scorecardresearch
 

बिज़नेस न्यूज़

जून में 8 कोर सेक्टर की ग्रोथ 9% (Photo : Getty)

सुधरने लगी इकोनॉमी की सेहत, जून में 8 कोर सेक्टर की ग्रोथ 9%

30 जुलाई 2021

कोरोना महामारी से जूझ रही देश की इकोनॉमी के हालात सुधरने लगे है. जून में देश के 8 कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट बीते साल के मुकाबले लगभग  9% बढ़ी है. जानें पूरी खबर

सचिन तेंदुलकर ने कि‍स कंपनी में किया बड़ा निवेश, जान‍िए

30 जुलाई 2021

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एंटरटेनमेंट एवं टेक्नोलॉजी कंपनी JetSynthesys में करीब 15 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस कंपनी के शेयरहोल्डर्स में अदार पूनावाला और क्रिस गोपालकृष्णन जैसे दिग्गज भी शामिल हैं. यह कंपनी गेमिंग, डिजिटल एंटरटेनमेंट और कैप्ट‍िव सोशल प्रॉपर्टीज जैसे तीन कारोबारी मॉडल पर काम करती है. गौरतलब है कि रिटायरमेंट के बाद सचिन तेंदुलकर सफल कारोबारी जीवन जी रहे हैं और उन्होंने कई कंपनियों में निवेश किया है. देखें ये वीडियो.

Nirmala Sitharaman

General Insurance कानून में संशोधन के लिए विधेयक पेश, विपक्ष ने किया विरोध

30 जुलाई 2021

साधारण बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इसके पारित होने से भारतीय बाजारों से आवश्यक संसाधन उत्पन्न करने में मदद मिलेगी और लोगों को इनोवेटिव बीमा प्रोडक्ट मिल सकेंगे.

बीपीसीएल के निजीकरण का रास्ता और आसान (फाइल फोटो)

विदेशी कंपनी को BPCL बेचने का रास्ता साफ, 100% FDI मंजूर

30 जुलाई 2021

इस आदेश से देश की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) के निजीकरण का रास्ता आसान हो गया है. सरकार इस कंपनी में अपनी पूरी 52.58 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है.

Gold Rate Silver Price Today 30th July 2021

सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी, जानें आज का रेट

30 जुलाई 2021

Gold Rate Silver Price Today 30th July 2021: सोना-चांदी कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) ने आज यानी 30 जुलाई का रेट जारी कर दिया है. खरीददारी करने से पहले जान लें आज का भाव.

सचिन तेंदुलकर ने किया निवेश (फाइल फोटो: Getty Images)

सचिन तेंदुलकर ने इस कंपनी में किया 15 करोड़ का निवेश

30 जुलाई 2021

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एंटरटेनमेंट एवं टेक्नोलॉजी कंपनी JetSynthesys में करीब 15 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस कंपनी के शेयरहोल्डर्स में अदार पूनावाला और क्रिस गोपालकृष्णन जैसे दिग्गज शामिल हैं. 

इनकम टैक्स के नए पोर्टल में सुधार का दावा (प्रतीकात्मक तस्वीर: Getty Images)

आयकर विभाग के नए पोर्टल में सुधार! दाखिल हुए इतने लाख ITR

30 जुलाई 2021

आयकर विभाग ने पिछले महीने अपना नया पोर्टल लॉन्च किया था. तब इस पोर्टल में कई तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतें आईं थीं. इस पर 25 लाख से अधिक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाख‍िल किए गए हैं. 

Today Petrol and Diesel Prices in India: पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत घटी या बढ़ी? जानें क्या है आज का रेट

30 जुलाई 2021

Today Petrol and Diesel Prices: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है. मुंबई शहर में, जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं, ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है. शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है.

5 साल बाद भी RERA उम्मीदों पर खरा नहीं, सर्वे- केवल 22% ग्राहक संतुष्ट!

29 जुलाई 2021

रियल एस्टेट ग्राहकों को रेरा (RERA) कानून से जिस चमत्कार की उम्मीद थी, उसे पूरा करने में ये नाकाम साबित हुआ है. एक सर्वे के मुताबिक शिकायत समाधान की प्रक्रिया से ग्राहक सबसे ज्यादा असंतुष्ट हैं. 5 साल बाद भी रेरा की ये सबसे बड़ी खामी दूर नहीं की जा सकी है.

शेयर बाजार में आज तेजी का रुख रहा (फाइल फोटो: Getty Images)

शेयर बाजार हरे निशान में बंद, तत्व चिंतन की शानदार लिस्ट‍िंग 

29 जुलाई 2021

सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)  के सेंसेक्स में कारोबार की शुरुआत 250 अंकों की तेजी के साथ 52,693.53  पर हुई. दोपहर 2 बजे के आसपास सेंसेक्स 334 अंकों की तेजी के साथ 52,777.18 पर पहुंच गया. तत्व चिंतन फार्मा के शेयरों की शानदार लिस्ट‍िंग हुई.

बंद हो जाएगी Ford? मदद के लिए पहुंची आधा दर्जन ऑटो कंपनियों के पास!

29 जुलाई 2021

अमेरिकी कार कंपनी Ford भारत में अपने 25 साल पुराने कारोबार को बचाए रखने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रही है. Mahindra & Mahindra के साथ जॉइंट वेंचर की डील नाकाम रहने के बाद कंपनी के लगभग आधा दर्जन ऑटो कंपनियों से संपर्क करने की खबर है.

इंडिगो एयरलाइन को भारी घाटा (फाइल फोटो: Airbus.com)

इंडिगो के लिए करो या मरो की हालत, अब तक का रिकॉर्ड घाटा 

29 जुलाई 2021

अप्रैल से जून 2021 की तिमाही में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से यात्राओं में काफी कमी आई. इसकी वजह से इंडिगो को काफी नुकसान हुआ है.

Toyota की इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों में मिलेगी बैटरी पर सबसे ज्यादा वारंटी!

29 जुलाई 2021

Toyota India ने अपनी दो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी पर वारंटी बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी का दावा है कि इसके बाद उसकी ये दो कारें इंडस्ट्री में सबसे अधिक बैटरी वारंटी वाली कार होंगी.

Gold Rate Silver Price Today 29th July 2021

सोना-चांदी की कीमतों में भारी उछाल, जानें आज का गोल्ड रेट

29 जुलाई 2021

Gold Rate Silver Price Today 29th July 2021: अगर आप सोना-चांदी की खरीददारी करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि आज सोना-चांदी की कीमतों में भारी उछाल आया है. सोना के भाव में 423 रुपये की बढ़त हुई है. यहां जानें आज क्या है रेट.

राज कुंद्रा और शि‍ल्पा पर सेबी ने लगाया जुर्माना (फाइल फोटो: Getty Images)

राज-श‍िल्पा ने इनसाइडर ट्रेडिंग नियम भी तोड़े! लगा जुर्माना 

29 जुलाई 2021

कारोबारी राज कुंद्रा और उनकी एक्ट्रेस पत्नी श‍िल्पा शेट्टी पर सेबी ने भी कार्रवाई की है. इन दोनों के साथ ही वियान इंडस्ट्रीज को भी शेयर कारोबार में इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी माना गया है.

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत क्यों बढ़ी, सरकार ने बताया

1 साल से केंद्र ने नहीं बढ़ाया टैक्स, फिर कैसे 32 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

29 जुलाई 2021

Reasons Behind Petrol-Diesel Price Hike: तेल की कीमतों को लेकर मचे घमासान के बीच विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई केंद्र सरकार ने कहा कि पिछले एक वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकारी की तरफ से टैक्स में कोई वृद्धि नहीं की गई है.

Today Petrol and Diesel Prices in India: पेट्रोल-डीजल के दाम

अप्रैल 2020 के बाद 32 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, जानें आज का भाव

29 जुलाई 2021

Today Petrol and Diesel Prices: अप्रैल 2020 के बाद से दिल्ली में पेट्रोल के दाम 69.59 रुपये प्रति लीटर से 32.25 रुपये प्रति लीटर बढ़कर अब 101.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि के दौरान डीजल की कीमतें 27.58 रुपये प्रति लीटर 62.29 रुपये से बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

गौतम अडानी (File Photo)

अडानी ग्रुप को नोएडा में मिली जमीन, रियल एस्टेट पर करेगा इतने करोड़ का निवेश

28 जुलाई 2021

नोएडा अथॉरिटी ने अडानी ग्रुप को शहर के सबसे प्राइम लोकेशन में से एक जगह पर प्लॉट अलॉट किया है. अथॉरिटी का कहना है कि उसने आईटी और आईटीआईएस कैटेगरी के दो बड़े प्लॉट आवंटित किए हैं. इनमें से एक प्लॉट अडानी ग्रुप को दिया गया है.

PayPal को लाखों का जुर्माना चुकाने से फिलहाल राहत

PayPal को 96 लाख का जुर्माना चुकाने से फिलहाल राहत!

28 जुलाई 2021

दिल्ली हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान अमेरिका की ऑनलाइन पेमेंट गेटवे कंपनी PayPal को फिलहाल के लिए थोड़ी राहत दी है. ये मामला कंपनी पर लगाए गए लाखों रुपये के जुर्माने से जुड़ा है.

संशोधित दिवाला कानून लोकसभा से पास (Photo : Getty)

नहीं डूबेगा अब बैंकों का MSME में लगा पैसा, संशोधित दिवाला कानून लोकसभा से पास

28 जुलाई 2021

लोकसभा ने बुधवार को ऋणशोधन और दिवाला संहिता (संधोधन) विधेयक-2021 पास कर दिया. विपक्ष के भारी हंगामे के बीच सरकार ने ये विधेयक लोकसभा से पास करा लिया. इसके बाद अब बैंकों का छोटे कारोबारों में लगा पैसा डूबेगा नहीं.

Gold Rate Silver Price Today 28th July 2021

सोने की कीमतों में मामूली तेजी, चांदी के दामों में हुई भारी गिरावट

28 जुलाई 2021

Gold Rate Silver Price Today 28th July 2021:  इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के अनुसार, आज सोना-चांदी की कीमतों में आज मामूली तेजी आई है. यहां जानें आज क्या है बाजार में रेट.