scorecardresearch
 

TOPSCORERS

TOPWICKET TAKERS

TEAMS PROFILE

Players Profile

IPL History

IPL 2022

Indian Premier League 2022

भारतीय क्रिकेट को मोटे दाम और नई पहचान दिलाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 10 टीमों के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेर रही है. यह 2011 के बाद यह पहला मौका है, जब विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीमें आपस में मुकाबला कर रही हैं. इस बार लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के रूप में दो नई टीमों ने आईपीएल में पदार्पण किया.

देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिला है. इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है और ऐसे में आईपीएल कुछ भारतीय खिलाड़ियों का भाग्य भी तय करेगा.

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है. उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रवींद्र जडेजा को कमान सौंप दी है. जडेजा पर सभी की निगाहें रहेंगी क्योंकि उन्होंने उस टीम की कमान संभाली है, जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं जो चार बार की चैम्पियन है.

इस बार श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल के नेतृत्व कौशल की भी परीक्षा होगी. अय्यर केकेआर की, जबकि राहुल लखनऊ और हार्दिक गुजरात की कमान संभाल रहे हैं. मयंक अग्रवाल को पंजाब का कप्तान बनाया गया है.