scorecardresearch
 

लाइफस्टाइल न्यूज़

इस लड़की के 9 फुट 10 इंच लंबे बाल देख चौंक जाता है हर कोई!

06 अक्टूबर 2021

Akanksha Yadav long hair: लंबे बालों की केयर करने में आकांक्षा यादव से ज्यादा माहिर दूसरा कोई हो ही नहीं सकता है. आकांक्षा के बालों की लंबाई 9 फुट 10.5 इंच यानी 3.01 मीटर है. इस उपलब्धि के चलते उनका नाम लिम्बा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2020-2022 में भी शामिल किया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो क्रेडिट: Getty images

Aryan case: आखिर क्या होती है रेव पार्टी, अंदर कैसा होता है माहौल?

06 अक्टूबर 2021

Rave Parties: बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान कोर्डेलिया क्रूज से गिरफ्तार किए गए हैं. उन पर आरोप है कि वे इस क्रूज पर तथाकथित रेव पार्टी कर रहे थे और उनके पास से कुछ ड्रग्स भी बरामद किए गए हैं. बॉलीवुड और ड्रग्स का पुराना कनेक्शन रहा है और रेव पार्टियां भी इस कनेक्शन का अहम हिस्सा हैं. हालांकि रेव पार्टियां होती क्या हैं, जानते हैं इस बारे में.

जिद्दी बच्चे से मनवानी है अपनी बात तो सीख लें पैरेंटिंग के ये 7 पैंतरे

06 अक्टूबर 2021

parenting tips for stubborn child: जिद्दी बच्चों को मनाना पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है. कई बार ऐसे बच्चों की परवरिश पर भी सवाल उठने लगते हैं. बच्चों की कुछ बातें नजरअंदाज करते जाने से ही वो जिद्दी बन जाते हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह से जिद्दी बच्चों को समझदार बनाया जा सकता है.

Pomegranate Juice (Photo Credit: Getty Images)

'डायबिटीज मरीजों का शुगर लेवल 15 मिनट में घटाएगा ये एक जूस'

06 अक्टूबर 2021

Diabetes: डायबिटीज और हाई ब्लड शुगर (हाइपरग्लाइसीमिया) की समस्या में इंसान को बहुत ज्यादा प्यास लगती है. इसके अलावा आंखों में धुंधलापन और उल्टी जैसे लक्षण भी महसूस होते हैं. मन बेचैन सा रहता है. मुंह के अंदर सूखापन महसूस होता और बहुत ज्यादा थकावट होती है.

नीरज चोपड़ा के नए फोटोशूट ने मचाया धमाल, लोग बोले- मॉडल भी फेल

06 अक्टूबर 2021

Neeraj Chopra latest Photoshoot: नीरज के फैंस पूरी दुनिया में हैं. खेल और एक्टिंग के अलावा अब फैशन वर्ल्ड में भी छाने को तैयार हैं. नीरज ने फेमस डिजाइनर रोहित बल के आउटफिट्स में शानदार फोटोशूट कराया है जिसकी तस्वीरें उन्होंने अपने इंस्ट्राग्राम प्रोफाइल पर शेयर की हैं.

कीवी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है

न्यूट्रिशन का पावर हाउस कीवी, इम्यूनिटी-ब्लड प्रेशर में जबरदस्त फायदे

06 अक्टूबर 2021

हरे रंग का छोटा सा दिखने वाला कीवी फल गुणों का खजाना है. विटामिन B, C, एंटीऑक्सिडेंट, फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर कीवी पोषक तत्वों का पावरहाउस है. सेहत के लिए इसके कमाल के फायदों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स हर किसी को कीवी खाने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि कीवी खाने से शरीर को किस तरीके से लाभ मिलता है.

Parenting Tips (Photo Credit: Getty Images)

बच्चों को बेहतर और कामयाब इंसान बनाना है तो ये 3 बातें गांठ बांध लें

05 अक्टूबर 2021

एक्सपर्ट कहते हैं कि बच्चों को उनकी उम्र के लोगों से मिलने का पर्याप्त समय देना जरूरी है. इन मजबूत रिश्तों को बनाने से हमारे बच्चों में क्षमता पैदा होती है. उन्हें लगता है कि उनमें दोस्त बनाने की क्षमता है.

छाती में जलन के ये 8 लक्षण ना करें इग्नोर, कैंसर-हार्ट अटैक का हो सकती है संकेत (Photo Credit: Getty Images)

छाती में जलन के 8 लक्षण ना करें इग्नोर, कैंसर-हार्ट अटैक का हो सकते हैं संकेत

05 अक्टूबर 2021

हार्टबर्न में इंसान को छाती के ठीक बीच में तेज जलन महसूस होती है. ये दिक्कत कुछ मिनटों से लेकर कई घंटों तक आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती है. ये कई बार प्रेग्नेंसी, गेस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिसीज (GERD) या एंटी-इनफ्लेमेटरी ड्रग्स लेने की वजह से हो सकता है.

दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं

Dengue: दिल्ली में बढ़ा डेंगू का खतरा, बरतें ये सावधानियां

05 अक्टूबर 2021

डेंगू संक्रमण DEN-1, DEN-2, DEN-3, और DEN-4 वायरस से फैलता है. इन चारों वायरस को सीरोटाइप कहा जाता है क्योंकि ये चारों अलग-अलग तरीके से एंटीबॉडी को प्रभावित करते हैं. आप अलग-अलग स्ट्रेन से चार बार भी डेंगू से संक्रमित हो सकते हैं. डेंगू का मौसम मानसून के बाद शुरू होता है और सर्दियों की शुरुआत तक रहता है.

अक्टूबर में पैदा हुए ज्यातार लोगों की राशि तुला होती है

जल्दी आहत हो जाते हैं अक्टूबर में पैदा हुए लोग, जानें स्वभाव के राज

05 अक्टूबर 2021

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति का स्वभाव और पसंद नापसंद उसके जन्म की तिथि, नक्षत्र और जन्म के महीने पर निर्भर करता है. जन्म के समय के हिसाब से राशियों का भी स्वभाव निर्धारित होता है. अक्टूबर में पैदा हुए ज्यातार लोगों की राशि तुला होती है. आइए जानते हैं कि अक्टूबर में पैदा होने वालों की क्या खूबियां (Characteristics of October Born) होती हैं.

डायबिटीज से रहना है दूर तो खाने के समय पर दें ध्यान

डायबिटीज कंट्रोल के लिए खाने को लेकर कर लें ये एक सुधार

05 अक्टूबर 2021

Diabetes: पिछले दो सालों में कोरोना की वजह से डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़े हैं. डायबिटीज की वजह से होने वाली अन्य गंभीर बीमारियों की वजह से डॉक्टर्स लोगों डायबिटीज से खुद को बचाने की सलाह देते हैं. एक नई स्टडीज में एक खास समय में डाइट लेने वाले लोगों में डायबिटीज होने की संभावना ना के बराबर होती है. ये स्टडी नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है और हाल ही में एंडोक्राइन सोसाइटी की वार्षिक बैठक में इसका विश्लेषण किया गया.

Raw Egg (Photo Credit: Getty Images)

मांसपेशियों में दर्द-किडनी को नुकसान, कच्चा अंडा खाना कितना खतरनाक?

04 अक्टूबर 2021

Raw Egg 5 side effects: कच्चे और उबले अंडे की न्यूट्रिशनल वेल्यू भी अलग-अलग होती है. उबला अंडा हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है, जबकि कच्चे अंड में आंखों को प्रोटेक्ट करने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसके बावजूद कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि कच्चा अंडा खाने से शरीर को गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं.

पेरेंट्स के इन बातों का बच्चों पर गहरा असर पड़ता है

बच्चों से भूलकर भी ऐसी बातें ना करें पैरेंट्स, रहता है बुरा असर

04 अक्टूबर 2021

Parenting Mistakes: पेरेंट्स अपनी तरफ से बच्चों के लिए हमेशा अच्छा करने की सोचते हैं लेकिन जाने-अनजाने में कुछ ऐसी चीजें कर जाते हैं जिसका बच्चों मनोवैज्ञानिक रूप से गहरा असर पड़ता है. बच्चों के मन में ये बातें इतनी गहराई से बैठ जाती हैं कि बड़े होने की बाद भी वो इन्हें नहीं भूल पाते हैं.

Photo Credit: Getty Images

आप तो नहीं खा रहे ईंट-साबुन के पाउडर से बनी लाल मिर्च? करें चेक

04 अक्टूबर 2021

Adulteration in turmeric and red chilli powder: ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटखोर इनमें कैमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हैं. क्या आप जानते हैं आपकी रसोई में मौजूद हल्दी मिर्च भी इनसे अछूते नहीं हैं. इनकी क्वांटिटी बढ़ाने और क्वलिटी खराब करने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

Photo Credit: Getty Images

पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ खराब करती है सोया? दावे पर छिड़ी बहस

04 अक्टूबर 2021

कई गुणकारी तत्व होने के बावूजद सोया को लेकर न्यूट्रिशनिस्ट में बहस छिड़ी हुई है. कुछ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पुरुषों को सोया खाने से बचना चाहिए. इसे खाने से पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. हालांकि कुछ एक्सपर्ट इस तर्क का बिल्कुल समर्थन नहीं करते हैं.

दूध-दही से दिल की बीमारियों का खतरा कम, स्टडी में खुलासा

दूध-दही से दिल की बीमारियों का खतरा कम, सामने आए बड़े फायदे

04 अक्टूबर 2021

स्वीडन की एक स्टडी के मुताबिक डेयरी फैट का सेवन ज्यादा करते हैं उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) का खतरा कम होता है. जबकि अब तक ये माना जाता था कि डेयरी प्रोडक्ट्स दिल की बीमारियों को बढ़ाती हैं.

10 साल के बच्चे ने प्राइवेट पार्ट में फंसाई सुई, डॉक्टर्स की ये तरकीब आई काम

03 अक्टूबर 2021

बच्चे का इलाज करने वाले डॉक्टर्स ने बताया कि उसने सुई को प्राइवेट पार्ट में अंदर की तरफ धकेल दिया था. यह विशेष रूप से यूरीन और सीमेन का मार्ग होता है. हालांकि डॉक्टर अभी तक यह पता नहीं लगा पाएं हैं कि बच्चे ने ऐसा क्यों किया था. फिर भी इसे कई संभावित पहलुओं से जोड़कर देखा जा रहा है.

Bad Parenting (Photo Credit: Getty Images)

बच्चों पर हाथ उठाने से पहले जान लें बैड पैरेंटिंग के लक्षण, नतीजे बहुत बुरे

03 अक्टूबर 2021

बैड पैरेंटिंग के साइड इफेक्ट्स की कुछ लोगों को जानकारी नहीं है, लेकिन कुछ जानकर भी इसकी परवाह नहीं करते हैं. आइए आज आपको बैड पैरेंटिंग के लक्षण और बच्चे पर इसके दुष्प्रभावों के बारे में बताते हैं.

कुछ बीमारियों का पता लगाने में डॉक्टर्स को भी काफी समय लग जाता है

डॉक्टर्स के पकड़ में भी आसानी से नहीं आती ये 7 बीमारियां

02 अक्टूबर 2021

जब भी आपको कुछ अजीब दर्द होता है या फिर आप अंदर से ठीक नहीं महसूस करते हैं तो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाते हैं. ऐसी उम्मीद की जाती है कि डॉक्टर्स किसी भी बीमारी को झट से पकड़ कर उसका इलाज बता देते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि मरीजों के कुछ लक्षण डॉक्टर्स को भी समझ में नहीं आते हैं.

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम के अलावा भी कुछ चीजें जरूरी हैं

कैल्शियम ही नहीं, हड्डियों के लिए ये 4 चीजें भी जरूरी

02 अक्टूबर 2021

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कैल्शियम के सप्लीमेंट्स किडनी और दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जाहिर तौर पर कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी है लेकिन हड्डियों की मजबूती में ये एक छोटा हिस्सा है. एक्सपर्ट्स के अनुसार बोन डेंसिटी के लिए कैल्शियम के अलावा ये 5 चीजें भी जरूरी हैं.

japanese towel exercise (Photo Credit: Getty Images)

5 मिनट की जापानी टॉवेल एक्सरसाइज से ऐसे पाएं फ्लैट एब्स

02 अक्टूबर 2021

एब्स बनाने के लिए लोग जिम या फिटनेस सेंटर में घंटों तक खूब पसीना बहाते हैं. एब्डोमेन एरिया को फ्लैट करने के लिए लोग क्रंचेज़, सिट-अप्स और प्लैंक्स जैसी कई मुश्किल एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन हम सभी जानते हैं कि पेट की चर्बी को घटाना हर किसी के बस की बात नहीं है.