scorecardresearch
 

जानें भारतीय रेलवे की 'प्रीमियम ट्रेनों' के बारे में

ट्रेनों में चल रही भारी भीड़ और टिकट ना मिलने की परेशानी, भारतीय रेल यात्रियों के लिए ये आम बात है. भारी भीड़ के चलते टिकट कंफर्म ना हो पाना या टिकट उपलब्ध ना होना जैसी समस्याओं से यात्रिओं को आए दिन रूबरू होना पड़ता है. इसी समस्या के समाधान के लिए भारतीय रेल ने 'प्रीमियम ट्रेन' चलाना शुरू किया था.

Symbolic Image Symbolic Image

ट्रेनों में चल रही भारी भीड़ और टिकट ना मिलने की परेशानी, भारतीय रेल यात्रियों के लिए ये आम बात है. भारी भीड़ के चलते टिकट कंफर्म ना हो पाना या टिकट उपलब्ध ना होना जैसी समस्याओं से यात्रिओं को आए दिन रूबरू होना पड़ता है. इसी समस्या के समाधान के लिए भारतीय रेल ने 'प्रीमियम ट्रेन' चलाना शुरू किया था. लेकिन कई यात्रियों को अभी भी इन ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. हम आपको बताते हैं कि 'प्रीमियम ट्रेन' आखिर है क्या.

क्या है प्रीमियम ट्रेन
रेलवे द्वारा चलाई जा रही 'प्रीमियम ट्रेन' की खास बात ये है कि इन ट्रेनों के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक कराए जा सकते हैं. इस ट्रेन का किराया डायनेमिक मूल्य नीति के मुताबिक आम ट्रेनों से बहुत ज्यादा है. इस ट्रेन में सीट कंफर्म होने की पूरी गारंटी तो होती है लेकिन जैसे जैसे सीट फुल होती जाएंगी वैसे वैसे किराया बढ़ता जाएगा. यानी कंफर्म टिकट चाहिए तो किराया भी उसी हिसाब से देना होगा. आमतौर पर हवाई जहाज का किराया भी इसी तर्ज पर बढ़ता है. इस ट्रेन में वेटिंग टिकट नहीं दी जाती और ना ही किसी तरह की रियायत. राजधानी ट्रेनों की तरह ही इन ट्रेनों में कैटरिंग की सुविधा भी उपलब्ध होती है. इन ट्रेनों की बुकिंग की अवधि 15 दिन की होगी. ऐसी ट्रेनों मे एसी और नॉन एसी दोनों ही तरह की सर्विस है. ये ट्रेनें बाकी ट्रेनों से ज्यादा तेज भी होंगी और स्टॉप भी कम होगा. रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक ऐसी ट्रेनें उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं जिन्हें अचानक कहीं जाना हो.

जिन रूटों पर चल रही हैं प्रीमियम ट्रेनें

आमतौर पर रेलवे ने इन ट्रेनों को वैसे रूट पर चलाने का फैसला किया है जिन रूटों में बहुत ज्यादा भीड़ होती है.

अहमदाबाद- दिल्ली
वाराणसी- मुंबई
गोरखपुर- मुंबई
दिल्ली- मुंबई
जम्मूतवी- दिल्ली
मुंबई सेंट्रल- दिल्ली
मुंबई- जयपुर
नई दिल्ली- पटना
कानपुर सेंट्रल- जम्मूतवी
कामख्या- नई दिल्ली
सिकंदराबाद- विशाखापट्टनम
सूरत- छपरा
सिकंदराबाद- नई दिल्ली
पटना- बेंगलुरू कैंटोनमेंट
भुवनेश्वर- यशवंतपुर
सूरत- पटना
अमृतसर- नांदेड
हावड़ा- यशवंतपुर नई दिल्ली- बरौनी
तिरुवनंतपुरम- हजरत निजामुद्दीन
पुणे- हजरत निजामुद्दीन
सिकंदराबाद- पटना
सिकंदराबाद- हजरत निजामुद्दीन
कामख्या- बेंगलुरू

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×