scorecardresearch
 

त्योहारों के बाद ऐसे सुधारें घर का बिगड़ा बजट

हम त्योहारों पर कितनी ही कोशि‍श करें कि बजट में खर्च करेंगे और कोई फालतू या गैर-जरूरी चीज नहीं खरीदेंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाता. लिहाजा कुछ समय के लिए बजट गड़बड़ा जाता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने बजट को फिर से संतुलित कर पाएंगे.

त्योहारों के बाद ऐसे करें अपने बजट को फिर से संतुलित त्योहारों के बाद ऐसे करें अपने बजट को फिर से संतुलित

हम त्योहारों पर कितनी ही कोशि‍श करें कि बजट में खर्च करेंगे और कोई फालतू या गैर-जरूरी चीज नहीं खरीदेंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाता. लिहाजा कुछ समय के लिए बजट गड़बड़ा जाता है. ऐसे में बिगड़े बजट को पटरी पर लाना एक बड़ी चुनौती होता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने बजट को फिर से संतुलित कर पाएंगे.

• बाहर खाना कम करें
त्योहारों पर मिठाइयां, कपड़े और पटाखे आदि की खरीदारी आप के खर्च बढ़ा देती हैं. ऐसे में कोशिश करें कि कम से कम एक महीने तक बाहर खाना खाने का प्लान न बनाएं. इससे ही काफी बचत हो जाएगी.

• हो सके तो एक या दो महीने मूवी देखने का प्लान न बनाएं
अगर आप एक महीने में 1 से 2 बार भी मूवी देखने जाते है तो इस प्लान को कुछ दिनों के लिए पोस्टपोन कर दें. इससे आप 2-3 हजार तो आराम से बचा ही लेंगे.

• घर पर मेहमानों को बुलाने से बचें
त्योहारों में बिगड़े बजट के बाद मेहमानों को खाने पर बुलाना भी खर्च बढ़ाता है. जब भी आप उन्हें बुलाते हैं तो उनकी खातिरदारी के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. ऐसे में कुछ दिनों के लिए ऐसे प्लान बनाने से बचें.

• जिम की बजाय वॉक करें
त्योहारों के सीजन में चाहकर भी आप अपने आप को मिठाई खाने से रोक नहीं पाते हैं. ऐसे में आप न चाहते हुए भी काफी कैलोरी बढ़ा लेते हैं. इसको बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जिम ज्वाइन करने की बजाय पार्क में टहलें या कुछ दूरी तक सामान लेने जाने के लिए कार या स्कूटर की बजाय पैदल चलें. इससे आप अपना बिगड़ा बजट और सेहत, दोनों सुधार लेंगे.

• महंगी खरीदारी से बचें
चाहे जितने भी डिस्काउंट ऑफर्स आपको लुभाएं, लेकिन ऐसे वक्त में आपको शॉपिंग से दूर ही रहना चाहिए.  क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से भी बचें, वरना बाद में आप ब्याज चुकाने में ही लगे रहेंगे.

• नए कपड़े नहीं, मिक्स-मैच स्टाइल अपनाएं
दिवाली फेस्टि‍व सीजन के बाद तुरंत बाद शादियों का सीजन भी आ जाता है और आपके पास भी खूब इंवाइट आएंगे. ऐसे में नई ड्रेस खरीदना आपके बजट को बि‍गाड़ेगा. बेहतर है कि पुरानी चीजों को नए तरीके से पहनें. मसलन पुरानी साड़ी के साथ नए स्टाइल का ब्लाउज तैयार करवा लें. लड़के अपने पुराने सूट को स्टाइल‍िश ब्रोच व कफ बटन्स आदि से नया लुक दे सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें