scorecardresearch
 

ISRO ने श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया IRNSS-1E, सफल प्रक्षेपण

ISRO ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1E  का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण बुधवार सुबह किया गया, जिसके बाद पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी.

X
ISRO ने किया सफल प्रक्षेपण ISRO ने किया सफल प्रक्षेपण

भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली के पांचवें उपग्रह IRNSS-1E का बुधवार को सफल प्रक्षेपण किया गया. श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से इसका प्रक्षेपण किया गया.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO ) ने चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से सुबह करीब 9.31 बजे IRNSS-1E का प्रक्षेपण किया. 44.4 मीटर ऊंचे और 320 टन वजन वाले PSLV रॉकेट ने 19 मिनट बाद ही खुद को IRNSS-1E से अलग कर लिया और इसे कक्षा में स्थापित किया.


IRNSS-1E भारत की IRNSS अंतरिक्ष प्रणाली के लिए प्रक्षेपित किए जाने वाले सात उपग्रहों में से पांचवा उपग्रह है. साल 2016 में ये भारत का पहला रॉकेट है.

पीएम ने दी बधाई
इसके सफल प्रक्षेपण की खबर मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए वैज्ञानिकों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'ISRO के वैज्ञानिकों से बात की और आज की उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी. पीएम ने अपने संदेश में कहा कि हमारे वैज्ञानिक हमें गर्वित करते रहते हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें