रुपये है.

X
NEET UG New Notice: NEET UG New Notice:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 मई थी आवेदन की लास्‍ट डेट
  • बोर्ड ने बढ़ाई रजिस्‍ट्रेशन की डेट

NEET UG 2022 Application: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नया नोटिस जारी कर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन की समय सीमा फिर से बढ़ा दी है. NEET 2022 आवेदन प्रक्रिया को अब 20 मई तक बढ़ा दिया गया है. इससे पहले NEET UG के लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट 15 मई निर्धारित थी जिसमें 5 दिनों का समय जोड़ा गया है. अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पाने के इच्‍छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट कर NTA NEET 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशक (AFMS) से प्राप्त अनुरोध को देखते हुए NEET UG रजिस्‍ट्रेशन की डेट को बढ़ा दिया गया है. NTA ने जारी नोटिस में कहा, "सार्वजनिक नोटिस दिनांक 01 मई और 05 मई 2022 के क्रम में, और महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के कार्यालय से प्राप्त अनुरोध के मद्देनजर, एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की लास्‍ट डेट को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है."

NEET UG 2022: ऐसे करें आवेदन
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे "नीट यूजी 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन" लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अपनी डिटेल्‍स के साथ NEET UG एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
स्‍टेप 4: सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें और ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
स्‍टेप 5: अपने एप्लिकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट ले लें.

NEET 2022 के लिए आवेदन करने के लिए, अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए 1,600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्‍ट्रेशन फीस 1,500 रुपये है.

NTA ऑफलाइन पेन एंड पेपर मोड में नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को करेगा. प्रश्न पत्र में 200 सवाल होंगे जिन्‍हें अटेम्‍प्‍ट करने के लिए 200 मिनट का समय दिया जाएगा. NEET UG परीक्षा भारत के लगभग 543 शहरों और भारत के बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें