scorecardresearch
 

Air India के कर्मचारियों को Tata का खास तोहफा, जल्द होंगे कंपनी के पार्टनर!

Tata Group के पास जाते ही Air India के कामकाज के तरीके में बदलाव दिखना शुरू हो गया है. अब टाटा समूह कुछ ऐसा करने जा रहा है, जिसके बाद एअर इंडिया के कर्मचारी सीधे कंपनी में पार्टनर बन जाएंगे.

X
Air India में जल्द पार्टनर होंगे कंपनी के कर्मचारी Air India में जल्द पार्टनर होंगे कंपनी के कर्मचारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 मई से नई मेडिकल इंश्योरेंस स्कीम
  • अब मिलने लगा है EPFO का फायदा

Air India को हाथ में लेते ही Tata Group ने एयरलाइंस का कामकाज बढ़िया करने के जतन शुरू कर दिए हैं. कई मोर्चों पर काम कर रही टाटा अब कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए उन्हें खास तोहफा देने जा रही है. इसके बाद एअर इंडिया के कर्मचारी सीधे कंपनी के पार्टनर बन जाएंगे.

दे सकती है ESOPs का तोहफा
एअर इंडिया बहुत जल्द अपने कर्मचारियों को अपना हिस्सेदार बना सकती हैं. इसके लिए उन्हें उनकी सैलरी के एक हिस्से के रूप में ‘एम्प्लॉई स्टॉक ऑप्शन’(ESOPs) का फायदा मिल सकता है. समूह का मानना है कि इससे कंपनी के कर्मचारियों में उसका मालिक होने की भावना पैदा होगी और उनका प्रदर्शन बेहतर होने की उम्मीद है. साथ ही कंपनी के शेयर की कीमत का लाभ भी कर्मचारियों को मिलेगा. अभी Air India की प्रतिद्वंदी कंपनी  IndiGo और SpiceJet अपने कर्मचारियों को ESOPs का लाभ देती हैं.

पहले दे चुकी है EPFO का लाभ
एअर इंडिया जब तक सरकार के पास थी, इसके कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था. लेकिन टाट समूह के हाथ में आते ही कंपनी के कर्मचारियों के लिए कई चीजें बदल गई. सबसे बड़ा बदलाव पेंशन एंड रिटायरमेंट फंड के फायदों को लेकर हुआ और एअर इंडिया को ईपीएफओ (EPFO) ने ऑनबोर्ड कर लिया. इससे एयरलाइंस के कर्मचारियों को ज्यादा पीएफ का लाभ मिलना शुरू हुआ है.

15 मई से नया मेडिकल इंश्योरेंस
टाटा समूह, एअर इंडिया के कर्मचारियों को एक और बड़ा फायदा अगले महीने की 15 तारीख से देने जा रहा है. कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि 15 मई से कंपनी के सभी कर्मचारियों को नई ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ मिलने लगेगा. इसमें स्थायी और अस्थायी कर्मचारी दोनों शामिल होंगे. नए मेडिकल ग्रुप इंश्योरेंस से कंपनी के कर्मचारियों को देशभर के बड़े हॉस्पिटल नेटवर्क और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच मिलेगी.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें