scorecardresearch
 

SBI ने पेश किए शानदार नतीजे, शेयर बाजार को भी आया पसंद

भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है. जून तिमाही में कर्जों के लिए कम प्रॉविजनिंग और ऊंचे अन्य आय की वजह से बैंक को अच्छा मुनाफा हुआ है. 

X
भारतीय स्टेट बैंक को हुआ अच्छा मुनाफा (फाइल फोटो) भारतीय स्टेट बैंक को हुआ अच्छा मुनाफा (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • SBI को हुआ बढ़ि‍या मुनाफा
  • शेयर में 2.5% से ज्यादा का उछाल

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के जून तिमाही के मुनाफे में 55 फीसदी की शानदार बढ़त हुई है. देश के इस दिग्गज बैंक ने जून तिमाही में 6,504 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है.

इस शानदार नतीजे को शेयर बाजार ने भी पसंद किया है और आज एसबीआई का शेयर 2.5 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ ऑल टाइम हाई 461.75 रुपये पर पहुंच गया. हालां‍कि बैंक के सकल नॉन परफॉर्म‍िंग एसेट यानी एनपीए में बढ़ोतरी देखी गई है. 

तिमाही नतीजों का ऐलान

भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है. कर्जों के लिए कम प्रॉविजनिंग और इस तिमाही में ऊंची अन्य आय की वजह से बैंक को अच्छा मुनाफा हुआ है. 

जून तिमाही में बैंक की प्रोविजनिंग और कॉन्ट‍िजेंसी 19.6 फीसदी घटकर 10,051.96 करोड़ रुपये रह गया है. इस दौरान बैंक की अन्य आय 48.5 फीसदी बढ़कर 11,802.7 करोड़ रुपये पहुंच गई. 

इस दौरान बैंक की नेट इंट्रेस्ट इनकम (NII) करीब 3.7 फीसदी बढ़कर 27,638 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. बैंक के घरेलू नेट इंट्रेस्ट मार्जिन बढ़कर 3.15 फीसदी तक पहुंच गया. 

एनपीए बढ़ा 

हालांकि प्रोविजनिंग में गिरावट के बाजवूद कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से  एसबीआई के एसेट की गुणवत्ता पर काफी विपरीत असर पड़ा है. एसबीआई का ग्रॉस नॉन परफॉर्म‍िंग एसेट बढ़कर 5.32 फीसदी हो गया है, जबकि इसकी पिछली तिमाही में यह 4.98 फीसदी था. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें