scorecardresearch
 

IPL 2022, Points Table: लखनऊ सुपर जायंट्स की लगातार दो हार, क्या पलटेगी प्लेऑफ की बाजी? समझें पूरा गणित

रविवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 24 रन से करारी शिकस्त दी. मैच के बाद प्लेऑफ के समीकरण में कुछ बदलाव हुए...

X
LSG Team (@IPL) LSG Team (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात ने टॉप पर रहते हुए क्वालिफाई किया
  • दूसरे नंबर के लिए राजस्थान-लखनऊ के बीच जंग

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की धमाकेदार एंट्री हुई थी. कुछ समय तक वह पॉइंट्स टेबल में टॉप पर भी रही, लेकिन अब यह टीम मुकाबले गंवा रही है. केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ की टीम आखिरी मौके पर लगातार दो मैच हारकर तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. दूसरी नई टीम गुजरात टाइटन्स (GT) 20 पॉइंट्स के साथ टॉप पर रहते हुए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है.

रविवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ को 24 रनों से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ राजस्थान के 16 पॉइंट्स हुए और वह बेहतर नेटरन रेट के चलते दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. जबकि तीसरे नंबर पर खिसकने वाली लखनऊ के भी 16 ही पॉइंट्स हैं. दोनों टीम को अब 1-1 मैच और खेलना है. उसके बाद ही दोनों टीम की पोजिशन तय होगी.

लखनऊ टीम आखिरी मैच हारती है, तब भी प्लेऑफ तय

यदि लखनऊ की टीम अपना आखिरी बचा हुआ मैच हारती है, तब भी वह प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. दरअसल, तीन टीमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), दिल्ली कैपिटल्स (DC), पंजाब किंग्स (PBKS) भी प्लेऑफ का दरवाजा खटखटा रही हैं. आरसीबी अभी 14 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर काबिज है. वह अपना बचा हुआ आखिरी मैच जीतती है, तो 16 पॉइंट्स के साथ मजबूत दावेदारी पेश करेगी.

वहीं, दिल्ली और पंजाब के अभी 12-12 अंक हैं और दोनों टीमों को अब अपने 2-2 मैच और खेलने हैं. इनमें से एक मैच एक-दूसरे के खिलाफ ही होना है. ऐसे में यह तो तय है कि दोनों टीमें अपने बाकी बचे दोनों मैच नहीं जीत पाएंगी. इनमें से कोई एक टीम ही अपने दोनों मैच जीत सकेगी. ऐसे में इन दोनों में से किसी एक टीम के पास ही दोनों मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है.

दिल्ली-पंजाब की टीम एक मैच जीतकर भी प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती है, यदि आरसीबी अपना बचा हुआ एक मैच हार जाए. वहीं लखनऊ टीम अपना आखिरी मैच हारकर भी हर हाल में प्लेऑफ में पहुंचेगी.

IPL points table 16-05

आईपीएल की दिग्गज टीमें प्लेऑफ से बाहर

इनके इतर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) जैसी दिग्गज टीमें पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं. यह सभी आईपीएल की दिग्गज टीमें हैं. मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 और चेन्नई ने 4 बार खिताब जीता है. जबकि कोलकाता और हैदराबाद 2-2 बार चैम्पियन रही हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें