scorecardresearch
 

बजट

कोरोना ने दिया झटका, क्या बजट में अब असल 'हेल्थ' पर होगी बात?

24 जनवरी 2021

देश के हेल्थ सेक्टर का कोराना काल में कड़ा इम्तिहान हुआ है. पहले से ही नाजुक हालत में चल रहीं देश की स्वास्थ्य सेवाओं की हालत महामारी के दौर में और खराब हो गई है.

सड़क पर अन्नदाता, क्या बजट में सरकारी दांव से बैकफुट पर आएंगे किसान?

24 जनवरी 2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी. निर्मला सीतारमण ऐसे समय में यह बजट पेश करने जा रही हैं, जब पिछले करीब 50 दिन दिल्ली की सभी सीमाओं पर किसान नए कृषि कानूनों के विरोध में बैठे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)

बजट से पहले 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक, PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

20 जनवरी 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. 1 फरवरी को बजट पेश होगा. बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, थवारचंद गहलोत, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मेघवाल और वी मुरलीधरन भी बैठक मौजूद रहेंगे.

रघुराम राजन के बजट सुझाव  (फाइल फोटो)

बजट में PSU में हिस्सेदारी बेचने से बनेगी बात : राजन

16 जनवरी 2021

प्रमुख अर्थशास्त्री और भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने 2021-22 के आम बजट से पहले कुछ सुझाव दिए हैं. कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों से उबर रही अर्थव्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए उन्होंने सरकार से खर्चों की प्राथमिकता तय करने और अपनी माली हालत सुधारने के लिए लोक उपक्रमों (PSU) में हिस्सेदारी बेचने पर जोर दिया.

 मेडिकल खर्चों के बदले टैक्स छूट बढ़ने की उम्मीद (फाइल फोटो)

बजट: कोरोना की वजह से बढ़ेगी मेडिकल खर्चों पर टैक्स छूट?

14 जनवरी 2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी. कोरोना संकट में लोगों के हेल्थ पर भारी खर्चों को देखते हुए इस बार राहत की काफी उम्मीद की जा रही है.

कहां से आएंगे वैक्सीन के पैसे? धनकुबेरों को बजट में लग सकता है झटका!

11 जनवरी 2021

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार को कोरोना ने तगड़ा झटका दिया है. कोरोना संकट की वजह से वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी बजट (फाइल फोटो चंद्रदीप कुमार)

इस साल नहीं छपेगा बजट! आजादी के बाद पहली बार होगा ऐसा 

11 जनवरी 2021

अभी तक सांसदों, मीडिया आदि के लिए बजट की कॉपी छापी जाती थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी. 

देश के आगामी बजट में स्वास्थ्य और इससे संबंधित बुनियादी ढांचे पर ज्यादा धन आवंटित होने की संभावना है. (सांकेतिक फोटो)

बजट पर असर डालेगा कोरोना, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने का दबाव

09 जनवरी 2021

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि ऐसी आर्थिक स्थिति पहले कभी नहीं रही है और इसे संभालने के लिए सरकार खर्च का विशेष प्रावधान कर सकती है. केयर रेटिंग्स के चीफ इकोनॉमिस्ट मदन सबनवीस ने कहा, "सरकार को आम जनता के टीकाकरण पर खर्च के लिए बड़ा बजट देना होगा. इसके अलावा हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करने को लेकर खास फोकस रहेगा."

बजट से पहले मंथन, उपायों पर अर्थशास्त्रियों से PM मोदी करेंगे बात

06 जनवरी 2021

कोरोना के चलते कई मोर्चों पर अनिश्चितता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से उन उपायों पर चर्चा करेंगे, जिन्हें वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए आगामी बजट में शामिल किया जा सकता है.

आम बजट: 2021-22 की सुगबुगाहट, जानने योग्य ये महत्वपूर्ण बातें

06 जनवरी 2021

हर साल आम बजट छपने की प्रक्रिया शुरू होने पर वित्त मंत्रालय ‘हलवा उत्सव’ आयोजित करता है. बड़ी सी कड़ाही में तैयार होने वाला हलवा कड़ी मशक्कत कर बजट तैयार करने वाले वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच बांटा जाता है.