scorecardresearch
 

भारतीय रेल में सवा दो लाख पोस्ट खाली

लाखों यात्रियों को हर रोज उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाले भारतीय रेल में स्टाफ की भारी कमी हो गई है. अंदाजा है कि वहां इस समय सवा दो लाख पद खाली पड़े हैं. इनमें कई बहुत बड़े पद भी हैं.

Indian Railways Indian Railways

लाखों यात्रियों को हर रोज उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाले भारतीय रेल में स्टाफ की भारी कमी हो गई है. अंदाजा है कि वहां इस समय सवा दो लाख पद खाली पड़े हैं. इनमें कई बहुत बड़े पद भी हैं. यह खबर एक अंग्रेजी अखबार ने दी है.

अखबार के मुताबिक इस समय रेलवे बोर्ड के एक सदस्य के अलावा महाप्रबंधकों के चार पद तथा डिवीजनल मैनेजरों के कई पद भी खाली पड़े हैं. बताया जा रहा है कि वरिष्ठ पदों पर नियुक्तियां न होने से कई महत्वपूर्ण फैसले भी नहीं हो पा रहे हैं.

हाल ही में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि रेलवे के विभिन्न जोन में 1 अप्रैल,2014 को कुल 2,25,863 पद खाली थे. हालांकि उन्होंने कहा था कि इससे रेलवे की कुशलता पर फर्क नहीं पड़ता है लेकिन स्टाफ का कहना है कि उन पर दबाव बहुत ज्यादा हो गया है.

रेलवे के ज्यादातर खाली पद ड्राइवरों, स्टेशन मास्टर, गार्ड, सिग्नल इंसपेक्टर और मेंटेनेंस स्टाफ के हैं. बताया जाता है कि विभिन्न विभागों में आपसी खींचतान के कारण सैकड़ों पद खाली पड़े हैं. यह भी बताया जाता है कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को नियुक्तियों में अत्यधिक अधिकार होने के कारण भी इसमें विलंब हो रहा है. रेलवे की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक कर जाने के कारण भी काफी नियुक्तियां रुकी पड़ी हुई हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×