scorecardresearch
 

Jodhpur violence: जोधपुर में ईद पर भड़की हिंसा में अब तक 97 उपद्रवी गिरफ्तार

राजस्थान के जोधपुर में ईद पर भड़की हिंसा पर सियासत तेज हो गई है. बीजेपी ने भगवा झंडा हटाने पर विरोध प्रदर्शन किया है. बहरहाल पुलिस ने 10 इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया है. साथ ही इंटरनेट की सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी हैं.

X
जोधपुर में अफवाह फैलने से भड़की हिंसा जोधपुर में अफवाह फैलने से भड़की हिंसा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जोधपुर में 2 मई की देर रात फैला तनाव
  • सीएम गहलोत ने हिंसा पर की समीक्षा बैठक

जोधपुर में 2 मई की देर रात झंडे-लाउडस्पीकर को लेकर फैली हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक 97 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं हिंसा के बाद संभागीय आयुक्त ने आदेश जारी कर पूरे जोधपुर जिले (जोधपुर आयुक्तालय सहित) में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

पाक का झंडा लगाने की अफवाह से बिगड़ा माहौल

जोधपुर के जालोरी गेट पर दो दिन पहले परशुराम जयंती पर भगवा झंडा लगा था. 2 मई की शाम प्रशासन की मीटिंग में तय हुआ कि 3 मई को ईद है और इसलिए यहां हर साल की तरह ईद मनाने दी जाए. ईद पर मुसलमान हर साल की तरह झंडा और लाउडस्पीकर लगाएंगे. यह परमिशन एक दिन के लिए थी और बीजेपी के नेताओं और नगर निगम ने भी इसे लेकर सहमति जताई.

2 मई की रात को शहर में अफवाह फैली की पाकिस्तान के झंडे लग गए हैं. रात 12 बजे दो निजी चैनल के पत्रकारों ने शहर की मेयर विनीता सेठ और बीजेपी के नेताओं को फोन किए कि स्वतंत्रता सेनानी की मूर्ति का चेहरा समुदाय विशेष के लोगों ने काले टेप से पैक कर दिया है.

बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने ईद के झंडे उखाड़ दिए

बड़ी संख्या में बीजेपी के लोग मौके पर पहुंचे और ईद के झंडे उखाड़ दिए, लाउडस्पीकर नोच डाले. यह वीडियो मुस्लिमों में वायरल हुआ तो रात एक बजे बड़ी संख्या में जालौरी गेट पहुंचे और पथराव हुआ. रात 1 से 2 बजे तक भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किए और आंसू गैस के गोले छोड़े.

प्रशासन ने बीजेपी नेताओं और समुदाय विशेष के लोगों के बीच सुलह करा दिया और तय हुआ कि सुबह की नमाज शांति से होगी. सुबह साढ़े आठ बजे लोग ईद की नमाज़ पढ़ने आए तो वहां भगवा झंडा लगा था जिसको लेकर लोगों ने नाराजगी जताई. साढ़े आठ बजे युवकों ने पथराव कर कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए. प्रशासन ने भगवा झंडा हटाकर तिरंगा लगा दिया.

10 थानाक्षेत्रों में लगा दिया गया है कर्फ्यू

इधर तनाव के बीच सुबह 10 बजे बीजेपी के नेता मौके पर पहुंच गए और विरोध करने लगे. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने हनुमान चालीसा का पाठ किया. मुस्लिम इलाकों में दोपहर तक प्रदर्शन चलते रहे. ये बात फैली कि जानबूझकर ईद खराब की गई है, मनाने से रोकी गई है. दिन में 2 बजे मुस्लिम बाहुल्य 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया.

सीएम ने स्थगित कर दिए जन्मदिन के कार्यक्रम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर हिंसा के बाद अपने जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं. सीएम ने डीजीपी समेत शीर्ष अधिकारियों के साथ हाईलेवल मीटिंग की और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी हर कदम उठाने के निर्देश दिए है.

गहलोत ने प्रदेश के गृह मंत्री के साथ ही जोधपुर के प्रभारी मंत्री को हेलिकॉप्टर से वहां जाने के निर्देश दिए हैं.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपील की है कि लोग शांति बनाए रखें, तनाव समाप्त करें क्योंकि यह तनाव-हिंसा का माहौल हित में नहीं है. उन्होंने कहा कि एंटी-सोशल एलिमेंट से सख्ती से निपटा जाएगा.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें