scorecardresearch
 

शिवपाल सिंह यादव

शिवपाल सिंह यादव

शिवपाल सिंह यादव

शिवपाल सिंह यादव, राजनेता

शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav)  भारतीय राजनेता हैं. वह समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई (Shivpal Singh Yadav Brother of Mulayam Singh Yadav) और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के चाचा हैं. वह 2007-12 के बीच इटावा जिले की जसवंतनगर सीट का प्रतिनिधित्व करते हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य थे. वह प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के संस्थापक हैं (Pragatisheel Samajwadi Party, Lohiya).         

शिवपाल यादव 2007 के बाद से मायावती शासन के दौरान उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता थे. 31 जनवरी 2017 को, यादव ने घोषणा की कि वह 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद एक नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे. 28 सितंबर 2018 को, उन्होंने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी नामक अपनी नई राजनीतिक पार्टी की घोषणा की. 24 अक्टूबर 2018 को, उन्हें आधिकारिक तौर पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) नाम की पार्टी के लिए भारत के चुनाव आयोग की मंजूरी दी गई थी (Shivpal Singh Yadav Political Career).

इनका जन्म 6 अप्रैल 1955 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था (Shivpal Singh Yadav Date of Birth). उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री हासिल की है और लखनऊ क्रिश्चियन कॉलेज, लखनऊ विश्वविद्यालय से बी.पी.एड. की है (Shivpal Singh Yadav Education).

इनकी शादी सरला यादव से हुई है और इनके दो बच्चे हैं (Shivpal Singh Yadav Family).
 

और पढ़ें
Follow शिवपाल सिंह यादव on:

शिवपाल सिंह यादव न्यूज़