scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

पुरुषों में सबसे पहले ये चीजें देखती हैं महिलाएं, तभी करती हैं फैसला

ऑनलाइन डेटिंग
  • 1/9

लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में ऑनलाइन डेटिंग का चलन अचानक से बहुत बढ़ गया था. बाहर ना निकल पाने और किसी नए पार्टनर से मुलाकात ना होने का अच्छा विकल्प लोगों को ऑनलाइन डेटिंग के रूप में मिला. भारत की डेटिंग वेबसाइट क्वैक-क्वैक ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें ऑनलाइन डेटिंग के कई नए ट्रेंड के बारे में दिलचस्प बातें बताई गई हैं.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 1
  • 2/9

क्वैक-क्वैक की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन डेटिंग में 55 फीसदी पुरुष जबकि 73 फीसदी महिलाएं पार्टनर से भावनात्मक लगाव ढूंढती हैं. इसका मतलब है कि लोग अब कैजुअल डेटिंग से आगे बढ़ चुके हैं और फिजिकल कनेक्शन की जगह इमोशनल अटैचमेंट को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं. 
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 2
  • 3/9

रिपोर्ट के मुताबिक, 21 से 30 साल के बीच के लोग व्यक्तिगत रूप से एक-दूसरे से मिलना पसंद करते हैं जबकि 31 साल के ऊपर के लोग रियल कनेक्शन पर जोर देते हैं. वहीं, 20 साल से कम के 46 फीसद लोग वर्चुअल डेटिंग करना पसंद करते हैं.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 3
  • 4/9

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर लोग इस पर सहमत नहीं थे कि वर्चुअल डेट के आधार पर पार्टनर चुना जा सकता है और इन्होंने मिलने के बाद ही पार्टनर पर फैसला करने में दिलचस्पी दिखाई.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 4
  • 5/9

क्वैक-क्वैक के फाउंडर रवि मित्तल ने एक बयान में कहा, 'महामारी की वजह से लोगों का रुझान ऑनलाइन डेटिंग की तरफ बढ़ा है. लंबी बातचीत, नेटफ्लिक्स की कोई फिल्म या सीरीज साथ में देखना कॉमन डेटिंग ट्रेंड्स हैं.'
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 5
  • 6/9

इसके अलावा सर्वे में यह भी बताया गया है कि डेटिंग ऐप पर किस बात से लोग सबसे ज्यादा परेशान हो जाते हैं. अधिकांश लोगों का कहना था कि वो जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, उससे रिस्पॉन्स ना मिलना निराश करने वाला होता है. 
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 6
  • 7/9

ऑनलाइन डेटिंग करने वाले 76 फीसदी पुरुष और 57 फीसदी महिलाओं के अनुसार किसी भी खराब रिश्ते से बाहर निकलने का सबसे अच्छा रास्ता नए लोगों से मिलना है. क्वैक-क्वैक के अनुसार, भारत में इसके 1.2 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 7
  • 8/9

इससे पहले पिछले साल दिसंबर के महीने में भी क्वैक-क्वैक की तरफ से एक रिपोर्ट जारी किया गया था. इसमें बताया गया था कि कोरोना वायरस की वजह से उनके नए यूजर्स की संख्या में कितना उछाल आया है और भारत के छोटे शहरों के लोग भी अब ऑनलाइन डेटिंग से जुड़ रहे हैं.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेटिंग 8
  • 9/9

रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान डेटिंग ऐप पर साइन अप करने वाली महिलाओं की संख्या में 12 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं डेटिंग ऐप पर ज्यादा एक्टिव रहती हैं. पुरुष यूजर्स ये डेटिंग ऐप 24 बार जबकि महिला यूजर्स इसे 48 बार खोलकर देखती हैं.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)