scorecardresearch
 

IPL-12: कोलकाता की उम्मीदें कायम, पंजाब को 7 विकेट से दी मात

केकेआर की यह 13 मैचों में छठी जीत है जिससे उसके 12 अंक हो गए हैं. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे न सिर्फ मुंबई इंडियंस के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज करनी होगी बल्कि सनराइजर्स हैदराबाद की हार की भी दुआ करनी होगी.

X
Punjab vs Kolkata (KXIP vs KKR) Live Score IPL 2019 Match Punjab vs Kolkata (KXIP vs KKR) Live Score IPL 2019 Match

कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को आईपीएल सीजन 12 के 52वें मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 183 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 184 रनों का टारगेट दिया. जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 18 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 185 रन बना लिए.

कोलकाता ने पंजाब को हराकर आईपीएल 2019 के प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी. क्रिस लिन ने 22 गेंदों पर 46 रन की तूफानी पारी खेलकर केकेआर को शानदार शुरुआत दिलाई. दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने एक छोर संभाले रखकर 49 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 65 रन की पारी खेली जिससे केकेआर ने 18 ओवर में तीन विकेट पर 185 रन बनाकर जीत दर्ज की. आंद्रे रसेल ने 14 गेंदों पर 24, रॉबिन उथप्पा ने 14 गेंदों पर 22 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक ने नौ गेंदों पर नाबाद 21 रन का योगदान दिया.

केकेआर की यह 13 मैचों में छठी जीत है जिससे उसके 12 अंक हो गए हैं. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे न सिर्फ मुंबई इंडियंस के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज करनी होगी बल्कि सनराइजर्स हैदराबाद की हार की भी दुआ करनी होगी. किंग्स इलेवन पंजाब 13 मैचों में आठवीं हार से प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है.

किंग्स इलेवन पंजाब की पारी

सैम कुरेन और निकोलस पूरन की शानदार पारियों के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ छह विकेट पर 183 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. निकोलस पूरन ने 27 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 48 रन बनाए और इस बीच मयंक अग्रवाल (26 गेंदों पर 36 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटकों से उबारा. कुरेन जब 17 रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर 24 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेली जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल हैं. मनदीप सिंह ने 25 रन का योगदान दिया.

सैम कुरेन और निकोलस पूरन ने ऐसे समय में ये पारियां खेली जबकि आईपीएल के वर्तमान सत्र में अपना दूसरा मैच खेल रहे केरल के तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर (31 रन देकर दो विकेट) ने पंजाब के दोनों सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (दो) और क्रिस गेल (14) को पावरप्ले में ही पवेलियन भेजकर कोलकाता को शानदार शुरुआत दिलाई थी. पहले निकोलस पूरन ने अपना आक्रामक पक्ष दिखाया.

आंद्रे रसेल की गुडलेंथ और पीयूष चावला की गुगली पर बेहतरीन टाइमिंग से लगाए गए छक्के दर्शनीय थे. उन्होंने अपनी ताकत और कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया. दिनेश कार्तिक ने पहले भी ऐसे मौकों पर नीतीश राणा के स्पिन कौशल का अच्छा इस्तेमाल किया और आज भी इस कामचलाऊ स्पिनर ने पूरन को धीमी गेंद पर सीमा रेखा पर कैच करवाकर अपने कप्तान को निराश नहीं किया. इस बीच दूसरे छोर पर अधिकतर समय सहयोगी की भूमिका निभाने वाले अग्रवाल भी रन आउट हो गए और इस तरह फिर से अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे.

केकेआर को कुरेन को जीवनदान देना काफी महंगा पड़ा. कुरेन ने सुनील नरेन पर छक्का लगाया लेकिन पारी के इस 17वें ओवर में रिंकू सिंह ने उनका आसान कैच टपकाया. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया तथा रसेल पर दो चौके तथा गर्ने की आखिरी चार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया. किंग्स इलेवन ने इस बीच चार गेंद के अंदर मनदीप और कप्तान रविचंद्रन अश्विन के विकेट गंवाए थे लेकिन कुरेन के पराक्रम से उसकी टीम आखिरी दो ओवरों में 32 रन जुटाने में सफल रही.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस

कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और किंग्स इलेवन पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. पंजाब ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं. मुजीब उर रहमान और डेविड मिलर को बाहर कर पंजाब ने सैम कुरैन और एंड्रयू टाय को मौका दिया है. कोलकाता ने पिछले मैच की तुलना में इस मैच में कोई बदलाव नहीं किया है.

टीमें:

पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, एंड्रयू टाय, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, सैम कुरैन, अर्शदीप नाथ, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन.

कोलकाता: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, हैरी गर्ने, संदीप वॉरियर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें