scorecardresearch
 

2019 तक 10 करोड़ शौचालय बनाएगी केंद्र सरकार

केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार का वर्ष 2019 तक 10 करोड़ शौचालय निर्माण करने का लक्ष्य है.

केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव

केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार का वर्ष 2019 तक 10 करोड़ शौचालय निर्माण करने का लक्ष्य है.

शौचालयों के लिए कितने तैयार हम?

केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री यादव ने कहा, 'पिछले साल नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक लगभग 40 लाख व्यक्तिगत गृह शौचालयों का निर्माण हो चुका है. केंद्र महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर वर्ष 2019 में खुले में शौच की परंपरा को खतम करने के लिए प्रतिबद्ध है.'

उन्होंने कहा, 'स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य वर्ष 2019 तक सभी ग्रामीण घरों में शौचालय की सुविधा देना और ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट के निस्तारण का प्रबंध करना है. इसी के साथ 2019 तक 10 करोड़ शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौच की प्रथा का अंत करना है.'

यादव ने कहा कि जिन राज्यों में शौचालय निर्माण का काम धीमा है वहां की राज्य सरकारों को हर सहायता दी जाएगी. केंद्र सरकार राज्य सरकारों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में और रेलवे लाइनों के नजदीक शौच करने को रोकने के लिए सहायता प्रदान करेगी.

यादव ने भूमि अधिग्रहण विधेयक को पारित कराने में सदन में बाधा पहुंचाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की और साथ ही इसे लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किये जा रहे उपवास की भी आलोचना की.

इनपुट-IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें