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त्योहारों पर मिठाई-पकवान ने खराब की तबीयत? इन 8 तरीकों से बॉडी करें डिटॉक्स

त्योहारों पर हर घर में मिठाई के साथ-साथ स्वादिष्ट पकवानों का भी इंतजाम रहता है. रूटीन डाइट की परवाह किए बगैर लोग जमकर इनका जायका लेते हैं. ऐसे में ख्याल रखें कि हाई कैलोरी, सैचुरेटेड फैट और रिफाइंड शुगर वाला फूड हमारी सेहत भी खराब कर सकता है. इसलिए खाने के बाद इन्हें डिटॉक्स करना भी जरूरी है.

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त्योहारों के बाद नहीं पड़ना बीमार तो इन 8 तरीकों से बॉडी करें डिटॉक्स (Photo: Getty Images) त्योहारों के बाद नहीं पड़ना बीमार तो इन 8 तरीकों से बॉडी करें डिटॉक्स (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सैचुरेटेड फैट और रिफाइंड शुगर वाला फूड बढ़ाएगा दिक्कत
  • हाई कैलोरी फूड के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी

दिवाली और भाई दूज जैसे त्योहार मिठाइयों के बिना बिल्कुल अधूरे हैं. हर घर में मिठाई के साथ-साथ स्वादिष्ट पकवानों का भी इंतजाम रहता है. रूटीन डाइट की परवाह किए बगैर लोग जमकर इनका जायका लेते हैं. ऐसे में हाई कैलोरी, सैचुरेटेड फैट और रिफाइंड शुगर वाला फूड हमारी सेहत भी खराब कर देता है. इसलिए खाने के बाद इन्हें डिटॉक्स करना भी जरूरी है. अगर त्योहारों में ऐसी चीजें खाकर आपकी सेहत भी खराब हो गई है तो बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के कुछ बेहतरीन तरीके राहत दे सकते हैं.

सुबह गर्म पानी पीएं- अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी के साथ करें. एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस डालें. नींबू पानी शरीर को तेजी से डिटॉक्स करता है.

प्रोटीन करेगा शरीर की सफाई- वजन घटाने में प्रोटीन सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. प्रोटीन मांसपेशियां बनाने में भी मदद करता है. अपनी डाइट में अंडे, चिकन, बीन्स, दाल और फलियां जैसे खाने शामिल करें. ये आपकी भूख को कंट्रोल करने के साथ ही कैलोरी की मात्रा भी कम करते हैं और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

फाइबर से नेचुरल डिटॉक्सीफिकेशन- फाइबर को एक नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट माना जाता है. अपनी डाइट में खूब सारा फाइबर शामिल करें. इसके लिए खूब सारा खीरा, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. इससे आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा.

एक बार में ज्यादा ना खाएं- हेल्दी फूड और समय की बचत के लिए खाने की तैयारी पहले कर लेना एक बहुत अच्छी तकनीक मानी जाती है. ऐसी प्लानिंग बनाएं जिसमें थोड़ा-थोड़ा कर कई बार खाएं. इस तरह आपको भूख कम लगेगी और आप ओवरइटिंग की आदत से बच जाएंगे.

बॉडी हाइड्रेट रखें- त्योहारों में अलहेल्दी खाना खाने के बाद शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है और इसके लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. दिन भर में 8-9 ग्लास पानी पिएं, इससे आपके शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे. पानी पीते रहने से आपको एनर्जी का एहसास होगा. हाइड्रेटेड रहने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है नींद भी अच्छी आती है.

ताजा फल और सब्जियां- अपने खाने में कार्ब्स और फैट्स जैसी चीजें शामिल करें. अपनी डाइट ताजे फलों, सब्जियाों, दाल, फलियां, नट्स और सीड्स से भरपूर बनाएं. इससे आपका वजन तेजी से घटेगा.

मीट से परहेज- त्योहार खत्म होने के बाद अपने पाचन तंत्र पर कम से कम दबाव डालें. इसके लिए अपने भोजन को हल्का रखें. खाने में रेड मीट से परहेज करें और प्लांट प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. 

अच्छी नींद लें- नींद की कमी का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है. त्योहार खत्म हो चुके हैं और अब आप सबसे पहले अपनी नींद पूरी करें. सोने से पहले एक कप हल्दी दूध में कुछ दालचीनी, अदरक पाउडर और गुड़ डालें. यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

 

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