scorecardresearch
 

Winter Health Care: सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो जरूर फॉलों करें ये 5 टिप्स

इस मौसम में लाइफस्टाइल और खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है वरना जल्द ही बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. सर्दियों के मौसम के लिए ऐसी तैयारी करनी चाहिए ताकि आपका शरीर अंदर से मदबूत हो और किसी भी तरह के वायरल से लड़ सके. आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

X
सर्दियों के मौसम में रखें इन बातों का ध्यान सर्दियों के मौसम में रखें इन बातों का ध्यान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दियों में रहें फिट
  • शरीर को अंदर से बनाएं मजबूत
  • खानपान का रखें ख्याल

सर्दियों का सुहाना मौसम शुरू हो चुका है. लेकिन ठंड का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में लाइफस्टाइल और खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है वरना जल्द ही बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. सर्दियों के मौसम के लिए ऐसी तैयारी करनी चाहिए ताकि आपका शरीर अंदर से मदबूत हो और किसी भी तरह के वायरल से लड़ सके. आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड लें- सर्दी के मौसम में फ्लू, जोड़ों का दर्द और संक्रमण के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं. इनसे बचाव के लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. जैसे कि अखरोट, बादाम, अलसी और फैटी फिश. ये सभी चीजें नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी होती हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है.

फल और सब्जियां खाएं- सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के बहुत से विकल्प होते हैं. इस मौसूम में खूब सारे फल और सब्जियां खानी चाहिए. इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, C, B और फाइबर पहुंचेगा. सब्जियों और फलों की अच्छी मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाती है और मेटाबोलिज्म बेहतर करती है. इससे शरीर सर्दियों में अंदर से फिट रहता है.

बार-बार खाने की आदत से बचें- इस मौसम में कार्ब का सेवन बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिक कार्ब्स खाने से सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ता है जिससे मूड अच्छा रहता है. इससे बार-बार खाने की इच्छा बढ़ती जाती है. इससे बचने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करें जिसमें कार्ब और प्रोटीन का सही मिश्रण हो. भूख लगने पर मेवे, सीड्स और फल खाएं और चिप्स, चॉकलेट से दूर रहें.

हाइड्रेटेड रहें- सर्दियों में पानी का सेवन कम हो जाता है जिसका खराब असर आपकी सेहत, त्वचा और बालों पर पड़ता है. शरीर के लिए पर्याप्त पानी जरूरी है, चाहे कोई भी मौसम हो. पर्याप्त पानी पीने से आप ठंड के दिनों में भी काफी एक्टिव रहेंगे. साथ ही इससे आपके शरीर को अंदर से गर्माहट भी मिलेगी. पानी के अलावा आप इस मौसम में हर्बल चाय और सूप का सेवन भी कर सकते हैं.

शरीर को गर्म रखें- ठंड के मौसम में सबसे जरूर चीज शरीर को गर्म रखना है वरना आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर पूरी तरह से ढक सके. ठीक से कपड़े न पहनने से आपको सर्दी, खांसी और वायरल बुखार होने का खतरा हो सकता है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें