scorecardresearch
 

Vastu Tips for Diwali 2021: दिवाली से पहले जरूर करें ये 6 काम, नहीं तो आपके घर नहीं आएंगी लक्ष्मी, बनी रहेगी तंगी

Diwali 2021 vastu tips for money: हर घर में दिवाली की तैयारी काफी दिन पहले से ही शुरू हो जाती है. अगर आपने अब तक कोई तैयारी नहीं की है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है. इन वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Diwali) की मदद से आप आसानी से इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इससे घर का माहौल सकारात्मक रहता है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

X
वास्तुशास्त्र के अनुसार करें दिवाली की तैयारी वास्तुशास्त्र के अनुसार करें दिवाली की तैयारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वास्तु के हिसाब से करें दिवाली की तैयारी
  • दिशाओं का रखें विशेष ध्यान
  • मां लक्ष्मी का होगा आगमन

Vastu Tips for Diwali: दिवाली (Diwali 2021) ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार हर किसी को होता है. दीयों की रोशनी के बीच इस त्योहार को मनाने का उत्साह हर किसी में होता है. हर घर में दिवाली की तैयारी काफी दिन पहले से ही शुरू हो जाती है. अगर आपने अब तक कोई तैयारी नहीं की है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है. इन वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Diwali) की मदद से आप आसानी से इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इससे घर का माहौल सकारात्मक रहता है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

दिवाली की सफाई- वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, सुखी घर की पहली सीढ़ी है साफ-सफाई. दिवाली से पहले पूरे घर की सफाई की जाती है. ऐसा माना जाता है कि घर के कोने-कोने की सफाई करने से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है. इसलिए दिवाली में घर का कोई भी हिस्सा सफाई से नहीं छूटना चाहिए. वास्तु टिप्स के अनुसार, किचन हो या स्टोर रूम हर जगह अच्छे से सफाई करनी चाहिए.

कूड़ा-कबाड़ घर से बाहर करें- घर में बहुत ज्यादा सामान रखना अच्छा नहीं माना जाता है खासतौर से तब जब वो सही हालत में ना हों. कहा जाता है कि घर जितना अव्यवस्थित रहता है, सकारात्मक ऊर्जा उतनी कम आती है. दिवाली से पहले घर से कबाड़, टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक्स, टूटे हुई क्रॉकरी और उन चीजों को निकाल दें जिसका इस्तेमाल आपने पिछले 6 महीने से नहीं किया है. घर में अगर कई टूटा कांच है तो उसे भी बाहर कर दें क्योंकि वास्तु में इसे अपशकुन माना गया है.

मुख्य द्वार को साफ करें-  वास्तु शास्त्र कहता है कि आपका प्रवेश द्वार ही आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है. दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार पर देवी लक्ष्मी के पैरों के निशान लगाए जाते हैं. लेकिन उससे पहले उनके स्वागत के लिए घर को स्वच्छ और सुव्यवस्थित कर लें. दिवाली के दिन घर का कोई भी कोना अंधेरे में नहीं रहना चाहिए.

दिशाओं का रखें ध्यान- वास्तुशास्त्र में दिशाओं का खास महत्व होता है. घर के उत्तर और उत्तर-पूर्वी दिशा की विशेष सफाई करें और यहां से अव्यवस्थित समान को हटा दें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. हरियाली भी घर में सकारात्मकता लाती है. वास्तु में पूर्व और उत्तर दिशाओं के बीच हल्के और छोटे पौधों को रखने की सलाह दी जाती है. धन लाभ के लिए घर के घर के हिस्से साफ और व्यवस्थित रखने की कोशिश करें.

नमक के पानी का छिड़काव करें- एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा नमक और पानी मिलाकर पूरे घर में छिड़काव करें. वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि  घर के सभी कोनों में नमक के पानी का छिड़काव करना, खासकर दिवाली के दौरान अच्छा होता है. ऐसा माना जाता है कि नमक नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है और घर के वातावरण को शुद्ध करता है. 

समृद्धि के लिए घर को करें रोशन- जब आप अपने घर को रोशन करने के बारे में सोच रहे हों, तो वास्तु शास्त्र के अनुसार दिशाओं पर जरूर विचार करें. बाजार में रंग-बिरंगी बहुत सी लाइट्स मिलती हैं. आप इनमें से रंगीन रोशनी, बल्ब, डिजाइनर लैंप चुन सकते हैं. घर की उत्तर दिशा को सजाने के लिए नीली, पीली और हरी लाइट्स लगा सकते हैं. वहीं दक्षिण दिशा के लिए सफेद, बैंगनी और लाल लाइट्स अच्छी मानी जाती हैं. पूर्व दिशा को लाल, पीली और नारंगी जैसे शुभ रंगों से सजाएं. वहीं पश्चिम दिशा को पीली, नारंगी और गुलाबी लाइट्स से प्रकाशित करें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें