scorecardresearch
 

जानिए भारतीय रेल के बारे में दस रोचक बातें

रेलमंत्री रेल बजट पेश करने जा रहे हैं. देश के इस सबसे बड़े और पुराने महकमें के बारे में कई ऐसी बातें हैं जिनसे कई लोग अभी भी अंजान हैं. आइए जानते हैं भारतीय रेल के बारे में दस रोचक बातें.

भारतीय रेल का इतिहास 161 साल पुराना है भारतीय रेल का इतिहास 161 साल पुराना है

रेलमंत्री रेल बजट पेश करने जा रहे हैं. देश के इस सबसे बड़े और पुराने महकमे के बारे में कई ऐसी बातें हैं जिनसे कई लोग अभी भी अंजान हैं. आइए जानते हैं भारतीय रेल के बारे में दस रोचक बातें-

01. भारतीय रेल की शुरुआत 16 अप्रैल 1853 को हुई थी. आज अगर भारतीय रेल की सारी पटरियों को सीधा जोड़ दिया जाए तो उनकी लंबाई पृथ्वी के आकार से भी 1.5 गुणा ज्यादा होगी.


02. अब तक किसी ट्रेन ड्राइवर ने ऐसे समय में भी ट्रेन को नहीं छोड़ा जब उन्हें मौत सामने दिखाई दे रही थी.

03. देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो दो राज्यों की सीमा में आता है. इस स्टेशन का नाम है नवापुर. जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में है और आधा गुजरात में.

04. देश की सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन 10 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है. पहाड़ों से होकर गुजरने वाली यह ट्रेन है मेट्टुपलायम ओट्टी नीलगीरी पैसेंजर. इसकी गति इतनी धीमी है कि लोग चलती ट्रेन से आसानी से उतर और चढ़ सकते हैं.

05. भारत में सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपटा (Venkatanarsimharajuvaripeta) है जबकि सबसे छोटे नावाला रेलवे स्टेशन ईब (IB) है, जो ओडिशा में है.


06. देश की सबसे लेटलतीफ ट्रेन गोवाहाटी-त्रिवेन्दरम् एक्सप्रेस है जो अमूमन 10 से 12 घंटे लेट ही चलती है.

07. देश की सबसे बड़ी रेल सुरंग जम्मू-कश्मीर के पीर पंजल में हैं. जिसकी लम्बाई 11.215 किमी है.


08. भारत में सबसे लम्बी यात्रा करने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रैस है. जो डिब्रुगढ़ (असम) से कन्याकुमारी तक 4273 किमी. की दूरी तय करती है.


09. नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी सिर्फ तीन किमी है. जो सबसे कम है.

10. आप जानकार हैरान हो सकते हैं कि भारतीय रेल की वेबसाइट पर 12 लाख प्रति मिनट से ज्यादा हिट होते हैं. इस पर लाखों साइबर हमले भी होते हैं लेकिन रेलवे की वेबसाइट कभी नहीं रुकती.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें