scorecardresearch
 

जब सलमान खान की 'भारत' के चलते रातों-रात लखपति हो गए थे लुधियाना के किसान

स्क्रिप्ट की डिमांड थी कि वाघा बॉर्डर पर शूट किया जाए लेकिन सुरक्षा कारणों से बीएसएफ ने वाघा बॉर्डर पर शूटिंग करने की परमिशन नहीं दी. ऐसे में फिल्म के मेकर्स ने लुधियाना  के गांव बल्लोवाल में ही वाघा बॉर्डर का सेट लगाया गया था. 

X
अतुल अग्निहोत्री और अली अब्बास जफर के साथ सलमान खान  Photo इंस्टाग्राम
अतुल अग्निहोत्री और अली अब्बास जफर के साथ सलमान खान Photo इंस्टाग्राम

सलमान खान की फिल्म 'भारत' को दर्शकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है और इस फिल्म ने महज तीन दिनों में लगभग 100 करोड़ की कमाई कर ली है. माना जा रहा है कि वीकेंड पर इस फिल्म की कमाई में काफी बढोतरी हो सकती है. सलमान अपनी इस फिल्म के साथ ही बॉलीवुड में अपने स्टारडम का डंका बजा ही चुके हैं लेकिन खास बात ये है कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान पंजाब के कुछ किसानों को भी आर्थिक फायदा पहुंचा था.

दरअसल सलमान डायरेक्टर अली अब्बास जफर के साथ सुल्तान और टाइगर ज़िंदा है जैसी सुपरहिट फिल्में कर चुके हैं और इस फिल्म को लेकर भी वे कोई कोताही नहीं बरत रहे थे. यही कारण है कि वाघा बॉर्डर पर इजाजत ना मिलने के कारण पंजाब के लुधियाना में ही वाघा बॉर्डर का सेट लगाया गया था.

दरअसल फिल्म में भारत-पाकिस्तान विभाजन भी स्क्रिप्ट का महत्वपूर्ण हिस्सा है. स्क्रिप्ट की डिमांड थी कि वाघा बॉर्डर पर शूट किया जाए लेकिन सुरक्षा कारणों से बीएसएफ ने वाघा बॉर्डर पर शूटिंग करने की परमिशन नहीं दी. ऐसे में फिल्म के मेकर्स ने लुधियाना  के गांव बल्लोवाल में ही वाघा बॉर्डर का सेट लगाया. वाघा बॉर्डर सेट को बनाने के लिए बल्लोवाल गांव के कुछ किसानों की जमीन किराए पर ली गई. फिल्म के मेकर्स ने किसानों को किराए के तौर पर प्रति एकड़ 80 हज़ार रुपये दिए थे और 19 एकड़ की जमीन किराए पर ली थी. इसके चलते किसानों को प्रति दिन 15 लाख से अधिक का भुगतान किया गया था.

View this post on Instagram

#bharat - Kuch Rishte Zameen se hote hai.. Aur kuch Khoon se...Mere Paas Dono Thee ! कुछ रिश्ते ज़मीन से होते है ... और कुछ खून से . मेरे पास दोनो थे ! @beingSalmanKhan @aliabbaszafar @atulreellife @KatrinaKaif @Tabutiful @DishPatani @WhoSunilGrover @norafatehi @nikhilnamit @reellifeprodn @tseries

A post shared by Bharat (@bharat_thefilm) on

View this post on Instagram

‘भारत‘ के टीजर को मीडिया ने दिया ढेर सारा प्यार। #भारतकाटीजर

A post shared by Bharat (@bharat_thefilm) on

View this post on Instagram

BHARAT @beingsalmankhan @katrinakaif @atulreellife @aliabbaszafar @whosunilgrover @nikhilnamit #Reellifeproduction @tseries.official

A post shared by Bharat The Film (@bharat_thefilm_fans) on

View this post on Instagram

@beingsalmankhan Shooting in Malta. @bharat_thefilm . #Bharat

A post shared by Bharat (@bharat_thefilm) on

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म के सेट लगने से पास के गांव के किसानों को परेशानी भी हुई थी. दरअसल पास ही एक गांव जोधा के किसानों को फिल्म की शूटिंग के चलते अपने ही खेतों में जाने नहीं दिया जा रहा था. यही कारण है कि जोधा गांव के लोग फिल्म के मेकर्स से दुखी थे. हालांकि फिल्म के डायरेक्टर अली अब्बास जफर ने इन खबरों को अफवाह बताया था और कहा था कि वे यहां शांतिपूर्वक तरीके से शूट कर रहे हैं. 

इससे पहले आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म दंगल के कई शॉट्स लुधियाना के कुछ गांवों में शूट किए गए थे. इनमें गुज्जरवाल, लील, किला रायपुर और डांगो गांव जैसे नाम शामिल हैं. गौरतलब है कि भारत में सलमान के अलावा कैटरीना कैफ, शशांक सनी अरोड़ा, दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ जैसे कई सितारे मौजूद है. ये फिल्म सलमान के करियर की सबसे बड़ी ओपनिंग वाली फिल्म साबित हुई है. माना जा रहा है कि कमाई के मामले में ये फिल्म सलमान के करियर की सबसे बड़ी फिल्म भी साबित हो सकती है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें