scorecardresearch
 

एयर इंडिया

एयर इंडिया

एयर इंडिया

एयर इंडिया 

एयर इंडिया (Air India) भारत की ध्वजवाहक एयरलाइन है (Flag Carrier Airline of India), जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है (Headquarter in Delhi). भारत सरकार के द्वारा एअर इंडिया लिमिटेड की बिक्री पूरी करने के बाद, टाटा संस की टैलेस प्राइवेट लिमिटेड इसकी नई मालिक है (Talace Private Limited, Tata Sons). एअर इंडिया 102 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए एयरबस और बोइंग विमानों के बेड़े का संचालन करती है. इस एयरलाइन का केंद्र इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली में है. एयर इंडिया 18.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत से बाहर सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय वाहक है. एयर इंडिया चार महाद्वीपों में 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों तक सर्विस देती है. यह एयरलाइन 11 जुलाई 2014 को स्टार एलायंस की 27वीं सदस्य बनी थी (27th member of Star Alliance).

इस एयरलाइन की स्थापना जे. आर. डी. टाटा ने 1932 में टाटा एयरलाइंस के रूप में की थी (Founded by J. R. D. Tata as Tata Airlines in 1932). दूसरे विश्व युद्ध के बाद, यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई और इसका नाम बदलकर एअर इंडिया कर दिया गया. 1948 में भारत सरकार ने 49% एयरलाइन का अधिग्रहण कर लिया गया था. 8 जून 1948 को, इसके विमान ने बॉम्बे से लंदन हीथ्रो के लिए उड़ान भरी, जो एयरलाइन की पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान थी (Air India’s first international flight). 1953 में, भारत सरकार ने एयर कॉरपोरेशन एक्ट पारित किया और टाटा संस से कैरियर में बहुमत हिस्सेदारी खरीदी, हालांकि इसके संस्थापक जेआरडी टाटा 1977 तक इसके अध्यक्ष बने रहे. कंपनी का नाम बदलकर एयर इंडिया इंटरनेशनल लिमिटेड कर दिया गया (Nationalisation of Air India). घरेलू सेवाओं के लिए इसके एक भाग को इंडियन एयरलाइंस में बदल दिया गया. 21 फरवरी 1960 को, इसने गौरी शंकर नामक अपने पहले बोइंग 707 की डिलीवरी ली और अपने बेड़े में जेट विमान शामिल करने वाली पहली एशियाई एयरलाइन बन गई. 

2000-01 में, एयर इंडिया के निजीकरण के प्रयास किए गए और 2006 के बाद से, इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के बाद इसे नुकसान उठाना पड़ा. 2017 में एक और निजीकरण का प्रयास शुरू किया गया था, जिसका समापन 2022 में एयरलाइन के फिर से टाटा के स्वामित्व में जाने के साथ पूरा हुआ (Air India officially handed over to Tata Group).

एयर इंडिया अपनी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस के माध्यम से घरेलू और एशियाई गंतव्यों के लिए उड़ानें भी संचालित करती है. एयर इंडिया का शुभंकर महाराजा है (Air India's mascot, Maharajah) और इसके लोगो में एक उड़ता हुआ हंस है जिसके अंदर कोणार्क का पहिया है (Air India’s logo).
 

और पढ़ें

एयर इंडिया न्यूज़