scorecardresearch
 

लाइफस्टाइल न्यूज़

आलू से डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारियों का खतरा: स्टडी

30 जुलाई 2021

जमीन में पैदा होने वाले आलू की न्यूट्रिशन वैल्यू जग जाहिर है. लेकिन क्या जानते हैं आलू कई मायनों में हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ये दिक्कतें मुख्य रूप से आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की वजह से होती है.

दांतों से जानें सेहत का हाल, ये हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

30 जुलाई 2021

शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए ओरल हाइजीन यानी मुंह की सफाई बहुत जरूरी है. हालांकि इसके बाद भी अक्सर लोगों को दांत या मसूड़ों से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. दांतों से जुड़ी ये समस्याएं हर बार इतनी आम नहीं होती हैं जितना की हम समझते हैं. UK के दो प्रसिद्ध डेंटिस्ट डॉक्टर हैन्ना किन्सेला और कामिला अजीमोवा ने दांत और मसूड़ों के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताया है जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी, बायोकॉन की नई दवा को मंजूरी

30 जुलाई 2021

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर घटाने के लिए अब सिर्फ इंसुलिन पर निभर्र रहने की जरूरत नहीं होगी. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA)ने बायोकॉन-वायट्रिस की दवा सेमग्ली को मंजूरी दे दी है. यह पहला ऐसा इंटरचेंजेबल बायोसिमिलर प्रोडक्ट है जो डायबिटीज के इलाज में इस्तेमाल इंसुलिन की तरह काम करता है.

शरीर में दिख रहे ये लक्षण ना करें इग्नोर, प्रोटीन की कमी का संकेत

30 जुलाई 2021

Protein week 2021: प्रोटीन मांसपेशियों के साथ-साथ हमारी त्वचा, एन्जाइम्स और हार्मोन्स का भी बिल्डिंग ब्लॉक होता है. शरीर के सभी ऊतकों के लिए भी ये बेहद जरूरी है. शरीर में प्रोटीन की कमी से कई तरह की शारीरिक दिक्कतें बढ़ती हैं.

रनिंग से हो सकते हैं घुटने खराब? दौड़ते वक्त न करें ये 5 गलतियां

30 जुलाई 2021

रनिंग एक बिल्कुल साधारण सा वर्कआउट है, लेकिन इससे हमारे शरीर को बड़े फायदे होते हैं. रनिंग से न सिर्फ हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि ये बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने और दिल की सेहत की लिए भी फायदेमंद है. इसमें किसी खास उपकरण की भी जरूरत नहीं होती. इसलिए कई लोगों की ये सबसे पसंदीदा एक्सरसाइज है. ट्रेडमिल, स्पॉट रनिंग और बाहर खुले में ट्रैक पर दौड़ने को लेकर लंबे समय से बहस चल रही है. क्या आप जानते हैं स्पॉट रनिंग हर इंसान के लिए सुरक्षित विकल्प नहीं है. आइए स्पॉट रनिंग से शरीर को होने वाले नुकसान आपको विस्तार से समझाते हैं.

क्यों आती है हिचकी? रोकने के तरीके और कब हो सकता है खतरा

29 जुलाई 2021

जब पहली बार हिचकी आती है तो अक्सर लोगों के चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है. दूसरी बार हिचकी आने पर लोग इसे मजाक में लेते हैं लेकिन जब ये लगातार आने लगती है तो परेशानी का सबब बन जाती है. पर क्या आप जानते हैं कि आखिर हिचकी आती क्यों है और ये किस बात का संकेत देती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

रनिंग से हो सकते हैं घुटने खराब? दौड़ते वक्त न करें ये गलतियां

28 जुलाई 2021

रनिंग से न सिर्फ हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि ये बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने और दिल की सेहत की लिए भी फायदेमंद है. इसमें किसी खास उपकरण की भी जरूरत नहीं होती. इसलिए कई लोगों की ये सबसे पसंदीदा एक्सरसाइज है.

हेपेटाइटिस हो सकता है जानलेवा, ना करें नजरअंदाज

28 जुलाई 2021

पूरी दुनिया में 28 जुलाई को मनाया वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे (World Hepatitis Day 2021) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरुक करना है.

'बॉडी बनाने का चक्कर पड़ रहा भारी, सप्लीमेंट से लिवर हो रहा खराब'

28 जुलाई 2021

स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का स्वस्थ होना आवश्यक है. लिवर के खराब होने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लिवर के खराब होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. मांसपेशियों के ग्रोथ से लेकर वजन घटाने तक मार्केट में कई तरह के हर्बल और डायट्री सप्लीमेंट आते हैं. इन सप्लीमेंट का असर व्यक्ति के लिवर पर पड़ता है. जिससे उनका लिवर बुरी तरह से प्रभावित होता है और लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत आ जाती है.

बासी खाने से भी लिवर डैमेज, जानें हेपेटाइटिस में क्या खाएं-क्या नहीं

28 जुलाई 2021

लिवर इंसान के शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर शरीर डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है. हेपेटाइटिस 5 प्रकार को होता है- हेपेटाइटिस-B, C और हेपेटाइटिस-A, D, E. डॉक्टर्स कहते हैं कि हेपेटाइटिस-B, C, D शरीर के इंफेक्टेड फ्लूड के संपर्क में आने से फैलता है.

AstraZeneca वैक्सीन के साइड इफेक्ट ने बढ़ाई चिंता, WHO ने किया आगाह

27 जुलाई 2021

वैक्सीन सेफ्टी पर बनी ग्लोबल एडवाइजरी कमिटी (GACVS) ने अपने बयान में 'गुलियन बैरे सिंड्रोम' (GBS) का जिक्र किया है जो कि एक ऑटोइम्यून डिसॉर्डर है. इसमें इम्यून अपने शरीर के नर्व्स सिस्टम को डैमेज करने लगता है.

इन महिला जिम्नास्ट के कपड़ों पर क्यों टिक गईं सबकी नजरें?

27 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक में दुनिया भर के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं. खेल में अपने जौहर दिखाने के अलावा जर्मनी की महिला जिमनास्टिक्स ने जो किया उसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. जर्मन महिला खिलाड़ियों ने खेल के जरिए 'फ्रीडम ऑफ चॉइस' यानी अपने पसंद के कपड़े पहनने की आजादी को प्रमोट करने का फैसला किया.

5 तरह के होते हैं बैली फैट, जानें कैसे तेजी से घटाएं पेट की चर्बी

27 जुलाई 2021

मोटापा आजकल एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. खराब लाइफस्टाइल और बेवक्त खानपान की आदतों की वजह से आज ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. हर व्यक्ति सुंदर और आकर्षक दिखने की ख्वाहिश रखता है, लेकिन बेली फैट के कारण ये मुमकिन नहीं हो पाता.

सावन के व्रत में खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वालीं ये 8 चीजें

26 जुलाई 2021

सावन में भगवान शिव के भक्त उपवास करते हैं और लहसुन-प्याज से परेहज करते हैं. अगर आपने भी इस साल सावन में व्रत रखने का संकल्प लिया है तो अपनी डाइट में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली कुछ खास चीजों को जरूर शामिल कर लीजिए.

10 चीजें जिन्हें आप शाकाहार मान खा रहे पर हो सकती हैं मांसाहार

26 जुलाई 2021

कुछ फूड आइटम्स ऐसे होते जिन्हें हम शाकाहारी तो समझते हैं लेकिन वो पूरी तरह से शाकाहारी नहीं होते हैं. इन चीजों में कुछ मात्रा में एनिमल प्रोडक्ट्स मिले होते हैं. इन्हें खरीदते समय हम इनके लेबल पर ध्यान नहीं देते हैं. ये नॉनवेज प्रोडक्ट्स के विकल्प के तौर पर बाजार में मिलते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में जो शुद्ध रूप से शाकाहारी नहीं होते हैं और इनमें कुछ ना कुछ मिलावट की जाती है.

इंजेक्शन की जगह टैबलेट के रूप में आ सकती है कोरोना वैक्सीन

26 जुलाई 2021

वैज्ञानिक कहते हैं कि भविष्य में टैबलेट और इनहेलर के रूप में भी लोगों को वैक्सीन मिल सकती है. स्वीडन के सबसे बड़े साइंस पार्क ने इन्जेमो एंडरसन के नेतृत्व में इस पर काम करना शुरू कर दिया है. वो प्लास्टिक का एक ऐसा स्लिम इनहेलर बना रही हैं जिसका साइज माचिस के डिब्बी से भी आधा है.

पीली जुबान-पेट दर्द, बॉडी में अजीबोगरीब लक्षण देख टेंशन में डॉक्टर

25 जुलाई 2021

12 साल के एक बच्चे की सुर्ख पीली जुबान देखकर डॉक्टर भी घबरा गए हैं. ये बच्चा ऑटोइम्यून डिसॉर्डर से गंभीर रूप से पीड़ित पाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चे का इम्यून सिस्टम शरीर में उसके ही रेड ब्लड सेल्स (लाल कोशिकाएं) पर अटैक कर रहा है.

बारिश के मौसम में घर में आ रही सीलन? जानें आसान टिप्स

25 जुलाई 2021

मॉनसून के मौसम में बारिश लगभग हर किसी को पसंद होती है. हालांकि जब बारिश के बूंदें छत, खिड़कियों और दरवाजों से घर के अंदर आने लगती हैं तो ये मुसीबत बन जाती है. घर की नालियों का ओवरफ्लो होना, सिंक जाम हो जाना, कालीन या फर्नीचर पर काई जमना ये सब इस मौसम में देखने को मिलता है. कुछ आसान तरीकों से आप मॉनसून की इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

मॉनसून में हालत खराब कर देगा वजाइनल इंफेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

24 जुलाई 2021

बारिश के मौसम में इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया बढ़ जाता हैं. दूसरा, मौसम में नमी के कारण हमारे कपड़ों में सीलन आने लगती है. यही हाल हमारे अंडर गार्मेंट्स का भी होता है. इसी वजह से इस मौसम में वजाइनल इंफेक्शन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है.

कोविड पर बेअसर एजिथ्रोमाइसिन, घातक साइड इफेक्ट की ओर इशारा

24 जुलाई 2021

कोरोना मरीजों दी जाने वाली ये एंटीबायोटिक दवा अब इस जानलेवा संक्रमण के खिलाफ कारगर नहीं रह गई है. एक नई स्टडी के मुताबिक, यह दवा कोरोना मरीजों के इलाज की बजाय किसी प्लेसिबो की तरह काम करती है.

तपती धरती पर बिना AC-कूलर घर को कैसे रखें कूल? एक्सपर्ट ने बताया

24 जुलाई 2021

एक्सपर्ट कहते हैं कि काम के साथ-साथ अच्छी सेहत के लिए घर के टेंपरेचर का बैलेंस होना बहुत जरूरी है. ब्रिटिश सरकार की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब तक घर गर्मियों में ठंडे और सर्दियों में गर्म रहेंगे, तब तक सेहत पर बुरा असर पड़ेगा.