scorecardresearch
 

Vastu tips: धनतेरस-दिवाली में घर की ये जगहें भूलकर भी ना रखें गंदी, रुष्ट हो जाएंगी लक्ष्मी, रहेगी पैसों की तंगी

Vastu tips for Dhanteras and Diwali: कार्तिक मास के अहम पर्व दीपोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. पांच दिवसीय इस पर्व में धनतेरस को भगवान धन्वंतरि और दिवाली पर माता लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन किया जाता है. धनतेरस की पूजा 2 नवंबर को होगी, वहीं दिवाली 4 नवंबर की है. इससे पहले घरों में साफ-सफाई का क्रम शुरू हो जाता है. कहते हैं जहां साफ-सफाई होती है, माता लक्ष्मी वहीं पर वास करती हैं.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर में खंडित चीजें रखना अशुभ
  • ईशान कोण का रखें विशेष ध्यान

Dhanteras and Diwali 2021: दीपोत्सव का काउंटडाउन शुरू हो गया है. 2 नवंबर 2021 को धनतेरस के साथ रोशनी के पर्व की शुरुआत होगी. चार नवंबर को दिवाली है. धनतेरस और दिवाली को लेकर यदि आप घर में सफाई कर रहे हैं, तो आपको बता दें घर के कुछ खास स्थानों के बारे में, जहां यदि आप सफाई करने से चूक गए, तो भगवान धनवन्‍तरी, कुबेर देव और मां लक्ष्मी की कृपा आपको नहीं मिलेगी. इसलिए धनतेरस और दिवाली की पूजा से पहले इन स्थानों की सफाई ध्यान से कर लें. 

इन स्थानों पर ध्यान से करें सफाई 

1. ईशान कोण की सफाई: वास्तु के अनुसार घर का ईशान कोण सबसे महत्वपूर्ण होता है. इसे देवताओं का स्थान कहते हैं. इसलिए हर घर में आमतौर पर मंदिर इसी कोण में बना होता है. घर का ईशान कोण उत्तर-पूर्व कोण को कहते हैं. धनतेरस के दिन इस कोण की सफाई जरूर करनी चाहिए. कहा जाता है कि घर का यह क्षेत्र यदि गंदा है या इस जगह पर ऐसी चीजें रखी हैं, जिनका आप कभी इस्तेमाल ही नहीं करते, तो ऐसे घर में मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती. इसलिए अपने घर के ईशान कोण को हमेशा साफ रखना चाहिए. खासतौर से धनतेरस के दिन इस स्थान की साफ-सफाई करने से घर के वास्तु में सुधार होता है.

2. घर की इन दिशाओं का रखें ध्यान: धनतेरस और दिवाली के दिन सवेरे ही उठकर घर के पूर्व के स्थानों को साफ अवश्य करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. वहीं घर की उत्तर दिशा का साफ होना भी महत्वपूर्ण है. कहते हैं इससे मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं.

3. ब्रह्म स्थान: सबसे महत्वपूर्ण घर के बीचो-बीच यानी ब्रह्म स्थान से जरूरत में न आने वाला सामान हटाकर अच्छी तरह से साफ करें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें, कोई खंडित चीज जैसे टूटा हुआ कांच का सामान, टूटा हुआ पलंग या कोई अन्य सामान इन स्थानों पर नहीं रखा होना चाहिए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें