scorecardresearch
 

यूपी में बाढ़ की समस्या कहीं नहीं, पूरी तरह से सुरक्षित है प्रदेश: महेंद्र सिंह

Panchayat Aaj Tak Uttar Pradesh 2021: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. यूपी चुनाव को लेकर आजतक पर एक बड़ी 'चुनावी महाबैठक' हुई, जिसमें यूपी सरकार में मंत्री महेंद्र सिंह शामिल हुए.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन साल में यूपी बाढ़ से पूरी तरह मुक्त की गई है
  • मोदी-योगी सरकार हर घर तक जल पहुंचाएंगे
  • रोहिंग्या के लिए यूपी की जमीन पर कोई जगह नहीं

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) होने हैं. उससे पहले यूपी चुनाव को लेकर आजतक पर एक बड़ी 'चुनावी महाबैठक' हुई, जिसमें योगी सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने हर सवाल का बेबाकी से जवाब दिया. उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में बाढ़ स्थिति नियंत्रण में हैं. बाढ़ नियंत्रण के लिए सरकार ने शानदार काम किया.

महेंद्र सिंह ने कहा कि जल स्तर जरूर बढ़ा है, लेकिन पानी नहीं भरा है. पिछले 3 सालों में भारत के कई राज्यों में बाढ़ से तबाही हुई पर उत्तर प्रदेश इससे पूरी तरह से सुरक्षित है. यूपी में जनहानि-धनहानि व पशुहानि किसी प्रकार की कोई हानि नहीं है, जो जमीनों का पटाव प्रभावित होने वाला क्षेत्रफल था वो 2015 और 2016 में 15 लाख हेक्टेयर बाढ़ से प्रभावित हुआ था, लेकिन अब प्रदेश अभी बाढ़ से पूरी तरह से सुरक्षित है. 

लखनऊ में पानी के भराव के सवाल पर उन्होंने कहा कि बाढ़ का काम देखता हूं, कहीं ऐसी स्थिति नहीं है. राजस्थान, मध्य प्रदेश से जो पानी आता है, उस वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है. पहली बार यूपी में मॉनसून से पहले सभी तैयारियां की गईं, सभी आराम से सो पा रहे हैं. बिहार में हालत कितने खराब हैं, यहां ऐसा नहीं है.

गांव-गांव हर घर नल और जल पहुंचाएंगे

यूपी में जल जीवन मिशन तेजी से चल रहा है. 2019 में इसकी शुरुआत हुई थी. अब बुंदेलखंड में पानी पहुंचने लगा है. वहां पर तेजी से काम हो रहा है. हम 2024 से पहले ही इस पर काम कर रहे हैं. सभी को शुद्ध पेयजल मिलेगा. पचास हजार गांव में तो इसी साल काम शुरू किया जा चुका है, थोड़ा समय तो लगता है. 

पंचायत आज तक Live: पेट्रोल-डीजल के दाम पर बोले स्वतंत्रदेव, यूपी में न तो महंगाई है और न ही महंगाई मुद्दा है

रोहिंग्या से जमीन खाली कराएंगे

सिंचाई विभाग की भूमि से रोहिंग्या को हटाए जाने के सवाल पर महेंद्र सिंह ने कहा कि रोहिंग्या हमारी जमीन पर नहीं रह सकते हैं. वो चाहे तो केजरीवाल के पास चले जाएं. अवैध कब्जा नहीं होने दिया जाएगा. हमारा पहले से यही स्टैंड है और सीएम योगी ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अवैध रूप से किसी को भी जमीन पर बसने नहीं देंगे. 

उन्होंने कहा कि नाले तो बने हैं, लेकिन पहले सफाई नहीं होती थी. अब काम होना शुरू हुआ है. नमामि गंगे प्रोजेक्ट में भी हमने बेहतरीन काम किया है. आपको जमीन पर परिवर्तन दिख रहा होगा. जब से पीएम मोदी ने ये प्रोजेक्ट शुरू किया है, काम में काफी तेजी आ गई है.हम लोग 350 के पार जाएंगे. एक बार फिर मोदी-योगी यूपी में सरकार बनवाएंगे. जनता हमारी सरकार पर ही विश्वास जताने वाली है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें