scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

SBI ने कस्टमर्स के लिए जारी की चेतावनी! भूल कर भी ना करें ऐसे ऐप्स को फोन में डाउनलोड

Android Malware
  • 1/6

ऑनलाइन बैंकिंग लोगों के लिए काफी उपयोगी है. ये अगर गलत हाथ में चला जाए तो इसका काफी मिसयूज किया जा सकता है. अब एक नए तरह का बैंकिंग फ्रॉड चल रहा है. इसको लेकर SBI कस्टमर्स को चेतावनी जारी की गई है. ये चेतावनी SBI की ओर से संदेहास्पद ऐप्स को लेकर दी गई है. 

Android Malware
  • 2/6

साइबर क्रिमिनल्स काफी ज्यादा एक्टिव हो गए हैं. वो लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाने की कोशिश करते रहते हैं. इस वजह से यूजर्स को काफी सतर्क रहने की जरूरत है. ये क्रिमिनल्स लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग स्कैम में फंसाने की कोशिश करते हैं. इसको लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है. 

SBI
  • 3/6

SBI ने इसको लेकर एक ट्वीट किया है. ट्वीट में बताया गया है कस्टमर्स कुछ खतरनाक ऐप्स को डाउनलोड ना करें. ट्वीट में ये भी कहा गया है ऐप को हमेशा वेरिफाईड सोर्स से ही डाउनलोड करें. किसी अंजान व्यक्ति के कहने पर किसी ऐप को डाउनलोड ना करें.

SBI
  • 4/6

इसके बाद SBI ने बताया है ऑनलाइन सेफ्टी के लिए अकाउंट होल्डर को ऐसा करना क्यों जरूरी है. बैंक ने बताया है किसी में स्थिति में किसी भी अंजान व्यक्ति के बताए किसी ऐप को डाउनलोड ना करें. ये भी हो सकता है कि ये ऐप्स आपके ओटीपी, पिन या CVV मैसेज को पढ़ रहा हो. 

SBI Message
  • 5/6

SBI ने ट्वीट में मैसेज को हाइलाइट करने के लिए हैशटैग का भी यूज किया है. ये इसलिए किया गया है ताकि लोगों के दिमाग में मैसेज घर कर जाए. इसके लिए CyberSafety #StayAlert #StaySafe #OnlineScam हैशटैग का यूज किया गया है. 

SBI
  • 6/6

अब सवाल उठता है कि SBI कस्टमर जब किसी संदेहास्पद ऐप को डाउनलोड करते हैं तो क्या होता है. आसान भाषा में समझें तो ये ऐप्स आपके फोन की एक्टिविटी पर नजर रखने लगते हैं. वो आपके फोन के ओटीपी को भी रीड कर सकते हैं. इस वजह से बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जा सकता है.