scorecardresearch
 

IRCTC ने ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के सारे रिकार्ड तोड़े

भारतीय रेलवे ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय रेल की ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग साइट irctc.co.in पर एक ही दिन में साढ़े पांच लाख से ज्यादा रेल टिकट बुक किए गए हैं और यह एक रिकार्ड है. इसी साल तीसरी बार ऐसा हुआ है जब एक ही दिन में पांच लाख से अधिक टिकट ऑनलाइन बुक किए गए हों.

भारतीय रेल भारतीय रेल

भारतीय रेलवे ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय रेल की ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग साइट www.irctc.co.in पर एक ही दिन में साढ़े पांच लाख से ज्यादा रेल टिकट बुक किए गए हैं और यह एक रिकार्ड है. इसी साल तीसरी बार ऐसा हुआ है जब एक ही दिन में पांच लाख से अधिक टिकट ऑनलाइन बुक किए गए हों.

सोमवार को 5.72 लाख रेल टिकट बिके. इससे पहले, इसी साल 12 अगस्त को 5 लाख 4 हजार लोगों ने टिकट बुक कराए थे. वह भी कीर्तिमान था, जो सोमवार को टूट गया. आईआरसीटीसी (IRCTC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी.

इस साइट के जरिए इस साल अगस्त में कुल 135 लाख ई-टिकट्स बुक की गई हैं, यानी औसतन 4.34 लाख टिकट हर दिन. पिछले वित्त वर्ष 2012-13 में भी अगस्त में ही सबसे ज्यादा टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग हुई थी. तब औसतन 3 लाख 85 हजार टिकट हर दिन के हिसाब से कुल 123 लाख ई-टिकट बुक की गई थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×