scorecardresearch
 

Air India के एम्प्लॉइज के लिए सरकार ने बनाया था ये बढ़िया प्लान, अब Tata करेगी लागू!

Air India अब Tata Group का हिस्सा बन चुकी है. लेकिन इसे टाटा समूह को हैंडओवर करने से पहले ही सरकार ने कंपनी के एम्प्लॉइज के लिए एक शानदार प्लान बनाया था. जल्दी ही इसका फायदा भी उन्हें मिल जाएगा.

X
Air India के एम्प्लॉइज को जल्द मिलने जा रहा तोहफा
Air India के एम्प्लॉइज को जल्द मिलने जा रहा तोहफा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 27 अप्रैल तक मिल सकता है तोहफा
  • सभी एम्प्लॉइज को मिलेगा बेनेफिट
  • पहले मिल चुका है EPFO का लाभ

Air India को जब सरकार ने Tata Group को सौंपा था, तो एम्प्लॉइज बेनेफिट से जुड़ी कई बाते शेयर परचेज एग्रीमेंट में डाल दी थीं. इसमें एम्प्लॉइज की मेडिकल सुविधाओं से लेकर वॉलिएंटरी रिटायरमेंट तक की शर्तें शामिल थी. लेकिन इसी में एक और शर्त थी एम्प्लॉइज को ESOPs की सुविधा देने की, जिसके बारे में तब कम चर्चा हुई. लेकिन अब सरकार के इस पूरे प्लान को टाटा अमल में लाने जा रही है. जानें क्या है ये पूरा प्लान

27 अप्रैल तक मिल सकता है ESOPs का तोहफा
आजतक ने 21 अप्रैल को खबर दी थी कि एअर इंडिया बहुत जल्द अपने कर्मचारियों को उनकी सैलरी के एक हिस्से के रूप में ‘एम्प्लॉई स्टॉक ऑप्शन’(ESOPs) का फायदा दे सकती है.  Air India टाटा समूह की दूसरी ऐसी कंपनी होगी जिसके कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. बाजार में अभी Air India की प्रतिद्वंदी कंपनी  IndiGo और SpiceJet ही अपने कर्मचारियों को ESOPs का लाभ देती हैं.

अब खबर है कि Tata Group 27 अप्रैल तक ही कर्मचारियों के लिए ESOPs स्कीम जारी कर सकती है. दरअसल Air India को हैंडओवर करते समय सरकार ने शेयर परचेज एग्रीमेंट में लिखा था कि सौदा पूरा होने की तारीख के 3 महीने के भीतर इसकी नई मालिक कंपनी को कर्मचारियों के लिए ESOPs स्कीम देनी होगी. Air India का फाइनल हैंडओवर  Tata की  Talace Pvt Ltd को 27 जनवरी  2022 को पूरा हुआ. 

सभी एम्प्लॉइज को मिलेगा ESOPs का बेनेफिट
इंडिया टुडे टेलीविजन ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि शेयर परचेज एग्रीमेंट में सरकार ने ESOPs स्कीम की नियम-शर्तें भी तय कर दी थीं. ये स्कीम मार्केट के हिसाब से ही लाई जानी है, जिसका फायदा सभी एम्प्लॉइज को मिलेगा बिना उनका ओहदा देखे हुए. वहीं Air India के 3% शेयर ESOPs के तहत दिए जा सकते हैं. 

पहले मिल चुका है EPFO का लाभ
एअर इंडिया जब तक सरकार के पास थी, इसके कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था. लेकिन टाटा समूह के हाथ में आते ही कंपनी के कर्मचारियों के लिए कई चीजें बदल गई. सबसे बड़ा बदलाव पेंशन एंड रिटायरमेंट फंड के फायदों को लेकर हुआ और एअर इंडिया को ईपीएफओ (EPFO) ने ऑनबोर्ड कर लिया. इससे एयरलाइंस के कर्मचारियों को ज्यादा पीएफ का लाभ मिलना शुरू हुआ है.

15 मई से नया मेडिकल इंश्योरेंस
टाटा समूह, एअर इंडिया के कर्मचारियों को एक और बड़ा फायदा अगले महीने की 15 तारीख से देने जा रहा है. कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि 15 मई से कंपनी के सभी कर्मचारियों को नई ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ मिलने लगेगा. इसमें स्थायी और अस्थायी कर्मचारी दोनों शामिल होंगे. नए मेडिकल ग्रुप इंश्योरेंस से कंपनी के कर्मचारियों को देशभर के बड़े हॉस्पिटल नेटवर्क और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच मिलेगी.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें