scorecardresearch
 

Babar Azam Virat Kohli: बाबर आजम ने फिर विराट कोहली को पछाड़ा, मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर रच दिया इतिहास

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने कराची में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है. मैच में कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने बल्ले से धमाल मचा दिया. दोंनों ने मिलकर एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. जबकि बाबर ने एक बार फिर इस रिकॉर्ड के मामले में कोहली को पछाड़ा है....

X
Babar Azam Mohammad Rizwan (@ICC) Babar Azam Mohammad Rizwan (@ICC)

Babar Azam Virat Kohli: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने ही घर में इंग्लैंड को दूसरे टी20 मुकाबले में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है. इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. मैच में कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बैटर मोहम्मद रिजवान ने बल्ले से धमाल मचा दिया.

मैच में इंग्लैंड टीम ने 200 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में पाकिस्तान टीम ने बगैर कोई विकेट गंवाए 19.3 ओवर में ही 203 रन बनाकर मैच जीत लिया. इसी के साथ बाबर और रिजवान ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

बाबर-रिजवान ने बनाया महारिकॉर्ड

बाबर और रिजवान ने टारगेट चेज करते हुए टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की है. साथ ही टी20 इंटरनेशनल में पहली बार किसी ओपनिंग जोड़ी ने 200 या उससे ज्यादा रनों का टारगेट चेज किया है.

इस मामले में बाबर-रिजवान ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और मार्टिन गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इन दोनों कीवी ओपनर्स ने नाबाद 171 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी.

चेज करते हुए हाइएस्ट ओपनिंग पार्टनरशिप

  • बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान - नाबाद 203 रन
  • केन विलियमसन और मार्टिन गुप्टिल - नाबाद 171 रन
  • एलेक्स हेल्स और माइकल लंब - नाबाद 143 रन

बाबर ने कोहली को पछाड़ा, पर गेल से पीछे रहे

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में बाबर आजम ने 66 बॉल पर नाबाद 110 रनों की पारी खेली. यह उनकी टी20 इंटरनेशनल में दूसरी सेंचुरी रही. साथ ही बाबर ने ओवरऑल टी20 फॉर्मेट में अपने 8 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. बाबर ने इसी के साथ पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पछाड़ दिया है.

दरअसल, बाबर ने 218 पारियों में अपने 8 हजार रन पूरे किए हैं. इस मामले में उन्होंने कोहली को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 8000 रन पूरे करने के लिए 243 पारियां खेली थीं. इस मामले में बाबर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. जबकि सबसे तेज 8 हजार टी20 रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल टॉप पर हैं, जिन्होंने 213 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की.

टी20 फॉर्मेट में सबसे तेज 8 हजार रन का रिकॉर्ड

क्रिस गेल - 213 पारी
बाबर आजम - 218 पारी
विराट कोहली - 243 पारी

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें